भारत, अपनी अरबों से अधिक आबादी के साथ, इसके हलचल भरे महानगरों और बड़े शहरों में कई कपड़ा मार्केट (गारमेंट मार्केट) हैं। भोजन और किराने के सामान के बाद गारमेंट्स प्रमुख खरीदारी वस्तुओं में से एक हैं। लेकिन कुछ बाजार शहर की पहचान का हिस्सा बन जाते हैं और दूसरों की तुलना में अधिक प्रसिद्ध होते हैं। यदि आप दिल्लीवासी हैं, तो एक कपड़े का बाजार जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते, वह है सरोजिनी नगर मार्केट।

टेक्सटाइल बिजनेस लोन

दक्षिण दिल्ली में स्थित, सरोजिनी नगर गारमेंट मार्केट निर्यात-अधिशेष फैशनेबल महिलाओं के कपड़ों और जूतों से भरा हुआ है। पिंक लाइन पर निकटतम मेट्रो स्टेशन सरोजिनी नगर है। केवल सामान और कपड़े ही नहीं, इसमें बैगों का सबसे अच्छा कलेक्शन है जिसमें क्लच, स्लिंग बैग, यात्रा बैग, हैंडबैग और चमड़े के बैग शामिल हैं। इसमें उचित स्टोर और स्टैंड-अलोन दोनों दुकानें हैं। अबरोल, अगरबत्ती और सतीजा यहाँ के कुछ प्रसिद्ध परिधान स्टोर हैं।

आप यहां सभी नवीनतम ट्रेंडिंग कपड़े पा सकते हैं। पेप्लम टॉप से ​​लेकर बूटकट जींस से लेकर सीक्विन्ड ड्रेसेस तक-आप इसे नाम दें, और सरोजिनी नगर बाजार में है। इसमें वह सब कुछ है जो आपकी अलमारी की जरूरत है। इससे पहले कि रुझान हाई स्ट्रीट फैशन ब्रांडों के रैक तक पहुंचें, आप उन्हें यहां रनवे से ही देख सकते हैं।

सौदा मोलभाव करने के लिए एक स्वर्ग

यहां मिश्रित-खरीदार आम तौर पर 100 रुपये से 1000 रुपये के बीच खर्च करते हैं और सस्ते प्रोडक्ट्स का विकल्प चुनते हैं। यह सब आपके सौदेबाजी कौशल पर निर्भर करता है! यदि आप अपने सौदेबाजी के कौशल में निपुण हैं, तो आप यहां एक आउटलेट में सस्ती दर पर कुछ सबसे आकर्षक सामान प्राप्त कर सकते हैं। आपको सिर्फ 60 रुपये में एक प्यारी सी ड्रेस मिल जाएगी और भी बहुत कुछ।

इसमें आपकी अलमारी को नया रूप देने के लिए सब कुछ है। क्रॉप टॉप से लेकर डेनिम शर्ट, जंपसूट से लेकर मैक्सी ड्रेसेस और लॉन्जरी से लेकर स्विमसूट तक, लिस्ट अंतहीन है। Forever 21, H&M, और Zara के कपड़े आपको सबसे कम दाम में मिल जाएंगे। ज़ारा की एक ड्रेस आपको सिर्फ 300 रुपये में मिल सकती है! यहां कोई एटीएम काउंटर नही हैं, इसलिए कैश ले जाना बेहतर है।

See also  भविष्य में किन बिजनेस का भविष्य होगा उज्जवल

हर मौसम में पहनने के लिए कपड़े

सरोजिनी नगर में, आपको केवल यह जानने की जरूरत है कि कहां जाना है, और आप सभी स्टाइलिश मर्चेंडाइज प्राप्त कर सकते हैं। यहां बहुत ही उचित मूल्य और ट्रेंडी ब्रांडेड आउटफिट उपलब्ध हैं। सरोजिनी के पास आपके लिए कई प्रकार की अलमारी के आवश्यक सामान हैं।

इस बाजार में केवल क्रॉप टॉप, फ्लैट और समर ड्रेस ही उपलब्ध नहीं हैं, बल्कि उनके पास हर मौसम के लिए कुछ न कुछ है। फर कोट से लेकर श्रग तक, लेदर जैकेट से लेकर फैंसी फुल स्लीव टॉप तक, ऑफ-शोल्डर कार्डिगन से लेकर साबर स्वेटर तक-सूची आगे बढ़ती है। ठंड से बचने के लिए आप सिर्फ 500 रुपये में अच्छी फैब्रिक क्वालिटी वाले पांच स्वेटर खरीद सकते हैं!

यहां बहुत कम मॉल या बड़े शॉपिंग सेंटर हैं। डीएलएफ साउथ स्क्वायर मॉल एक प्रसिद्ध मॉल है जिसमें कुछ प्रसिद्ध परिधान ब्रांड हैं। सरोजिनी बाजार एक और है।

300 रुपये से कम की जींस

आप अपनी पसंदीदा जोड़ी रिप्ड डेनिम को 200 रुपये से 250 रुपये के बीच कीमतों में खरीद सकते हैं। सरोजिनी नगर शॉपिंग मार्केट में पैंट और जींस की कई दुकानें सबसे सस्ती दर पर बेची जाती हैं। वे बहुत सस्ती हैं और बहुत अच्छी लगती हैं। चूंकि कीमतें गंदगी से सस्ती हैं, भले ही आप उन्हें बाद में त्याग दें, आपको चुटकी महसूस नहीं होगी।

कन्वर्स स्टोर परिधान और स्नीकर्स के लिए एक प्रसिद्ध कारखाना आउटलेट है। अन्य प्रसिद्ध आउटलेट जॉकी और यूएस पोलो एसोसिएशन के हैं।

500 रुपये से कम कीमत में दिल्ली की मशहूर लेदर जैकेट

हम सभी अपनी अलमारी में एक अच्छी चमड़े की जैकेट पसंद करते हैं, है ना? सरोजिनी दिल्ली में खरीदारी के लिए सबसे अच्छा बाजार है क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जहाँ आपको अच्छी गुणवत्ता वाली चमड़े की जैकेट 1500 रुपये से कम में मिल सकती है। दिल्ली की ठंड से लड़ने का यह कितना अच्छा तरीका है! सप्ताह के दिनों में दोपहर 12-4 बजे सरोजिनी जाने का सही समय है। सोमवार को बाजार बंद रहता है।

See also  घरेलू टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए खुशखबरी, सरकार ने 328 टेक्सटाइल उत्पादों पर आयात शुल्क किया दोगुना

सरोजनी नगर मार्केट की कुछ पॉपुलर दुकान

एक्सपोर्ट गैलिस

इसमें दो लंबी गलियाँ शामिल हैं जो हर ऊँची सड़क और रनवे की प्रवृत्ति को प्रदर्शित करती हैं जो निर्यात-अधिशेष हो सकती हैं। हालांकि, आकार हमेशा सटीक नहीं होता है। आपके लिए यह सलाह दी जाती है कि खरीदने से पहले किसी ड्रेस पर कोशिश करें। यदि यह फिट नहीं होता है, तो भी आपके पास पड़ोस के दरज़ी द्वारा इसे बदलने का विकल्प है।

चमड़े का सामान बेचने वाली दुकानें

यहां चमड़े की तीन दुकानें हैं जो खूबसूरती से डिजाइन किए गए जैकेट का स्टॉक करती हैं।

भित्तिचित्रों से बनाया गया वेलकम गेट

आप ब्लाउज और ड्रेस टॉप, पेप्लम और पलाज़ो के बेहतरीन स्टॉक और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। आप पंक टी-शर्ट जैसे उत्पाद भी चुन सकते हैं और बॉक्सर विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं। विक्रेताओं के पास अपने स्टॉक में सभी नवीनतम फैशन ट्रेंड हैं।

इसे भी जानिए- अमीर कैसे बनें? जानिए कुछ बिजनेस आइडियाज – Rich Business ideas in India

आपको सरोजिनी में खरीदारी का मानक नियम याद रखना चाहिए: 100 रुपये से 150 रुपये टॉप के लिए आधार मूल्य है, और किसी भी मूल परिधान के लिए कभी भी 250 रुपये से अधिक का भुगतान नहीं करना चाहिए।

हमारा सुझाव है कि आप अपना कैरी-बैग साथ रखें क्योंकि दुकानदार सामान को असुविधाजनक पॉलीथिन बैग में लपेटते हैं।

विंटेज दुकानें

यह दूसरी एक्सपोर्ट गली के बिल्कुल अंत में स्थित है और इसमें बैग, बॉक्स, क्लच, धातु के लैंप आदि जैसे सामानों का एक रमणीय संग्रह है।

गुफाएं

गुफाओं में से पहली एक अत्यधिक विशिष्ट स्थलचिह्न, पीपल के पेड़ के आसपास है। उसी स्थान पर एक प्रसिद्ध फूड जॉइंट, क्विक बाइट भी है।

अपनी मोलभाव की कला का प्रयोग करें

यदि आप यहां अपने सौदेबाजी कौशल का बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, तो कीमतें आधी हो सकती हैं। डिस्प्ले पर लटका हुआ एक प्यारा टॉप आपकी आंखों को पकड़ लेता है, और आपको अपने शॉपिंग बैग के अंदर रखे बिना अतीत में चलना मुश्किल लगता है? और विक्रेता द्वारा उद्धृत मूल्य आपकी ऑंखें बाहर निकाल देता है?

See also  ट्रैवल एंड टूरिज्म के बिजनेस को जल्द ही GST में राहत संभव

आपको बस इतना करना है कि एक गहरी सांस लें और एक मूल्य उद्धृत करें जो विक्रेता द्वारा उद्धृत मूल्य के आधे से भी कम हो। थोड़ी देर के लिए सौदेबाजी करने के लिए तैयार रहें। इसके लिए आपको थोड़ा आश्वस्त होना पड़ेगा, लेकिन वह टॉप कुछ ही समय में आपका हो जाएगा। इतनी खुश खरीदारी!

बजट के अनुसार फिट

हम सभी महंगी खरीदारी का खर्च वहन नहीं कर सकते। लेकिन सरोजिनी में आप अपने सपनों की ड्रेस खरीद सकती हैं। अन्य परिधान बाजारों की तुलना में इसमें बेहतर विकल्प, कम कीमत और विस्तृत विविधता है। यहां आप 999 रुपये से कम में 10 चीजें खरीद सकते हैं-इनमें एक्सेसरीज, बैग, ड्रेस और टॉप शामिल हैं, इस तरह आपकी अलमारी पूरी होती है।

आप यहां कपड़े किराए पर भी ले सकते हैं

क्या आप एक फैंसी ड्रेस किराए पर लेना चाहते हैं? या वह गाउन आपकी छोटी बहन के लिए? सरोजिनी नगर मार्केट के भीतर कुछ दुकानें हैं, जहां आप कॉलेज के समारोहों, स्कूल के समारोहों और शादियों के लिए पोशाक और गाउन किराए पर ले सकते हैं। हैलोवीन के लिए पोशाक भी उपलब्ध हैं! आप यहां कॉलेज या स्कूल के समारोहों के लिए अपनी नृत्य पोशाक भी प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोनावायरस महामारी ने लोगों की खपत की आदतों को बदल दिया है। उपभोक्ता खरीदारी कर रहे हैं, लेकिन त्योहारों के लिए केवल जरूरी चीजें ही खरीद रहे हैं। बाजार त्योहार की अनिवार्यताओं से भरे हुए हैं, और परिधान, घरेलू उपकरण और घरेलू सजावट कुछ ऐसी श्रेणियां हैं जिनकी बिक्री अच्छी हो रही है। दुकानदारों और व्यापारियों को धीमी लेकिन स्थिर वृद्धि की उम्मीद है।

अगर आप सरोजिनी नगर मार्केट जाते हैं, तो आप कभी भी खाली हाथ नहीं लौटेंगे। यही कारण है कि कई कॉलेज लड़कियां कसम खाती हैं कि यह दिल्ली में खरीदारी के लिए सबसे अच्छा बाजार है। हम आशा करते हैं कि भीड़-भाड़ वाले सरोजिनी नगर बाजार में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए उपरोक्त मार्गदर्शिका आपके लिए उपयोगी होगी।

इसे भी जानिए- जानिए कैसे मिलती है व्यापार में सफलता- Vyapaar Me Safalta Ke Upaay

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number