सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम यानी छोटे एवं मध्यम श्रेणी के कारोबारियों को बिजनेस लोन प्रदान करने वाली ZipLoan प्रमुख कंपनी है। ‘ZipLoan’ नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (एनबीएफसी) सेक्टर की फिनटेक कंपनी है। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) द्वारा रजिस्टर्ड है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। ZipLoan द्वारा मिलने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस यानी फॉर क्लोज़र चार्जेस फ्री होता है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

एमएसएमई के लिए लोन सुविधा

हमारे देश के विकास में एमएसएमई कारोबारियों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। एमएसएमई सेक्टर में 12 करोड़ से भी अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त है। हालांकि एमएसएमई की जमीनी हालात किसी से छिपी नहीं है। पिछले कुछ समय से एमएसएमई धन के कमी से जूझ रहे हैं। अख़बारों में एमएसएमई के बंद होने की खबरे आती रहती है।

MSME लोन के लिए अप्लाई करें

हालांकि केन्द्र में जब से नरेंद्र मोदी के अगुवाई में सरकार बनी है, जब एमएसएमई के लिए कई महत्वपूर्ण फैसला किया गया है। कारोबारियों की सुविधा के लिए अधिकतर प्रोसेस ऑनलाइन बना दिया गया है। इसी के साथ कई तरह की लोन सरकारी योजना शुरु की गई है। मुद्रा लोन योजना और स्टैंड अप लोन योजना प्रमुख सरकारी लोन योजना है।

इसे भी जानिए: स्टैंड अप इंडिया स्कीम क्या है?

मुद्रा लोन के तहत 3 कैटेगरी में 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। स्टैंड अप लोन योजना में 1 करोड़ रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है। एमएसएमई के लिए सभी प्रयास बेहतरीन हैं। हालांकि ZipLoan द्वारा 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से मिलने वाले बिजनेस लोन की सुविधाएं

ZipLoan से बिजनसे लोन लेने पर निम्नलिखित सुविधाएं मिलती हैं

  • बिना कुछ गिरवी रख बिजनेस लोन।
  • बिजनेस लोन की मंजूरी सिर्फ 3 दिन* में।
  • न्यूनतम पात्रता पर बिजनेस लोन।
  • न्यूनतम कागजातों पर बिजनेस लोन।
  • बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री।
  • 9 EMI का समयावधि के भीतर भुगतान करने पर टॉप-अप लोन की सुविधा।
  • ZipScore से बिजनेस लोन

बिना कुछ गिरवी रख बिजनेस लोन

अधिकतर एमएसएमई आर्थिक हालत इसलिए पतली है, क्योंकि उन्हें लोन नहीं मिलता है, जिसके कारण वह अपने का बिजनेस का संचालन सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। लोन वाली वित्तीय संस्थाओं द्वारा लोन प्रॉपर्टी गिरवी रखने की शर्त लगा दी जाती है, जिससे बहुत से कारोबारियों को लोन मिल ही नहीं पाता है। इस समस्या का समाधान ZipLoan द्वारा कर दिया गया है। ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

बिजनेस लोन की मंजूरी सिर्फ 3 दिन* में

ZipLoan द्वारा इस बात पर खास ध्यान दिया जाता है कि बिजनेस लोन वितरण तत्काल हो सके,ताकि कारोबारी अपने जरूरत के अनुसार लोन के तौर मिले धन का उपयोग कर सके। यही कारण है कि जिन कारोबारियों द्वारा बिजनेस लोन अप्लाई करते समय ही कम्प्लीट कागजात उपलब्ध करा दिया जाता है तो बिजनेस लोन की मंजूरी सिर्फ 3 दिन* में प्रदान कर दी जाती है।

न्यूनतम पात्रता पर बिजनेस लोन

देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करने की पात्रता निम्नलिखित है:

  • कारोबार 2 साल से अधिक का पुराना होना चाहिए।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 5 लाख रुपये से अधिक होना चाहिए।
  • कारोबार के लिए आईटीआर फाइल होना चाहिए। पिछले फाइनेंशियल ईयर में डेढ़ लाख रुपये से अधिक की आईटीआर फाइल होना चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के कारोबारी के नाम पर या कारोबारी के किसी ब्लड रिलेटिव के नाम होना चाहिए।

न्यूनतम कागजातों पर बिजनेस लोन

ZipLoan द्वारा इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि कारोबारी को बिजनेस लोन लेने के लिए बहुत अधिक कागजातों को इक्कठा करने के लिए भागदौड़ न करना पड़े, इसलिए बहुत बेसिक कागजातों पर बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। निम्नलिखित कागजातों की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट (करेंट अकाउंट)।
  • पिछले वित्तीय वर्ष में फाइल किये गये आईटीआर की कॉपी।
  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक का मालिकाना हक का प्रूफ। मालिकाना प्रूफ खुद कारोबारी के नाम हो या कारोबारी के किसी ब्लड रिलेटिव के नाम पर होगा तो भी मान्य होता है।

बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री

ZipLona द्वारा प्रदान किया जाने वाला बिजनेस लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री यानी फॉर क्लोजर चार्जेस फ्री होता है। 6 महीने बाद कारोबारी जब चाहें तब लोन की मूल रकम बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के वापस कर सकते हैं।

ZipScore से बिजनेस लोन

बिजनेस लोन देने के लिए ZipLoan ना केवल Cibil Score के मापदंडों को फॉलो करता है, बल्कि ZipLoan की एक अलग क्रेडिट स्कोर पॉलिसी भी है। जिसे ZipScore कहा जाता है। ZipScore की गणना कारोबारी की बैंक डीटेल, पिछले 2 सालों की ITR, सिबिल स्कोर और बिजनेस प्रॉफिट मार्जिन इन सभी दस्तावेजों को समायोजित करके किया जाता है। ZipScore से उन एमएसएमई कारोबारियों के लिए बिजनेस लोन प्राप्त करने का अवसर बढ़ जाता है, जिनका क्रेडिट स्कोर किन्हीं कारणों से कम होता है।

आसानी से पाए ZipLoan से बिजनेस लोन

ZipLoan से बिजनेस लोन प्राप्त करना बहुत आसान है। बिजनेस लोन की शर्ते आसान है। लोन के लिए बेसिक कागजातों की आवश्यकता होती है। और सबसे शानदार बात यह है कि घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। ZipLoan से बिजनेस पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है।

इसे भी जानिए: छोटे बिजनेस के लिए कितना सहायक है बिजनेस लोन? जानिए

आवेदन के बाद संबंधित कागजातों की जाँच होती है, इसके बाद फिजिकल वेरिफिकेशन के तौर पर बिजनेस की जगह की जाँच की जाती है। अगर सब कुछ सही रहता है तो लोन की मंजूरी सिर्फ 3 दिन* के भीतर हो जाती है। इस तरह से देखें तो बिजनेस लोन प्राप्त करना बहुत ही आसान है।

अभी बिजनेस लोन पाए