चाहें आप किसी उद्योग के मालिक हो या आपके पास कोई बहुत बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। बिजनेस आइडिया को इम्प्लीमेंट करने के लिए या पहले से चल रहे लघु उद्योग का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन की जरूरत पड़ती ही है।

वर्तमान समय तो बिजनेस लोन कई प्रकार के दिए जाते हैं। वर्किंग कैपिटल बिजनेस लोन का ही एक प्रकार है। वर्किंग कैपिटल के जरिए कारोबार की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में बेहतर मदद मिलती है। इससे उद्योग में जरूरी उपकरण इत्यादि खरीदने में मदद मिलती है।

बिजनेस लोन के करिए लघु उद्योग कारोबारी अपने उद्योग के लिए जरूरी मशीनरी लगा सकते हैं। उद्योग में मशीनरी का ही मूल चमत्कार होता है। मशीनरी के लिए जरिए बेहतर प्रोडक्ट कम समय मैनुफैक्चरिंग होता है।

बेहतर क्वॉलिटी के प्रोडक्ट मिलने से ग्राहकों को संतुष्टि मिलती है और ग्राहक उसी प्रोडक्ट को बार – बार खरीदना चाहता है। इससे कारोबारी को मुनाफा होता है। कारोबार में बिजनेस लोन से इतना लाभ होता है। बिजनेस लोन प्रमुख रुप से दो प्रकार का होता है – सिक्योर्ड बिजनेस लोन और अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन।

Table of Contents

सिक्योर्ड बिजनेस लोन क्या होता है?

इसे अगर बेहद सिंपल भाषा में कहें तो किसी प्रापर्टी के बदले लोन लेना। सिक्योर्ड बिजनेस लोन उस लोन को कहते हैं, जिसे प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को सिक्योरिटी के रूप में संपत्ति गिरवी रखनी पड़ती है।

सिक्योर्ड बिजनेस लोन से कारोबारी आसानी से ज्यादा राशि ले सकते हैं। सिक्योर्ड लोन में मासिक भुगतान कम होता है और चुकाने का अधिक समय मिलता है।

बैंक या एनबीएफसी संस्थाएं लोन के बदले इस इसलिए प्रॉपर्टी गिरवी रखवाते हैं ताकि बिजनेस लोन की रकम न चुकाने की स्थिति में उस प्रॉपर्टी की नीलामी करके धन को वसूल किया जा सके।

सिक्योर्ड बिजनेस लोन के फायदे – What Is A Secured Loan?

  • लंबे समय में चुकाने का मौका मिलता है
  • इंटरेस्ट (ब्याज दर) अपेक्षाकृत कम होता है
  • मासिक EMI कम होती है

सिक्योर्ड बिजनेस लोन में कठिनाई

  • बिजनेस लोन मिलने में अधिक समय लगता है
  • व्यवसाय ऋण की रकम के बदले संपत्ति गिरवी रखना होता है
  • लंबे समय तक लोन की EMI से चुकाना होता है

अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन क्या है – What Is An Unsecured Loan?

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है। अनसिक्योर्ड यानी बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन। इस तरह का लोन सिक्योर्ड बिजनेस लोन के ठीक विपरीत होता है। इस तरह का बिजनेस लोन लेने के लिए कोई भी प्रॉपर्टी गिरवी नहीं रखना होता है।

See also  बिजनेस लोन चाहिए तो इस तरह सुधारें अपना क्रेडिट स्कोर!

बिजनेस लोन पाने के लिए फ़ॉलो करिए ये 3 आसान स्टेप्स

बिना गिरवी बिजनेस लोन पूरी तरह कारोबारी के सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है। इस तरह के लोन अपेक्षाकृत कम समय के लिए होता है। बिना गिरवी के लोन मिलने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है- इनकम का जरिया (सोर्स ऑफ़ इनकम) को देखना। बैंक या NBFC कंपनियां सिर्फ यह देखती हैं कि लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति/संस्था का इनकम का क्या सोर्स है? अनसिक्योर्ड लोन के फायदे निम्न हैं:

अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन के फायदे

बिजनेस लोन बहुत तेजी से अप्रूव होता है

अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन बहुत जल्दी अप्रूव होता है। अगर कारोबारी न्यूनतम शर्तों को पूरा करता है तो उसे 3 दिन से 2 सप्ताह के भीतर मिल जाता है।

कम कागजी दस्तावेज देना होना है

बिना गिरवी बिजनेस लोन बेहद कम कागज़ी दस्तावेजों पर दिया जाता है। जरूरी दस्तावेजों में शामिल होता है – आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, आईटीआर कॉपी, बिजनेस रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट और घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक का मालिकाना हक़।

प्रॉपर्टी गिरवी नहीं रखना होता है

अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन के लिए प्रापर्टी गिरवी नहीं रखना होता है। इस तरह का बिजनेस लोन सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर पर लोन मिल जाता है। अगर किसी कारोबारी का कम सिबिल स्कोर  है तो भी उसे बिजनेस लोन मिलने की संभावना होती है।

See also  कुंवर सचदेव: वो व्यक्ति जो कभी बसों में बेचता था पेन, आज है 2,300 करोड़ की कंपनी के मालिक

ZipLoan से मिलता है 3 दिन में अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन

ZipLoan फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। ‘कंपनी द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों को कारोबार बढ़ाने के लिए बेहद कम शर्तों पर 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते बहुत कम हैं 

  • बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना हो।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर कम से कम 5 लाख से अधिक का होना चाहिए।
  • पिछले साल भरी गई ITR डेढ़ लाख रुपये की हो या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के कई फायदे हैं 

  • बिजनेस लोन की रकम अप्लाई करने के सिर्फ 3 दिन के भीतर मिल जाती है। (यह सुविधा जरुरी कागजी दस्तावेजों को उपलब्ध रहने पर मिलती है)
  • लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
  • बिजनेस लोन की रकम 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री है।
  • लोन की रकम 12 से लेकर 24 महीने के बीच वापस कर सकते है।

आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्वीटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।