कारोबारियों के लिए यह सवाल बहुत अहम होता है की बिजनेस कैसे बढ़ेगा? व्यापार में कैसे सफलता मिलेगी? Vyapar me safalta ke upay in hindi में बात करें तो कई ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाकर बिजनेस सफल किया जा सकता है। बिजनेस बढ़ाने के लिए कुछ धार्मिक मान्यताओं का पालन करना बेहद जरुरी होता है। कुछ प्रचलित तरीकों को अपनाया जाता है और कुछ टोटके भी किये जा सकते हैं। आइए समझते हैं की vyapar me safalta ke upay in hindi क्या- क्या हैं?

Table of Contents

बिजनेस की सफलता- Vyapar me safalta ke upay in hindi

Vyapar me safalta से तात्पर्य है- कारोबार का दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की करना। फलना- फूलना  और लगातार आगे बढ़ते हुए मुनाफा प्राप्त करना। बिजनेस में सफलता कई तरीके की हो सकती है।

कारोबार बड़ा हो सकता है। मुनाफा अधिक हो सकता है। दुकान की नई ब्रांच खुल सकती है। एक दुकान के साथ ही दूसरी दुकान भी खुल सकती है। व्यापार में सफलता की परिभाषा सभी कारोबारियों के हिसाब अलग- अलग हो सकती है लेकिन कारोबार में सफलता पाना मतलब होता है- ‘अधिक मुनाफा कमाना’।

बिजनेस में सफलता पाने के लिए जो उपाय किये जाने चाहिए, वो कुछ इस तरह हैं।

  • बेहतर रणनीति
  • बेहतर ग्राहक सेवा
  • ज्योतिष उपाय

व्यापार में सफलता के लिए होनी चाहिए बेहतर रणनीति

‘रणनीति’ इसे इंग्लिश में स्ट्रेटजी कहा जाता है। यूं तो जहां भी रणनीति बनाकर कार्य किया जाता है वहां सफलता मिलता लगभग सुनिश्चित होता है। बिजनेस में रणनीति का खास महत्व होता है। बिजनेस बढ़ाने के लिए रणनीति के तहत निम्न उपाय किये जा सकते हैं। रणनीति के तहत निम्न उपाय किया जाना चाहिए:

  • छूट का ऑफर पेशकश करना
  • ग्राहकों को टोकन देना
  • उचित विज्ञापन करना

बिजनेस में सफलता के लिए बिजनेसमैन में होने चाहिए ये गुण और क्षमताए

ऑफर की पेशकश करना 

भारत में लोगों को फ्री की चीज और छूट के ऑफर वाली चीज बहुत पसंद होती है। छूट प्राप्त चीजों को लोग बिना जरूरत के भी खरीद लेते हैं। अपने कारोबार/दुकान पर छूट का ऑफर देना व्यापार बढ़ाने के लिए बहुत कारगर तरीका होता है (Vyapar me safalta ke totke in hindi)।

See also  यह हैं वे 3 परिस्थितियां जहां कारोबारी को बिजनेस लोन लेना होता है बेहद जरूरी

इससे दो तरीके से फायदा हो सकता हैं। पहला बिक्री बढ़ जाएगी। दूसरा लंबे समय से पड़ा पुराना समान भी बिक जायेगा। यह तरीका बिजनेस बढ़ाने के लिए बहुत बेहतर होता है।

ग्राहकों को टोकन देना

बिजनेस में सफलता पाने के लिए ग्राहकों को टोकन देना बहुत सही रणनीति होती है। इस रणनीति के तहत ग्राहकों को एक निश्चित रकम तक खरीदारी करने के बाद टोकन दिया जाता है। टोकन अगली बार उसी दुकान से खरीदारी करने पर छूट के लिए दिया जाता है। इससे एक साथ दो फायदे हैं। पहला लोग खरीदारी करने के तरफ आकर्षित होते हैं दूसरा ग्राहक टोकन पर छूट लाभ उठाने के लिए दोबारा खरीदारी करेगा।

अभी बिजनेस लोन पाए

कारोबार का उचित विज्ञापन करना

किसी भी चीज की जब चर्चा होती है तब समझिए उस चीज की वैल्यू बढ़ गई है। कारोबा का उचित विज्ञापन यह कार्य कर सकता है। विज्ञापन द्वारा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में सुविधा होती जिससे बिक्री बढ़ती है। बिक्री बढ़ना ही तो व्यापार की सफलता का परिचायक है।

बेहतर ग्राहक सेवा से कारोबार सफल हो सकता है

ऐसा कहा जाता है की ग्राहक भगवान होता है। तो जब भगवान आपने यहां दर्शन देंगे तो आप क्या करेंगे? स्वाभाविक तौर पर हर किसी का जवाब होगा- सेवा और सम्मान। ठीक यही करना होता है ग्राहकों के साथ। जब आपके व्यावसायिक प्रतिष्ठान पर कोई ग्राहक आये तो उसका उससे उचित व्यवहार करना चाहिए और उसको सम्मान देना चाहिए। यह तरीका किसी भी ग्राहक को हमेशा के लिए ग्राहक बना सकता है।

ज्योतिष उपाय करना भी होता है कारोबार बढ़ाने में सहायक

कई लोगों का मानना होता है की ज्योतिष उपाय से कोई फर्क नहीं पड़ता। बहुत से लोगों का मानना होता है की ज्योतिष उपाय का कोई मतलब नहीं होता। यह न तो पूरी तरह सत्य है और न पूरी तरह झूठ। ज्योतिष विद्या है। भारत में ज्योतिष विद्या का की पढ़ाई होती है। बहुत सफल कारोबारी बहुत सी ज्योतिष उपायों को अपने कारोबार में लागू करते हैं।

बिजनेस के लिए क्यों जरूरी है TIN Number और इसे कैसे प्राप्त करें? जानिए तरीका

बिजनेस सफल बनाने के लिए ज्योतिष उपाय

  • कारोबारी को अपनी जेब में विषम संख्या में जैसे 3 या 5 गोमती चक्र को चाँदी की तार में पिरो या किसी कपड़े में डालकर अपनी जेब में रखें। रात में घर में मंदिर के स्थान पर रख देने से व्यापारिक कार्यों में लाभ मिलता है। इस उपाय से आत्मविश्वास बढ़ता है।
  • नारियल के फल को चमकीले नए लाल कपड़े में लपेटकर घर और व्यापार के पूजा स्थल या तिजोरी में रखकर प्रतिदिन धूपबत्ती/अगरबत्ती दिखाने से भी धन लाभ के योग बनते है।
See also  भारत में कैसे मिलता है बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन? जानिए

संगठित होकर कार्य करें

व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने के लिए आपको संगठित होने की आवश्यकता है। यह आपको कार्यों को पूरा करने और किए जाने वाले कामों में शीर्ष पर बने रहने में मदद करेगा। संगठित होने का एक अच्छा तरीका यह है कि प्रत्येक दिन एक टू-डू सूची बनाई जाए। जैसे ही आप प्रत्येक आइटम को पूरा करते हैं, इसे अपनी सूची से जांचें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप कुछ भी नहीं भूल रहे हैं और उन सभी कार्यों को पूरा कर रहे हैं जो आपके व्यवसाय के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं।

विस्तृत रिकॉर्ड रखें

सभी सफल व्यवसाय विस्तृत रिकॉर्ड रखते हैं। ऐसा करने से, आपको पता चल जाएगा कि व्यवसाय आर्थिक रूप से कहां खड़ा है और आपको किन संभावित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। बस इसे जानने से आपको उन चुनौतियों से पार पाने के लिए रणनीति बनाने का समय मिल जाता है।

अपनी प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करें

प्रतियोगिता सर्वोत्तम परिणाम देती है। सफल होने के लिए, आप अपने प्रतिस्पर्धियों से अध्ययन करने और सीखने से नहीं डर सकते। आखिरकार, हो सकता है कि वे कुछ सही कर रहे हों जिसे आप अधिक पैसा कमाने के लिए अपने व्यवसाय में लागू कर सकते हैं।

जोखिमों और पुरस्कारों को समझें

सफल होने की कुंजी आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करने के लिए परिकलित जोखिम लेना है। पूछने के लिए एक अच्छा सवाल है “नकारात्मक पक्ष क्या है?” यदि आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं, तो आप जानते हैं कि सबसे खराब स्थिति क्या है। यह ज्ञान आपको गणना किए गए जोखिमों के प्रकार लेने की अनुमति देगा जो जबरदस्त पुरस्कार उत्पन्न कर सकते हैं।

जोखिमों और पुरस्कारों को समझने में अपना व्यवसाय शुरू करने के समय के बारे में स्मार्ट होना शामिल है। उदाहरण के लिए, क्या 2020 की गंभीर आर्थिक अव्यवस्था ने आपको एक अवसर (जैसे, फेस मास्क का निर्माण और बिक्री) या एक बाधा (सामाजिक दूरी और सीमित बैठने की अनुमति के समय में एक नया रेस्तरां खोलना) प्रदान किया?

रचनात्मक बनें

हमेशा अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने और उसे प्रतिस्पर्धा से अलग दिखाने के तरीकों की तलाश में रहें। पहचानें कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं और अपने व्यवसाय के लिए नए विचारों और विभिन्न दृष्टिकोणों के लिए खुले रहें।

केंद्रित रहें

पुरानी कहावत “रोम एक दिन में नहीं बना” यहाँ लागू होता है। सिर्फ इसलिए कि आप एक व्यवसाय खोलते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप तुरंत पैसा कमाना शुरू कर देंगे। लोगों को यह बताने में समय लगता है कि आप कौन हैं, इसलिए अपने अल्पकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें।

See also  Small manufacturing business 3 ऐसे आइडिया, जिसे कर सकते हैं घर से शुरू

एक व्यवसाय शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत है, लेकिन जब आप अपने दरवाजे खोलते हैं, तो आपका काम अभी शुरू हुआ है। कई मामलों में यदि आप किसी और के लिए काम कर रहे होते हैं तो आपको उससे अधिक समय देना पड़ता है, जिसका अर्थ हो सकता है कि सफल होने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ कम समय बिताना।

ग्राहकों की सेवा मुस्कान के साथ करें

ऐसे कई सफल व्यवसाय हैं जो भूल जाते हैं कि बढ़िया ग्राहक सेवा प्रदान करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने ग्राहकों के लिए बेहतर सेवा प्रदान करते हैं, तो अगली बार जब उन्हें आपकी प्रतिस्पर्धा में जाने के बजाय किसी चीज़ की आवश्यकता होगी, तो वे आपके पास आने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।

व्यवसाय में पैसा बनाने के लिए संगति एक प्रमुख घटक है। आपको वह करते रहना होगा जो दिन-ब-दिन सफल होने के लिए आवश्यक है। यह दीर्घकालिक सकारात्मक आदतें पैदा करेगा जो आपको लंबे समय में पैसा बनाने में मदद करेगी।

ZipLoan से बिजनेस लोन के जरिए बिजनेस लोन से करिए बिजनेस सफल

‘ZipLoan’ फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। ‘कंपनी द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों को लोन दिया जाता है। कारोबार बढ़ाने के लिए बेहद कम शर्तों पर 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते बहुत कम हैं

  • बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना हो।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर कम से कम 10 लाख से अधिक होना चाहिए।
  • पिछले साल भरी गई ITR डेढ़ लाख रुपये की हो या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के कई फायदे हैं

  • बिजनेस लोन की रकम अप्लाई करने के सिर्फ 3 दिन* के भीतर मिल जाती है। (यह सुविधा जरुरी कागजी दस्तावेजों को उपलब्ध रहने पर मिलती है)
  • लोन के घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
  • बिजनेस लोन की रकम 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री है।
  • लोन की रकम 6 महीने से लेकर 36 महीने के बीच वापस कर सकते है।

vyapar me safalta ke upay in hindi में जानने के बाद अगर आप अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number