दुकान संचालित करना सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (MSME) कारोबार के श्रेणी में आता है। व्यापारी दुकान का विस्तार दुकान के लिए लोन- dukan ke liye loan लेकर कर सकते है। वर्तमान समय में नई दुकान शुरु करना और पुरानी दुकान का विस्तार करना काफी आसान हो गया है। अब बिजनेस लोन सरकारी बैंक और गैर- वित्तीय कंपनी (NBFC) प्रदान कर रही हैं।

दुकान का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन की लीजिए मदद

सामान्य तौर यह माना जाता है की कारोबार शुरु करने के लिए और दुकान का विस्तार करने के लिए बहुत अधिक पैसों की जरूरत होती है। इस कारण बहुत से लोग दुकान खोलने के लिए सोचते हुए भी खुद की दुकान नही शुरु कर पाते। यही स्थिति दुकान का विस्तार करने वालों के ऊपर भी लागू होती है।

अब बिजनेस लोन मिलना हो गया है बेहद आसान

अब चीजे बदल गई हैं। अब किसी भी कारोबारी को बिजनेस लोन या कारोबार के लिए लोन बेहद आसान तरीके से मिल जाता है। इस लेख में दुकान का विस्तार करने के लिए लोन 2021 के बारे में बताएंगे की कैसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

दुकान के लिए लोन 2021

दुकान हेतु प्रदान किया जाने वाला लोन बिजनेस लोन की कैटेगरी में आता है। बिजनेस लोन की बहुत सी कैटेगरी हैं। बिजनेस लोन की कैटेगरी में दुकान लोन, मशीन लोन, इक्विपमेंट लोन (इसे सरल भाषा में वर्किंग कैपिटल लोन भी कहा जाता है) इत्यादि प्रकार के लोन प्रदान किया जाता है। दुकान के लिए प्रदान किए जाने वाले बिजनेस लोन की प्रकार की बात करें तो यह मुख्य रूप से 2 प्रकार के लोन फाइनेंस मार्केट में उपलब्ध है:

  • सिक्योर्ड बिजनेस लोन
  • अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन (बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन)

सिक्योर्ड बिजनेस लोन इस प्रकार का बिजनेस लोन घर या दुकान के पेपर गिरवी रखने के बदले मिलते है। इस तरह के बिजनेस लोन में लोन की रकम चुकाने का अधिक होता है।

अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन इस तरह का बिजनेस लोन पाने के लिए घर या दुकान के पेपर गिरवी नहीं रखना होता है। इसीलिए इसे बिना गिरवी का लोन भी कहते हैं। इस प्रकार के बिजनेस लोन  की रकम चुकाने का समय अपेक्षाकृत कम होता है। यह शार्ट टर्म लोन होते है। इसमें EMI सिक्योर्ड लोन की तुलना में थोड़ी अधिक होती है।

किराना स्टोर का ऐसे कर सकते हैं विस्तार! जानिए तरीका

दुकान के लिए लोन 2021 कहा से मिलेगा?

दुकान के लिए बिजनेस लोन सरकारी बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी से प्राप्त होता है। बैंकों की अपेक्षा NBFC कंपनियों से दुकान के लिए जल्दी प्राप्त हो जाता है।

लोन लेने का प्रोसेस

लोन लेने का प्रोसेस बैंक और NBFC कंपनी दोनों का अलग- अलग होता है। बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए निम्न स्टेप पूरा करना होगा:

  • सबसे पहले बैंक को दुकान लोन देने के लिए राज़ी करना
  • बैंक द्वारा मांगे गए सभी जरुरी कागज़ी दस्तावेजों को उपलब्ध कराना। बैंक के तरफ से जो कागजात मांगे जाते हैं उनमें- दुकान का पंजीकरण प्रमाण पत्र, एनओसी, आधार कार्ड, पैन कार्ड इनकम टैक्स रिटर्न फाइल रसीद इसके साथ ही बैंक द्वारा जो भी कागजात की मांग की जाती हो उसे दुकानदार को पूरा करना होता है।
  • सभी कागजातों को इक्कठा करने के बाद बैंक में जाकर लोन का फार्म भरना होगा। फॉर्म के साथ ही सभी जरुरी दस्तावेज़ों को अटैच कर दिया जाता है।
  • जब आपके आवेदन की बारी आती है तो आपको बुलाया जाता है और एक छोटा सा इन्टरव्यू टाइप बातचीत होती है। बैंक के अधिकारी अगर आपके कारोबार के लिए लोन के प्रस्ताव पर सहमत होते हैं तो आपको लोन की रकम मिल सकती है। अगर अधिकारियों को लगा कि आप लोन की रकम वापस नहीं कर सकते तो आपके लोन आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा।

अभी बिजनेस लोन पाए

NBFC से दुकान के लिए लोन पाने का प्रोसेस

NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी से कारोबार के लिए लोन प्राप्त करने के निम्न स्टेप होंगे:

  • सबसे पहले आप यह तय करें कि आपको किस कंपनी से लिए लोन चाहिए।
  • कंपनी तय करने के बाद कुछ बातों के बारे में पता करें जैसे- कंपनी बिजनेस लोन कुछ सामान गिरवी रखने पर देती है या बिना कुछ गिरवी रखे, कंपनी द्वारा दिए जाने वाले बिजनेस लोन पर ब्याज दर कितनी लगती है, बिजनेस लोन प्री पेमेंट फ्री है या नहीं।
  • अब आप उस चरण में पहुंच चुके हैं जहां से आपको बस लोन के लिए अप्लाई करने का विकल्प बचा हुआ है।
  • अब आपको यह पता कर लेना चाहिए कि कंपनी द्वारा किन- किन कागजी दस्तावेजों की मांग की जा रही है। अमूमन NBFC कंपनी द्वारा बिजनेस लोन के लिए- बिजनेस का रजिस्टर्ड पता, बिजनेस कितने साल पुराना है? इस बात का प्रूफ, इनकम टैक्स भरने का प्रूफ और सालाना टर्नओवर का प्रूफ दिखाना होता है। (सभी कंपनी द्वारा मांगे जाने वाले कागजात अलग होते है। आपको सलाह दी जाती है कि जब भी किसी कंपनी से लोन लेने के लिए आगे बढ़े तो पहले मांगे जाने वले जरुरी कागजातों के बारे में पता कर ले)
  • जब सभी जरुरी कागजात इक्कठा हो जाए तो संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर दीजिये।
  • अप्लाई करने के बाद कंपनी के अधिकारी कारोबार के लिए लोन प्रदान करने लिए आपसे खुद संपर्क करेंगे।

ZipLoan से मिलता है दुकान का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में

फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC कंपनी ‘ZipLoan’ द्वारा कारोबार के लिए बिजनेस लोन बेहद कम शर्तों पर प्रदान किया जा रहा है। अगर आपका कारोबार कम से कम 2 साल पुराना है, सालाना टर्नओवर 10 लाख तक का होता है, पिछले साल कम से कम डेढ़ लाख की ITR भरी गई हो और घर या दुकान की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर हो तो आपको ZipLoan कंपनी से प्राप्त होगा 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिन* में। ZipLoan से लोन के बदले कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ता और लोन 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री होता है।