आबादी के लिहाज से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश छोटे कारोबारियों को देने वाला है एक सुनहरा मौका। दुनिया के किसी भी शहर में एक साथ इतना बड़ा कंज्यूमर बाजार नहीं देखा होगा। जहां छोटे कारोबारियों को मिलेगा कारोबार का बड़ा मौका। यह मौका कहीं और नहीं बल्कि प्रयाग नगरी इलाहाबाद मिलेगा। उत्तर प्रदेश की प्रयाग नगरी इलाहाबाद ला रहा है एक साथ 12 करोड़ कंज्यूमर का बाजार।

छोटे कारोबारियों के लिए मौका

यह भी पढ़ें:- रितेश अग्रवाल: 24 साल का वो बिजनेसमैन जिसने मात्र 5 साल में बनाई 5 अरब डॉलर की कंपनी

सरकार खोज रही मर्चेंडाइज एजेंसी-

भारत के दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य महाराष्ट्र की जनसंख्या से भी ज्यादा कंज्यूमर इलाहाबाद में आने वाले हैं। इतना बड़ा बाजार तो पूरे एक राज्य में होता, जितना कि यहां होने वाला है। इस बाजार को संभालने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार मर्चेंडाइज एजेंसी खोज रही है। ताकि इतने बड़े बाजार से सरकार भी कमा सके और कारोबारी भी।

यह भी पढ़ें:- जानिए कैसे छोटे कारोबारियों के लिए सिक्योर्ड बिजनेस लोन से बेहतर है अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन

इन छोटे कारोबारियों की होगी चांदी-

प्रयाग नगरी इलाहाबाद में अगले साल दिव्य एवं भव्य कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। कुंभ मेला, 2019 का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन काम करने वाला प्रयागराज मेला प्राधिकरण कर रहा है। यह कुंभ मेला अगले साल 2019 में जनवरी से लेकर मार्च तक चलेगा। प्राधिकरण से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मेले में 12 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद की जा रही है। मेला प्राधिकरण का कहना है कि मेले में विभिन्न प्रकार के छोटे कारोबारियों को बड़ा कारोबार करने का मौका मिलेगा। इनमें गारमेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रैवर सोवेनियर्स, ट्रैवल एक्सेसरीज, मोबाइल एक्सेसरीज, फैशन एक्सेसरीज, आर्ट व हैंडीक्राफ्ट्स जैसे आइटम मुख्य रूप से शामिल है।

ऑनलाइन होगा इंतजाम-

इलाहाबाद का कुंभ मेला उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा आयोजन होता है। यही कारण है कि इसके इंतजाम में सरकार कोई भी चूक नहीं करना चाहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ऑनलाइन शॉपिंग कैटलॉग तैयार करा रहा है, जो कुंभ मेले की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। ऑनलाइन कैटलॉग से मेले में खरीदारी के लिए पूरी जानकारी उपलब्ध होगी और अपने सामान की प्री-बुकिंग भी करा सकेंगे। प्राधिकरण की तरफ से मेले के लिए ऐप भी बनावाए जा रहे है। प्राधिकरण इन सभी काम के लिए मर्चेंडाइज एजेंसी की तलाश कर रही है। हाल ही में प्राधिकरण ने मर्चेंडाइज एजेंसी बनने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जारी किया है। जल्द ही एजेंसी नियुक्त होने की उम्मीद है, इसके बाद मेले में बिजनेस की तैयारी का काम शुरू हो जाएगा। मेले में आपको कौन सी चीज कहां मिलेगी, इसके इंतजाम भी किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- अनिल अंबानी की इस चूक की वजह से आई कंपनी को बेचने की नौबत, आप भी रहें सावधान

छोटे कारोबारी ऐसे चमका सकते हैं अपना बिजनेस-

12 करोड़ का कंज्यूमर बाजार छोटे कारोबारियों के किसी गोल्डेन चांस से कम नहीं है। छोटे कारोबारी अपने बिजनेस को बहुत अच्छे से चमका सकते हैं। छोटे कारोबारियों के पास अभी भी काफी समय बचा है, अपने बिजनेस को और सुदृढ़ बनाने के लिए। छोटे कारोबारी अपने बिजनेस पर Ziploan से बिजनेस लोन उठा सकते हैं, जिसकी सहायता से उन्हें अपने बिजनेस के विस्तार के लिए पैसे मिल जाएगें। जिसके बाद वे इलाहाबाद के कुंभ मेले में आने वाले 12 करोड़ कस्टमर्स अपनी सेवा देकर प्रॉफिट कमा सकते हैं।