कारोबारियों के लिए यह सवाल बहुत अहम होता है की बिजनेस कैसे बढ़ेगा? व्यापार में कैसे सफलता मिलेगी? Vyapar me safalta ke upay in hindi में बात करें तो कई ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाकर बिजनेस सफल किया जा सकता है। बिजनेस बढ़ाने के लिए कुछ धार्मिक मान्यताओं का पालन करना बेहद जरुरी होता है। कुछ प्रचलित तरीकों को अपनाया जाता है और कुछ टोटके भी किये जा सकते हैं। आइए समझते हैं की vyapar me safalta ke upay in hindi क्या- क्या हैं?

बिजनेस की सफलता- Vyapar me safalta ke upay in hindi

Vyapar me safalta से तात्पर्य है- कारोबार का दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की करना। फलना- फूलना  और लगातार आगे बढ़ते हुए मुनाफा प्राप्त करना। बिजनेस में सफलता कई तरीके की हो सकती है।

कारोबार बड़ा हो सकता है। मुनाफा अधिक हो सकता है। दुकान की नई ब्रांच खुल सकती है। एक दुकान के साथ ही दूसरी दुकान भी खुल सकती है। व्यापार में सफलता की परिभाषा सभी कारोबारियों के हिसाब अलग- अलग हो सकती है लेकिन कारोबार में सफलता पाना मतलब होता है- ‘अधिक मुनाफा कमाना’।

बिजनेस में सफलता पाने के लिए जो उपाय किये जाने चाहिए, वो कुछ इस तरह हैं।

  • बेहतर रणनीति
  • बेहतर ग्राहक सेवा
  • ज्योतिष उपाय

व्यापार में सफलता के लिए होनी चाहिए बेहतर रणनीति

‘रणनीति’ इसे इंग्लिश में स्ट्रेटजी कहा जाता है। यूं तो जहां भी रणनीति बनाकर कार्य किया जाता है वहां सफलता मिलता लगभग सुनिश्चित होता है। बिजनेस में रणनीति का खास महत्व होता है। बिजनेस बढ़ाने के लिए रणनीति के तहत निम्न उपाय किये जा सकते हैं। रणनीति के तहत निम्न उपाय किया जाना चाहिए:

  • छूट का ऑफर पेशकश करना
  • ग्राहकों को टोकन देना
  • उचित विज्ञापन करना

बिजनेस में सफलता के लिए बिजनेसमैन में होने चाहिए ये गुण और क्षमताए

ऑफर की पेशकश करना 

भारत में लोगों को फ्री की चीज और छूट के ऑफर वाली चीज बहुत पसंद होती है। छूट प्राप्त चीजों को लोग बिना जरूरत के भी खरीद लेते हैं। अपने कारोबार/दुकान पर छूट का ऑफर देना व्यापार बढ़ाने के लिए बहुत कारगर तरीका होता है (Vyapar me safalta ke totke in hindi)।

इससे दो तरीके से फायदा हो सकता हैं। पहला बिक्री बढ़ जाएगी। दूसरा लंबे समय से पड़ा पुराना समान भी बिक जायेगा। यह तरीका बिजनेस बढ़ाने के लिए बहुत बेहतर होता है।

ग्राहकों को टोकन देना

बिजनेस में सफलता पाने के लिए ग्राहकों को टोकन देना बहुत सही रणनीति होती है। इस रणनीति के तहत ग्राहकों को एक निश्चित रकम तक खरीदारी करने के बाद टोकन दिया जाता है। टोकन अगली बार उसी दुकान से खरीदारी करने पर छूट के लिए दिया जाता है। इससे एक साथ दो फायदे हैं। पहला लोग खरीदारी करने के तरफ आकर्षित होते हैं दूसरा ग्राहक टोकन पर छूट लाभ उठाने के लिए दोबारा खरीदारी करेगा।

turant business loan

कारोबार का उचित विज्ञापन करना

किसी भी चीज की जब चर्चा होती है तब समझिए उस चीज की वैल्यू बढ़ गई है। कारोबा का उचित विज्ञापन यह कार्य कर सकता है। विज्ञापन द्वारा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में सुविधा होती जिससे बिक्री बढ़ती है। बिक्री बढ़ना ही तो व्यापार की सफलता का परिचायक है।

बेहतर ग्राहक सेवा से कारोबार सफल हो सकता है

ऐसा कहा जाता है की ग्राहक भगवान होता है। तो जब भगवान आपने यहां दर्शन देंगे तो आप क्या करेंगे? स्वाभाविक तौर पर हर किसी का जवाब होगा- सेवा और सम्मान। ठीक यही करना होता है ग्राहकों के साथ। जब आपके व्यावसायिक प्रतिष्ठान पर कोई ग्राहक आये तो उसका उससे उचित व्यवहार करना चाहिए और उसको सम्मान देना चाहिए। यह तरीका किसी भी ग्राहक को हमेशा के लिए ग्राहक बना सकता है।

ज्योतिष उपाय करना भी होता है कारोबार बढ़ाने में सहायक

कई लोगों का मानना होता है की ज्योतिष उपाय से कोई फर्क नहीं पड़ता। बहुत से लोगों का मानना होता है की ज्योतिष उपाय का कोई मतलब नहीं होता। यह न तो पूरी तरह सत्य है और न पूरी तरह झूठ। ज्योतिष विद्या है। भारत में ज्योतिष विद्या का की पढ़ाई होती है। बहुत सफल कारोबारी बहुत सी ज्योतिष उपायों को अपने कारोबार में लागू करते हैं।

बिजनेस के लिए क्यों जरूरी है TIN Number और इसे कैसे प्राप्त करें? जानिए तरीका

बिजनेस सफल बनाने के लिए ज्योतिष उपाय

  • कारोबारी को अपनी जेब में विषम संख्या में जैसे 3 या 5 गोमती चक्र को चाँदी की तार में पिरो या किसी कपड़े में डालकर अपनी जेब में रखें। रात में घर में मंदिर के स्थान पर रख देने से व्यापारिक कार्यों में लाभ मिलता है। इस उपाय से आत्मविश्वास बढ़ता है।
  • नारियल के फल को चमकीले नए लाल कपड़े में लपेटकर घर और व्यापार के पूजा स्थल या तिजोरी में रखकर प्रतिदिन धूपबत्ती/अगरबत्ती दिखाने से भी धन लाभ के योग बनते है।

ZipLoan से बिजनेस लोन के जरिए बिजनेस लोन से करिए बिजनेस सफल

‘ZipLoan’ फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। ‘कंपनी द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों को लोन दिया जाता है। कारोबार बढ़ाने के लिए बेहद कम शर्तों पर 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते बहुत कम हैं

  • बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना हो।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर कम से कम 5 लाख तक का होना चाहिए।
  • पिछले साल भरी गई ITR डेढ़ लाख रुपये की हो या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के कई फायदे हैं

  • बिजनेस लोन की रकम अप्लाई करने के सिर्फ 3 दिन के भीतर मिल जाती है। (यह सुविधा जरुरी कागजी दस्तावेजों को उपलब्ध रहने पर मिलती है)
  • लोन के घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
  • बिजनेस लोन की रकम 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री है।
  • लोन की रकम 6 महीने से लेकर 36 महीने के बीच वापस कर सकते है।

vyapar me safalta ke upay in hindi में जानने के बाद अगर आप अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें।

इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करें और  अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्वीटर और लिंक्डन  पर भी जुड़े।