आधुनिक और विविध व्यवसाय में, सेकेंड हैंड इंडस्ट्रिलय मशीनरी मार्केट बड़े पैमाने पर है और कई विक्रेताओं के लिए लाभ का सौदा है। पिछले दो दशकों में, वैध जीएसटी पंजीकरण वाली छोटी और बड़ी कंपनियां इस्तेमाल किए गए उपकरणों के उत्पादन और खपत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिजिटल तकनीकों का उपयोग कर रही हैं।

हालाँकि, उद्योग अभी भी काफी बिखरा हुआ है, और कई व्यवसाय अभी भी ऑफ़लाइन चलते हैं। इसलिए, सर्वोत्तम मशीनों तक पहुंच प्राप्त करने और सुरक्षित लेनदेन और सुरक्षित मशीनरी लोन सुनिश्चित करने के लिए ऑफ़लाइन सहायता के साथ बाजारों में स्थानीय उपस्थिति होना महत्वपूर्ण है।

सेकेंड हैंड मशीनरी खरीदते समय आपको किन बातों पर विचार करना चाहिए?

यहां तक ​​कि जब इस्तेमाल की गई मशीनरी की बात आती है, तो लागत अधिक होती है और महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता होती है। कोई भी खरीद निर्णय सावधानी से किया जाना चाहिए।

सेकेंड हैंड मशीनरी के खरीदार विभिन्न सेगमेंट से आते हैं, बजट-सचेत से लेकर समय-दबाव तक।

यही कारण है कि कई व्यवसाय मालिक बिजनेस लोन का विकल्प चुनते हैं क्योंकि यह उन्हें धन की व्यवस्था के लिए संघर्ष किए बिना जल्दी से मशीनरी खरीदने में मदद करता है।

सेकेंड हैंड मशीनरी खरीदने से पहले विचार करने के लिए नीचे कुछ कारक दिए गए हैं।

अपनी आवश्यकताओं को अच्छी तरह से परिभाषित करें

पहली चीज जो आपको करनी चाहिए, वह यह है कि आप क्या खरीदना चाहते हैं, इसका एक विशिष्ट विचार है। एक फायदा यह है कि आप जिस ब्रांड को खरीदना चाहते हैं, उसके बारे में पूर्व जागरूकता होना, खासकर यदि आपके पास एक इन-हाउस क्रू है जो उस ब्रांड में माहिर है।

See also  डेयरी उद्योग और फार्मिंग कैसे शुरु किया जाता है, जानिए

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सी मशीन सबसे अच्छी है या आप उद्योग में नए हैं, तो ब्रांड बदलना चाहते हैं, पेशेवर मदद लें।

सेकेंड हैंड मशीनरी डीलर कई मशीनरी ब्रांडों और मॉडलों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। वे न केवल नवीनतम मशीनों के साथ काम करते हैं बल्कि पुराने मॉडलों के प्रदर्शन को भी समझते हैं।

इसके अलावा, वे बाजार में प्रतिस्थापन भागों की उपलब्धता और एक बुद्धिमान निवेश का गठन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि यह आपके निर्धारित मूल्य के अंतर्गत आता है

आपका बजट आपके द्वारा खरीदे जा सकने वाले ब्रांड और मॉडल प्रकार के साथ-साथ मशीनरी की उम्र और स्थिति सहित कई कारकों को निर्धारित करेगा। आपको अपने खरीद निर्णय में शामिल लागतों के विस्तृत विश्लेषण की आवश्यकता होगी।

इन लागतों में यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त स्थान लागत, आपकी विनिर्माण सुविधा में मशीनों को आयात करने की लागत शामिल है; उपकरणों को अलग करने और पुनर्व्यवस्थित करने की लागत, और कोई भी मशीन संवर्द्धन जो आप चाहते हैं।

अधिकांश समय, बाजार मूल्य, मशीन की स्थिति और कंपनी के बीच सीधा संबंध होता है। यदि आप एक अच्छा सौदा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने समय के साथ लचीला होना चाहिए और बातचीत के लिए खुला होना चाहिए।

इसके अलावा, कई मशीनरी बिक्री में बाजार की ताकतों द्वारा निर्धारित बाजार मूल्य और विक्रेता द्वारा निर्धारित मूल्य होता है जो मूल्यह्रास से प्रभावित हो सकता है या हो सकता है।

सुनिश्चित करें कि हाथ में पर्याप्त समय है

सेकेंड हैंड मशीनरी उद्योग में, समय महत्वपूर्ण है। जब आपको वह मिल जाए जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो तेजी से कार्य करें क्योंकि मशीनें एक तरह की हैं, और विशेष मशीन मॉडल और ब्रांडों में विकल्प सीमित हैं।

इसके अतिरिक्त, आप जितने कम समय के दबाव में होंगे, आपको उतने ही अधिक अवसर खोजने होंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ मशीन प्रकारों के लिए सौदेबाजी करना मुश्किल है, क्योंकि उत्पादन अक्सर आपूर्ति से आगे निकल जाता है, और बिक्री मुश्किल से हो सकती है।

See also  टैक्स ई-रिफंड पाने का क्या होता है तरीका? जानिए डिटेल

बेहतर और अधिक मशीनों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए सेकेंड हैंड मशीनरी व्यापारी का उपयोग करना

इस उद्योग की सार्वजनिक प्रकृति के कारण, ग्राहक को कीमत और गुणवत्ता के मामले में उपलब्ध सर्वोत्तम सौदों के बारे में पता नहीं चल सकता है। यह वह जगह है जहां दलाल तस्वीर में प्रवेश करते हैं।

एक पेशेवर ब्रोकिंग एजेंसी आपको कई तरह की संभावनाएं पेश करने में सक्षम होगी और आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ सेकेंड-हैंड मशीनरी चुनने में आपकी सहायता करेगी।

यदि आप किसी पेशेवर सेकेंड हैंड मशीनरी फर्म के साथ काम करते हैं तो आपके पास उन उपकरणों तक पहुंच होगी जिन्हें आप स्वयं नहीं ढूंढ पाएंगे।

भौतिक मूल्यांकन करना

हालाँकि इंटरनेट ने संचार को आसान बना दिया है और इंटरनेट व्यवसाय आदर्श बन गया है, फिर भी यह सलाह दी जाती है कि आप मशीनों का भौतिक मूल्यांकन करें।

चूंकि सेकेंड हैंड मशीनरी के टुकड़े कभी भी किसी वारंटी के साथ कवर नहीं होते हैं, आपको बहाली के विवरण को समझना चाहिए और मशीन की वर्तमान स्थिति को समझना चाहिए।

आपको अभ्यास चलाने पर जोर देना चाहिए और मशीन की खराबी के स्पष्ट संकेतों की तलाश में रहना चाहिए, जैसे कि असामान्य कंपन या शोर। सर्विस रिकॉर्ड देखें और टूट-फूट के संकेतों पर नज़र रखें।

मशीन को उसके मूल कारखाने में देखने से आप आवश्यक विवरणों तक पहुँच प्रदान करते हैं जैसे कि इसमें काम करने वाली सुविधा के प्रकार को देखना, इसे चलाने वाले चालक दल का साक्षात्कार करना और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में अधिक सीखना। आप निर्माताओं के तकनीशियनों से तकनीकी दस्तावेज का अनुरोध भी कर सकते हैं।

लागत कैल्कुलेट करें

उपकरण को अलग करने, स्थानांतरित करने और स्थापित करने की लागतों के साथ-साथ आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी संशोधन पर विचार करें। ये लागतें कभी-कभी अनुबंध के अंतिम मूल्य निर्धारण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।

See also  सब्सिडी की पूरी जानकारी: क्या है और किसको मिलता है?

साथ ही, एक अच्छे ब्रोकर के साथ सहयोग करना जो व्यवसाय के आंतरिक कामकाज को समझता है, आपको जबरदस्त लाभ और आसान मशीनरी लोन स्वीकृति प्रदान कर सकता है।

सब कुछ की लिस्ट बनाएं

सेकेंड हैंड मशीनरी खरीदते समय, यह एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रारंभिक औपचारिक अनुमान, मशीन विनिर्देश, संबंधित सहायक उपकरण, वितरण की शर्तें, भुगतान विधियां, खरीदार और विक्रेता देनदारियां, बिजनेस लोन की उपलब्धता आदि सहित सब कुछ लिखित में प्राप्त करें।

यह भविष्य में आपका समय बचाएगा और किसी भी संभावित जटिलताओं को रोकने में आपकी सहायता करेगा।

एक फर्म चुनें जो आपको आवश्यक सभी सेवाएं दे सके

इन सेवाओं की पेशकश करने वाले पुराने मशीनरी विक्रेता के साथ काम करने से आपको काफी समय और पैसा बचाने में मदद मिल सकती है। मशीनरी को ठीक से डिसाइड करने, पैकेजिंग करने और लोड करने की आवश्यकता को नज़रअंदाज़ न करें।

आपकी मशीनरी के प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए, इनमें से प्रत्येक चरण को उचित रूप से पूरा किया जाना चाहिए। आपको एक निगम की सहायता की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके पास उस उद्योग में इन लिंक्स की संभावना नहीं है जहां मशीन स्थित है।

इसके अतिरिक्त, अंतरराष्ट्रीय उपकरण परिवहन अनुभव के साथ एक पुराने मशीनरी विक्रेता का चयन करें। आजकल, मशीनरी लोन की मदद से, हर व्यवसाय के मालिक के लिए एक वैध GST प्रमाणपत्र के साथ इस्तेमाल की गई मशीनरी का एक टुकड़ा खरीदना आसान हो गया है।

यदि आप मशीन लोन प्राप्त करने के लिए एक विश्वसनीय लोनदाता की तलाश कर रहे हैं, तो Ziploan चुनें। Ziploan एक प्रमुख NBFC है जो आपको न्यूनतम ब्याज दरों पर मशीनरी लोन प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें