नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे टर्म वाले कार्यकाल के पहले union budget 2019 में मध्यम वर्ग, युवा वर्ग, कारोबारियों के साथ ही महिलाओं समेत सभी वर्गों के लिए तमाम योजनाएं शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 4 जुलाई 2019 को union budget 2019 लोकसभा में पेश किया। वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट 2019 में मध्यम वर्ग, युवा वर्ग, छोटे कारोबारियों समेत महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाओं की घोषणा करके सभी वर्गों को साधने का प्रयास किया है।

बजट में अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के नियमों का प्रस्ताव तो किया ही गया है साथ ही बजट (Budget 2019) में समाज की बेसिक जरूरतों, सामाजिक उत्थान के लिए पेंशन और नागरिक बीमा योजनाओं का लाभ आम लोगों की पहुंच में लाने के लिए कार्य करने की बात कही गई है। वित्त मंत्री द्वारा बजट के जरिए आकर्षक और मजबूत भारत की तस्वीर प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण पढ़ते हुए कहा कि ‘जनता ने नरेन्द्र मोदी सरकार को “न्यू इंडिया” बनाने के लिए चुना था और सरकार न्यू इंडिया बनाने के तरफ आगे बढ़ रही है’। उन्होंने कहा कि सरकार अपने कमिटमेंट पर कायम है और लोगों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए विकास की रफ्तार बढ़ाई जाएगी आगे चलकर लालफीताशाही को और कम किया जायेगा। बजट (Budget 2019) में सभी सेक्टर के लिए कुछ न कुछ घोषणा हुई है। आइए  देखते हैं किस सेक्टर को क्या हासिल हुआ है।

बजट 2019: केद्र सरकार ने किया MSME & SMEs कारोबार के लिए सौगातों की बारिश

काम काजी यानी मध्यम वर्ग

मध्यम वर्ग के हितों का ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा टैक्स में कुछ लाभ प्रदान किया गया है:

  • इनकम टैक्स भरा हुआ अब और भी आसान: जहां पहले इनकम टैक्स भरने के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती थी, अब सरकार ने नियम में बदलाव कर दिया है। अब इनकम टैक्स आधार कार्ड पर भी भरा जा सकता है।
  • टैक्स में 3 लाख 50 हजार की छूट: 45 लाख तक के घर/मकान खरीदने पर अब 1 लाख 50 हजार का अतिरिक्त लाख लाभ। इस तरह अब 45 लाख तक के घर खरीदने पर कुल 3 लाख 50 हजार के ब्याज पर टैक्स छूट का लाभ प्राप्त होगा।
  • अतिरिक्त टैक्स छूट: इलेक्ट्रनिक वहन खरीदने के लिए गए कर्ज पर 1 लाख 50 हजार ब्याज भरने पर अब अतिरिक्त टैक्स में छूट मिलेगी।

 बजट (Union budget 2019) में युवाओं के लिए सौगात

किसी भी देश के युवा उस देश के भविष्य के कर्णधार होते है। वित्त मंत्री सीतारमण ने युवाओं को लेकर खास घोषणा किया है:

  • देश में रिसर्च गुणवत्ता पूर्ण को बढ़ावा देने के लिए और रिसर्च में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन का गठन करने का प्रस्ताव किया गया है।
  • भारत की शिक्षा प्रणाली को दुनिया की बेहतरीन शिक्षा प्रणाली बनाने के लिए नई शिक्षा नीति लाने का प्रस्ताव किया गया है।
  • भारत को विश्व गुरु बनाने के क्रम में ‘भारत अध्ययन’ कार्यक्रम शुरुवात करने की घोषणा हुई है। इससे भारत में विदेशी छात्रों को अध्ययन के लिए आकर्षित करने का प्लान है।
  • शैक्षिक केन्द्रों को अधिक से अधिक स्वायत्तता देने और शैक्षणिक परिणामों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए भारतीय उच्च शिक्षा आयोग गठित करने का प्रस्ताव
  • खेल पर ध्यान केन्द्रित: खेलों इंडिया प्रोग्राम के तहत खेलों को अधिक लोकप्रिय बनाने तथा खिलाड़ियों के समुचित विकास एवं उत्थान के लिए राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड के गठन किये जाने की घोषणा हुई है।
  • देश के युवाओं को विदेश में रोजगार के लिए तैयार करने के लिए आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ़ थिंग, बिग देता इत्यादि जैसी स्किल के ट्रेनिंग पर जोर दिया जायेगा।
See also  आर्टिकल 370 हटाने से जम्मू कश्मीर में बढ़ेगा बिजनेस का मौका

Union budget 2019 में छोटे एवं मध्यम व्यापारियों के लिए घोषणा

राष्ट्र निर्माण में छोटे और मझोले कारोबारियों का अहम योगदान होता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले कार्यकाल में भी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों की आर्थिक सहायता के लिए MSME मंत्रालय द्वारा मुद्रा योजना का संचालन किया गया था। इस बार भी छोटे एवं मझोले कारोबारियों के लिए घोषणाएं हुई हैं:

  • प्रधानमंत्री कर्म मानधन योजना के तहत डेढ़ करोड़ तक के टर्नओवर वाले तीन करोड़ रिटेल कारोबारियों, और दुकानदारों को पेंशन देने की व्यवस्था की गई है।
  • एमएसएमई (MSME) के लिए केंद्रीकृत पेमेंट प्लेटफार्म गठित करने का प्रस्ताव किया गया है। केंद्रीकृत पेमेंट प्लेटफार्म बन जाने के बाद व्यापारियों को पेमेंट भरना और पेमेंट प्राप्त करना अधिक आसान हो जायेगा। इस प्लेटफार्म बन जाने के बाद पेमेंट में होने वाली देरी समाप्त हो जाएगी।
  • ब्याज सहायता योजना के जरिए 350 करोड़ का आवंटन किया जायेगा। एमएसएमई (MSME) को नए लोन लेने पर 2 फीसदी ब्याज सहायता प्राप्त होगी।

बजट (Budget 2019) में महिलाओं के लिए सौगात

मोदी सरकार का बजट (Budget 2019) इस बार नारी शक्ति को समर्पित रहा। निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री के तौर पर बजट पेश किया। आइए जानते हैं कि महिलाओं के लिए क्या हुई घोषणा:

  • महिला कारोबारियों का प्रोत्साहन: महिला सहायता समूह (एसएचजी) को ब्याज सहायता कार्यक्रम का विस्तार हर जिले में करने का निर्णय किया गया है।
  • महिला सहायता समूह (एसएचजी) से जुड़ी हर अप्रूव्ड महिला को 5 हजार की ओवरड्रफ्ट की सुविधा देने प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है।
  • मुद्रा योजना में खास लाभ: मुद्रा योजना के तहत हर सहायता समूह (एसएचजी) की महिला एक लाख रुपये तक के लोन लेने के लिए एलिजबल होंगी।

जानिए बजट 2019 की क्या हैं खास – खास बातें

Union budget 2019 में देश के किसानों के लिए सौगात

देश के अन्न दाताओं के लिए मोदी 2.0 सरकार ने कुछ खास सौगात प्रदान किया गया है:

  • सहकारिता द्वारा दूध और दूध से बने प्रोडक्ट के प्रोडक्शन, स्टोरेज, और वितरण के लिए कारोबार को प्रोत्साहन प्रदान किया जायेगा।
  • दूध खरीदने, प्रोसेसिंग, और मार्केटिंग के लिए बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने पर जोर दिया जायेगा।
  • मछली पालन के क्षेत्र में कमी को पूरा करने के लिये प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली पालन के क्षेत्र में बेहतर मैनेजमेंट स्थापित किया जायेगा।
  • 10 हजार नये किसान उत्पादक संगठन बनाने का प्रस्ताव किया गया है, इससे अगले पांच साल में किसानों की आय बचाने में लाभ मिलेगा।
  • ज़ीरो बजट प्रोजेक्ट का विस्तार किया जायेगा: पायलट आधार पर चल रही ‘जीरो बजट’ खेती को देश के दूसरे हिस्सों में भी लागू करने का प्रस्ताव किया गया है।
See also  दिल्ली के लिए टॉप बिजनेस आइडिया 2022

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number