क्या आप MSME यानी लघु एवं मध्यम उद्योग स्थापित करने के बारे में सोच रहे हैं? क्या आप अपने स्थापित उद्योग का विस्तार करना चाहते हैं? अगर हां तो आपको मिल सकता है सिर्फ 59 मिनट में 1 करोड़ तक का लोन। उद्योग (बिजनेस) शुरू करने के लिए और पहले से स्थापित उद्योग का विस्तार करने के लिए सरकार द्वारा 59 मिनट में लोन दिया जा रहा है। बजट 2019 में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा ऐसी व्यवस्था दी गई है।

बिना कोलैटरल बिजनेस लोन्स

केंद्र सरकार का कहना है की अब पैसों की समस्या के चलते किसी भी कारोबारी को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी, सरकार सभी तरह की सहायता करने के लिए तैयार है। आइए 59 मिनट में MSME लोन प्राप्त करने के तरीकों के बारे में समझते हैं।

59 मिनट में लोन: MSME होता क्या है?

आगे बढ़ने से पहले यह समझिए की MSME होता क्या है? MSME का पूरा नाम Micro, Small & Medium Enterprises होता है। जिसे हिंदी में हम सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग के रूप में जाना जाता है। सरकारी परिभाषा के अनुसार इसमें छोटे एवं मध्यम आकार के बिजनेस एवं उद्योग को शामिल किया जाता है जिनकी लागत 5 लाख से 2.5 करोड़ तक होती है। यह लागत मशीन की कीमत और कर्मचारियों को दी जाने वाली सैलरी को शामिल करके है।

सरकार द्वारा लाई गई विशेष योजना:59 मिनट में लोन 

केंद्र सरकार द्वारा MSME क्षेत्र को और अधिक विस्तृत करने के लिए 2018 में “MSME लोन केवल 59 मिनट में” नाम से एक योजना शुरु की गई थी. अब इस योजना का विस्तार हुआ है. योजना में अधिकतम 1 करोड़ रुपये तक MSME लोन मात्र 59 मिनट में प्रदान किया जाता है।

MSME लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया

सबसे पहले लघु उद्योग के मालिक को योजना की ऑनलाइन पोर्टल www.psbloansin59minutes.com पर जाकर खुद को और अपने उद्योग को रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद जरूरी सभी कागजों की स्कैन कॉपी पोर्टल पर ही अपलोड करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह की आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारियों को यह पोर्टल खुद ब खुद सत्यापित कर लेगा। इसके बाद अगर आप लोन के पात्र हुए तो आपकी औपचारिकता पूरी होने के बाद मात्र 1 सप्ताह के भीतर ही आपको मांगी गई लोन की राशि आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। इसमें आपको किसी बैंक या अधिकारी के अप्रूवल की कोई जरूरत नहीं है।

59 मिनट में लोन योजना के लिए कौन लोग पात्र है?

वे सभी उद्योग, जो MSME (सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग) की शर्तों को पूरा करते हो। इसके अलावा अभी स्पष्ट तौर पर कोई गाइड लाइन तय नहीं की गई है।

MSME लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. अपने उद्योग के बैंक खाते की जानकारी। जिसमे पिछले छह महीने का ट्रांजेक्शन शामिल है
  2. अपने उद्योग का आईटी अकाउंट एवं जीएसटी अकाउंट जोड़ना होगा, आपके पास टैक्स सेक्शन से संबंधित सभी दस्तावेज होना अनिवार्य है
  3. अपना केवाईसी फॉर्म स्कैन करवाकर ऑनलाइन जमा करना होगा
  4. GSTIN और GST यूजरआईडी व पासवर्ड
  5. आयकर रिटर्न ई-फाइलिंग की कॉपी

MSME लोन योजना अंतर्गत शामिल बैंक

इस योजना के लिए सरकार ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक को कार्यभार दिया है। साथ ही 5 पब्लिक सेक्टर के भी बैंक भी शामिल है। लेकिन यह भी सुविधा है की आवेदक अपना बैंक खुद चुन सकता है। बैंकों के नाम निम्न है:

  1. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
  2. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  3. बैंक ऑफ बड़ौदा
  4. पंजाब नेशनल बैंक
  5. इंडियन बैंक
  6. विजय बैंक
  7. इलाहाबाद बैंक
  8. आंध्र बैंक
  9. बैंक ऑफ़ इंडिया
  10. बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र
  11. आईडीबीआई बैंक
  12. सिंडीकेट बैंक
  13. यूको बैंक
  14. यूनियन बैंक
  15. ओरियंटल बैंक

इत्यादि जैसे बैंक शामिल है, यह संख्या लंबी है।

सरकार द्वारा यह सेवा उद्यम (enterprise) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। अगर आप भी अपना खुद बिजनेस शुरू करना चाहते है या कर दिए है तो और वह बिजनेस MSME लोन सर्विस में आता है तो आप भी बिना किसी देर किए MSME लोन के लिए आवेदन करें और अपने बिजनेस का विस्तार करना शुरु करें।

MSME लोन के लिए अप्लाई करें

एमएसएमई: ZipLone देता है बेहद कम शर्तों पर बिजनेस लोन

ZipLoan’ फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। ‘कंपनी द्वारा सूक्ष्म, लघु उद्योग के लिए लोन दिया जाता है। कारोबार बढ़ाने के लिए बेहद कम शर्तों पर 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते बहुत कम हैं 

  • बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना हो।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर कम से कम 5 लाख से अधिक का होना चाहिए।
  • पिछले साल भरी गई ITR डेढ़ लाख रुपये की हो या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के कई फायदे है

  • बिजनेस लोनकी रकम अप्लाई करने के सिर्फ 3 दिन के भीतर मिल जाती है। (यह सुविधा जरुरी कागजी दस्तावेजों को उपलब्ध रहने पर मिलती है)
  • लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
  • बिजनेस लोन की रकम 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री है।
  • लोन की रकम 12 से लेकर 24 महीने के बीच वापस कर सकते है।

बिना कोलैटरल बिजनेस लोन्स