Alibaba के को-फाउंडर और चीन के सबसे अमीर बिजनेमैन जैक मा ने बीते सोमवार को रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। जैक मा अगले साल अपने 55वें जन्मदिन पर Alibaba कंपनी बोर्ड के अध्यक्ष के पद से स्तीफा देंगे। उन्होंने अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है। जैक के बाद उनका यह पद Alibaba के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनियल झेंग उनकी जगह लेंगे।

जैक मा

आज हम आपको जैक मा उन बातों के बारे में बताएंगें, जिनकी वजह से वे चीन के सबसे अमीर शख्स बन गए। इसके साथ हम आपको बताएंगें कि छोटे कारोबारी जैक मा से क्या सीख कर अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- श्रीकृष्ण से सीखें बिजनेस में सफल होने की ये बातें, होगा करोड़ों का मुनाफा

जैक मा की कहानी-

जैक का जन्म चीन के एख गरीब परिवार में हुआ था। जब वे 13 साल के थे तभी उन्होंने अंग्रेजी सीखनी शुरू कर दी थी, ऐसा चीन में कम ही लोग करते हैं। अंग्रेजी सीखने के लिए उन्होंने किसी शिक्षक का सहारा नहीं लिया था बल्कि वे टूरिस्ट गाइड बन गए थे और टूरिस्टों को घुमाने के दौरान वे अंग्रेजी में बोलते थे। जैक ने करीब 9 साल तक यह काम किया।

चीन के कई लोगों ने जैक मा से कई चीजें सीखीं। अगर आप भी एक बिजनेसमैन हैं और अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं, तो आप जैक मा बहुत सी बातें सीख सकते हैं। आज हम आपको जैक की सपलता के मंत्र बताएंगें। जिसको फॉलो करके आप भी अपना बिजनेस चमका सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- बिटाना देवी: 5वीं पास उस महिला व्यवसायी की कहानी, जिसे राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

कभी ना हार मानना-

टूरिस्ट गाइड बनने के बाद जैक मा ने एक ट्रांसलेशन कंपनी चलाई, लेकिन वो सफल नहीं हो पाई। जिसके बाद वे अमेरिका गए और वहां उन्होंने इंटरनेट देखा। इंटरनेट को आधार बनाकर जैक ने चाइना पेजस नाम की इंटरनेट कंपनी बनाई। जिसके लिए उन्होंने अपनी बहन से पैसे उधार लिए थे। लेकिन जैक की यह कंपनी भी फेल हो गई। आपको जैक को कुल 30 नौकरियों के लिए ख़ारिज किया जा चुका था जिनमें से एक नौकरी KFC की भी थी। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी।

कोशिश करते रहना-

चाइना पेपर के फेल होने के बाद जैक ने चीन की कॉमर्स मिनिस्ट्री में भी काम किया। जिसके कुछ समय बाद उन्होंने जॉब छोड़ी और अपने घर हैंग्जू चले गए। हैंग्जू में जैक ने Alibaba कंपनी की शुरुआत करी और Alibaba की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि Alibaba की वर्तमान मार्केट वैल्यू 420 अरब डॉलर है।

कुछ नया सोचते रहें-

जैक मा बताते हैं कि Alibaba के बुरे दिनों में उन्होंने सीखा कि आपको टीम में वैल्यू, इनोवेशन और विज़न डालना होता है। ये भी कि अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका होता है। और जब आप छोटे होते हैं, आपको बहुत अधिक फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है। हमेशा कुछ ना कुछ सोचते रहना होता है।

रिस्क लेने से ना डरें-

बिजनेस को बढ़ाने के लिए रिस्क लेना बहुत जरूरी है। अगर आप रिस्क लेगें तभी आप आगे बढ़ पाएंगें। बिना रिस्क लिए आपकी प्रगति की रफ्तार धीमी पड़ जाएगी और आप अपनी वर्तमान स्थिति में ही फंसे रह जाएंगें।

यह भी पढ़ें:- बिजनेस लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्‍यान नहीं तो बाद में पछताएंगें

आप भी बढ़ें आगे-

जैक मा की ही तरह आप भी रिस्क लीजिए और अपने छोटे से कारोबार को बढ़ाइए। पैसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजनेस लोन लीजिए। जिससे कि आपकी आर्थिक जरूरतें पूरी हो सकें। अपनी मशीनरी को बढ़ाने के लिए भी आप मशीनरी लोन ले सकते हैं। आशा है कि यह लेख आपके बिजनेस को बढ़ाने में कुछ मददगार होगा।