अपने देश के विकास में छोटे एवं मझोले व्यवसाय यानी घरेलू कारोबारों का महत्वपूर्ण योगदान है। केंद्र सरकार द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (MSME) कारोबार को बढ़ावा देने के लिए उद्योग आधार योजना चलाई जा रही है। इस योजना में कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस लोन और कई तरह के लाभ दिए जाते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए कारोबारियों की अपने व्यवसाय को आधार उद्योग (Udyog Aadhar) योजना में रजिस्टर कराना होता है।

योजना में रजिस्टर्ड कारोबार को केंद्र सरकार द्वारा एक सर्टिफिकेट मिलता है। सरकार द्वारा प्रदान किए गए सर्टिफिकेट पर एक यूनिक कोड मिलता है। यह यूनिक कोड कारोबार की आधार उद्योग का पहचान होता है। अगर कारोबारी सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे उद्योग आधार यूनिक कोड को बताना पड़ता है।

बिजनेस में उद्योग आधार सर्टिफिकेट की जरूरत

आधार उद्योग सर्टिफिकेट केंद्र सरकार द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र होता है। इसे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रायल द्वारा जारी किया जाता है। केंद्र सरकार छोटे एवं मझोले उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए समय –समय कई तरह की योजनाओं की चलती रहती है। सरकार की सभी तरह की योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है।

See also  जिला उद्योग केंद्र लोन स्कीम क्या है और रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

योजनाओं में उद्योग आधार वाले व्यापार को प्रमुखता पर रखा जाता है

केंद्र सरकार द्वारा लघु उद्यमियों के लिए चलाई जा रही किसी भी योजना में लाभ देने के मामले में पहले स्थान पर रखा जाता है। इसे एक उदाहरण के जरिए इस तरह समझते हैं, मुद्रा लोन योजना के जरिए 10 कारोबारी एक ही बैंक से बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करते हैं, जिसमे की एक का कारोबार उद्योग आधार प्रमाणित है तो बैंक सबसे पहले उसे ही बिजनेस लोन प्रदान करेगा।

जानिए उद्योग आधार क्या है और इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है?

उद्योग आधार का सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?

उद्योग आधार के लिए अप्लाई करने के 15 से 20 दिन बाद उद्योग आधार सर्टिफिकेट क्रियेट हो जाता है। इसको पाने का बहुत आसान तरीका है। घर बैठे ही इसे आप प्राप्त कर कसते हैं। इसे लेने के लिए कही जाना नही होगा बल्कि घर बैठे ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होता है।

सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको यहां बताए गए स्टेप फ़ॉलो करने होंगे:

सबसे पहले http://udhyogaadhaar.gov.in/ua/PrintApplication_Pub.aspx लिंकपर जाना होगा।

इस लिंक को खोलने के बाद आपसे आधार कार्ड नंबर और उद्योग आधार नंबर भरना होगा। इसके बाद एक छोटा कैप्चा आएगा, इसे भरकर एंटर कर दीजिये, अब आपका आधार उद्योग सर्टिफिकेट आपके सामने होगा। इसे आप सेव कर लीजिए और प्रिंट करवा कर लेना आपके लिए बेहतर होगा।

See also  राहत पैकेज पार्ट 1: “आत्मनिर्भर भारत” अभियान में एमएसएमई के लिए हुई सौगातों की बारिश

क्या आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

You May Also Like:

UAN Number SAC Code List Small Manufacturing Business Ideas
Udyog Aadhar Shop Loan Business Loan for Women
MSME Full Form CGTMSE MSME Registration