SBI यूथ फेलोशिप– अगर आप ग्रामीण इलाके में समाज सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए देश का सबसे बड़ा बैंक बड़ा मौका लेकर आया है। देश के दूर दराज के इलाके में काम करने के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI यूथ फेलोश‍िप देता है वो भी प्रत्येक वर्ष। SBI यूथ फेलोश‍िप के माध्यम से आप हर महीने 15,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

क्या है SBI यूथ फेलोश‍िप

अगर ग्रामीण इलाके के लोगों को जागरूक बनाने या बच्चों में पढ़ने-लिखने की अच्छी आदत विकसित करने का नुस्खा सिखाना आपको पसंद है, तो SBI यूथ फेलोश‍िप आपके लिए ही है। अगर आप SBI के इस प्रोग्राम का ह‍िस्सा बनते हैं, तो आपको हर महीने 15,000 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा।SBI यूथ फेलोशिप

इसके साथ ही SBI आपको हर महीने लोकल ट्रेवल अलाउंस के तौर पर 1000 रुपये महीने देगा। प्रोग्राम खत्म होने के बाद आपको 30,000 रुपये और मिलेंगे। भारतीय स्टेट बैंक हर साल SBI यूथ फेलोश‍िप की घोषणा करता है। SBI यूथ फेलोश‍िप का नाम ‘यूथ फॉर इंडिया’ रखा गया है। इसके तहत बैंक आपको देश के ग्रामीण इलाकों में काम करने के लिए भेजता है। बैंक की तरफ से आपको जो काम दिया जाएगा, उसकी आपको ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

SBI यूथ फेलोश‍िप में आप बैंक से जुड़ी गैर-सरकारी संस्था (NGO) के साथ काम करते हैं। इस दौरान आप गांव में कई तरह के काम कर सकते हैं। इसमें बच्चों को पढ़ाना, किसानों को खेती के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग सिखाना, महिलाओं में सेल्फ हेल्प ग्रुप को बढ़ावा देना और अन्य कामों में सहयोग देना शामिल है।

SBI की तरफ से हर महीने 15,000 रुपये के स्टाइपेंड के अलावा आपको हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा भी मिलेगा। यूथ फॉर इंडिया प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपका स्नातक या प्रोफेशनल होना जरूरी है। इसके साथ ही आपकी उम्र 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन?

SBI के इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 जून है। अगर आप भी यूथ फॉर इंडिया प्रोग्राम में हिस्सा लेना चाहते हैं तो जल्दी आवेदन करें। SBI यूथ फेलोशिप की अध‍िक जानकारी के लिए आप https://www.youthforindia.org पर जा सकते हैं।

Source- Noticeboard