सफलता पाना किसी के लिए भी इतना आसान नहीं होता और कई बार असफलताओं के पीछे सफलता का कहानी छिपी होती है। ऐसी ही एक कहानी है, उस व्यापारी की जिसने मखाना कारोबार को इतना बड़ा बना दिया कि आज उसका 50 करोड़ का टर्नओवर है और उसका लक्ष्य इसे 100 करोड़ तक पहुंचाना है। मैं बात कर रहा हूं, बिहार के मखाना व्यापारी सत्यजीत सिंह की।

सत्यजीत सिंह

यह भी पढ़ें:- जानिए सिर्फ 23 साल की उम्र में निधी गुप्ता, कैसे बनीं 500 करोड़ की कंपनी की मालिक

कौन हैं सत्यजीत सिंह?

सत्यजीत का जन्म जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता एक वकील थे। 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे परिवार के साथ पटना (बिहार) शिफ्ट हो गए थे। उन्होंने हिस्ट्री सब्जेक्ट से पोस्ट ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है। वे IAS को लेकर बहुत क्रेजी थे। वे कई बार सिविल सर्विसेज के बेहद टफ एग्जाम में बैठे। दो बार मेन्स भी पास किया पर इंटरव्यू तक पहुंचकर फेल हो गए। IAS के लिए कुछ ही अटेम्प्ट होते हैं। सारे अटेम्प्ट ख़त्म होने के बाद सत्यजीत ने हार नहीं मानी और जिंदगी में ‘शक्ति सुधा इंडस्ट्रीज’ नाम की कंपनी बनाकर एक नई शुरुआत की। वे परिवार के ऐसे पहले सदस्य थे, जिन्होंने बिजनेस किया।

यह भी पढ़ें:- गणेश कामथ: वो बिजनेसमैन जिसने अपने दोनों हाथ गंवाने के बावजूद बनाया लाखों का कारोबार

बैंकों से कर्ज लेने के लिए हुए परेशान-

IAS इंटरव्यू की असफल होने के बाद सत्यजीत ने मखाना के असंगठित कारोबार में हाथ आजमाने की सोची। उन्होंने दरभंगा, मधुबनी आदि इलाकों में मखाना खेती करने वाले किसानों से संपर्क साधा। बिजनेस लोन के लिए सत्यजीत काफी परेशान रहे। बहुत मुश्किल से उन्हें बैंक से लोन मिला। 2006 तक वे बाहुबलियों जैसी चुनौतियों से निपटते हुए फैक्टरी लगाने में सफल रहे।

ऐसे बढ़ाया बिजनेस-

पढ़े-लिखे कारोबारी सत्यजीत ने किसानों के बैंक खाते खुलवाए और उत्पाद मिलने पर सीधे उनके खातों में रुपया पेमेंट करने की व्यवस्था की। उनकी इस सोच की वजह से मखाना कारोबार में दलाल बाहर हो गए। इनके कारण किसानों को मखाने की अच्छी कीमत मिलने लगी, जबकि उनका अपना कारोबार भी बढ़ने लगा। सत्यजीत ने धीरे-धीरे मखाना को एक ब्रांड का रूप दिया और उसे देश-विदेश के मार्केट में लॉन्च किया। उनकी समझ की वजह से उन्हें कम समय में काफी सफलता मिली। आज उनकी कंपनी का टर्नओवर करीब 50 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। सत्यजीत इसे 100 करोड़ रुपए के कारोबार तक पहुंचाने में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें:- छोटे कारोबारी सीखें जैक मा से बिजनेस को सफल बनाने के टिप्स

आपके पास है बेहतर विकल्प-

ये तो थी मखाना व्यापारी सत्यजीत सिंह की सफलता की कहानी। आप भी उनकी तरह सफल हो सकते हैं। बल्कि आपको अपने बिजनेस पर बिजनेस लोन लेने के लिए परेशान होने की भी जरूरत नहीं है। आप Ziploan से अपने बिजनेस के लिए बिजनेस लोन उठा सकते हैं और इसके लिए आपको किसी भी तरह की सिक्योरिटी भी नहीं जमा करनी है।