देश के लिए टाटा समूह एक बार फिर से आगे आया है। टाटा समूह द्वारा कोरोना से निपटने के लिए सरकार को 15 सौ करोड़ रुपया दान में दिया गया है। यह दान टाटा समूह की सभी कंपनियों का एकीकृत दान है।

15 सौ करोड़ के दान में 500 सौ करोड़ का दान टाटा ट्रस्ट के तरफ से है, बाकी एक हजार करोड़ का दान टाटा सन्स की तरफ से है।

टाटा का दान

टाटा समूह इससे पहले भी देश के लिए मदद करता आ रहा है। जब मुंबई पर आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों ने ताज होटल को बर्बाद कर दिया था, तब भी टाटा समूह ने बहुत ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उठाई थी।

तब टाटा समूह द्वारा ताज होटल में काम कर रहे कर्मचारियों को तीन महीने की सैलरी एडवांस में दी गई थी। इसके आलावा जितने भी कर्मचारी और पब्लिक मुंबई हमले में जख्मी हुए थे, सभी का ईलाज टाटा समूह द्वारा:निशुल्क कराया गया था।

वर्तमान में जब देश कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है तब फिर एक बार टाटा समूह आगे आया है और प्रधानमंत्री केयर फंड में 15 सौ करोड़ रुपये दान देने की घोषणा किया है।

टाटा का 1500 दान

28 मार्च को किए गए एक ट्वीट में रतन टाटा ने पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि कैसे टाटा ट्रस्ट और ग्रुप की कंपनियां COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए भारत के साथ इस लड़ाई में मदद करेंगी।

रतन टाटा ने अपने ट्वीट में कहा है कि- COVID 19 संकट सबसे कठिन चुनौतियों में से एक है, जिसका हमारी पीढ़ी सामना करेगी। टाटा ट्रस्ट और टाटा ग्रुप की कंपनियां पहले भी देश की जरूरतों के लिए आगे आई हैं। इस समय इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।

टाटा समूह द्वारा दान के आलावा भी बहुत महत्वपूर्ण मदद की पेशकश की गई है। टाटा समूह अपने स्तर से मेडिकल कर्मियों के लिए चिकित्सा, रेसपिरेटरी सिस्टम(respiratory systems), टेस्टिंग किट और जो लोग वायरस से संक्रमित हैं, उनके लिए इलाज की सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

इसके अलावा टाटा समूह द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों और आम लोगों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए ट्रेनिंग देने की बात कही गई है।

टाटा एक ऐसा समूह/ब्रांड है जिसे सुई से लेकर हवाई जहाज बनाने वाला समूह कहा जाता है। बात चाहे टाटा की गाडियां की हो या टाटा का नमक की। इन सभी प्रोडक्ट्स पर लोग आँख मूंदकर भरोसा करते हैं।

टाटा के प्रोडक्ट्स पर भरोसा का का उदाहरण देखना हो, तो हम टाटा ब्रांड के नकम का उदाहरण देख सकते हैं। टाटा नमक की जब एडवर्टाइजिंग की जाती है, तो उसमे कहा जाता है कि “टाटा नामक यानी देश का नमक”

See also  PMEGP योजना क्या है? पाएं लोन किसी भी बिज़नेस के लिए

टाटा द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिए गये 15 सौ करोड़ रुपये के बाद ट्वीटर पर #टाटा_नमक-देश_का_नमक ट्रेंड कर रहा रहा है। यह ट्रेंड टाटा समूह को शुक्रिया कहने का एक तरीका है।

देश का नमक

Ratan Tata in Hindi- टाटा ब्रांड भारत में एक ऐसा ब्रांड है जो सुई से लेकर हवाई जहाज तक निर्मित करता है। Ratan Tata Quotes (in hindi) कारोबारियों के लिए संजीवनी का काम करते हैं।

रतन जी द्वारा कही गई बातें बिजनेस को आगे बढ़ाने में मददगार तो होती हैं। कारोबारियों के हौसलों को भी बुलंद करने का कार्य करती हैं।  Ratan TATA Quotes (in hindi) जानने से पहले रतन जी के प्रोफेशनल जीवन के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग बातों को जान लेते हैं।

रतन नवल टाटा- Ratan TATA in Hindi

Ratan Tata का पूरा नाम ‘रतन नवल टाटा’ है। इनका जन्म 28 दिसंबर 1937, को मुंबई में हुआ था। रतन जी 2013 में टाटा समूह से रिटायरमेंट ले लिए हैं। रिटायर होने के बाद रतन टाटा मुंबई के कोलाबा में समुद्र किनारे बने सफेद रंग के खूबसूरत बंगले में रह रहे हैं।

टाटा समूह भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक समूह है। इस समूह की स्थापना जमशेदजी टाटा ने की है और उनके परिवार की पीढ़ियों ने टाटा समूह का विस्तार किया और इसे बढ़ाते रहे।

रतन टाटा- Ratan TATA (in Hindi) के जीवन से और टाटा ग्रुप से जुड़ने संबंधित कुछ तथ्य:

  • Ratan जी समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा जी के दत्तक पोते नवल टाटा के बेटे हैं।
  • रतन टाटा की पढ़ाई की बात करें तो रतन टाटा ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्चर बीएस और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम पास किये हैं।
  • Ratan जी ने अपना प्रोफेशनल करियर टाटा ग्रुप के साथ 1962 में शुरु किया।
  • रतन टाटा 1991 में जमशेदजी टाटा के बाद ‘टाटा समूह’ के पांचवें अध्यक्ष बने।
  • बहुत कम लोग जानते होंगे की टाटा समूह ने टेटली, जगुआर लैंड रोवर और कोरस जैसी कंपनियों का अधिग्रहण किया है।
  • रतन टाटा को भारत सरकार द्वारा सन 2000 में पद्मभूषण और 2008 में पद्‍मविभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • 2006 में टाटा समूह ने नैनों कार (लखटकिया) एक लाख रुपये में पेश करके आम आदमी के कार का सपना साकार कर दिया था।
  • रतन टाटा के पिता ‘नवल एच टाटा’ सर रतन टाटा और उनकी बीवी नवजबाई सेठ के गोद लिए हुए बेटे थे।
  • रतन टाटा की व्यावसायिक काबिलीयत इसी बात से समझी जा सकती है की जब वह टाटा समूह में आए तब कंपनी का कुल कारोबार 10000 करोड़ रुपए था और रतन टाटा ने 2011-12 तक टाटा समूह का राजस्व बढ़कर 475।721 करोड़ हो गया।
  • वर्तमान समय में 80 देशों में टाटा समूह की कंपनियां मौजूद हैं।
  • कई लोग इस से बात से भी अपरिचित होंगे की प्रसिद्ध ताज महल होटल भी टाटा समूह का ही है।
  • मुंबई में जब आतंकी हमला हुआ और ताज होटल को निशाना बनाया गया तो उस समय रतन टाटा ने ताज होटल के कर्मचारियों की खुले हाथों से मदद की।
  • रतन टाटा ने सिर्फ अपने होटल के कर्मचारियों की ही नहीं बल्कि हमले में प्रभावित आसपास के ठेलेवालों की भी मदद की।
See also  सिबिल स्कोर के बारे में जानकारी - Cibil Score Ke Bare me Jankari

Ratan Tata in Hindi में आइए जानते हैं Ratan Tata Quotes in Hindi 

Ratan Tata in Hindi के इस लेख में रतन जी के कुछ विचारों के बारे में बात करेंगे जो किसी भी कारोबारी को प्रेरित और आगे बढ़ने की प्रेरणा प्रदान करेंगे- Ratan Tata Quotes in Hindi

  • मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता। मैं निर्णय लेता हूँ और फिर उन्हें सही साबित कर देता हूँ।
  • अगर आप तेजी से चलना चाहते हैं तो अकेले चलिए। लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं तो साथ मिलकर चलिए।

यह भी पढ़े- Azim Premji: भारत का सबसे बड़ा दानवीर उद्योगपति

  • आगे बढ़ने के लिए जीवन में उतर-चढ़ाव बहुत ज़रूरी हैं, क्योंकि ईसीजी (मेडिकल जीवन रक्षक) में भी एक सीधी लाइन का मतलब होता है कि हम जिंदा नहीं हैं।
  • जिस दिन मैं उड़ान नहीं भर पाऊंगा, वो मेरे लिए एक दुखद दिन होगा।

 

  • मैं लगातार लोगों से लोगों को प्रोत्साहित करने, जिसपर सवाल न उठा हो उसपर सवाल उठाने, नए विचार सामने लाने में शर्मिंदा ना होने, और चीजों को करने के लिए नयी प्रक्रियाओं को बताने के लिए कहता रहा हूँ।
  • मैं भारत के भविष्य की सद्भावनाओं के लेकर हमेशा बहुत कॉंफिडेंट और उत्साही रहा हूँ। मुझे लगता है ये एक महान क्षमता वाला महान देश है।

turant business loan

  • ऐसी कई चीजें हैं, जो अगर मुझे दोबारा जीने के मौका मिले तो शायद मैं अलग ढंग से करूँगा। लेकिन मैं पीछे मुड़कर ये नहीं देखना चाहूँगा कि मैं क्या नहीं कर पाया।
  • पेड़ काटने के पूर्व कुल्हाड़ी की धार देखने की आवश्यकता होती है इसलिए जब आठ घंटे में पेड़ काटना हो तो छः घंटे कुल्हाड़ी की धार तेज करने में लगाने पर सफलता प्राप्त होने के अवसर बढ़ जाते हैं।
See also  बिजनेस लोन के लिए कैसे करें अप्लाई - चरण दर चरण प्रक्रिया

 

  • कोई लोहे को नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी जंग कर सकती है! उसी तरह कोई किसी इंसान को बर्बाद नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी मानसिकता कर सकती है।

यह भी पढ़े- कामयाब शख्सियत: गौतम अडानी के फर्श से अर्श तक पहुँचने की कहानी

  • मैं उन लोगों कि प्रशंसा करता हूँ जो बहुत सफल हैं। लेकिन अगर वो सफलता बहुत बेरहमी से हासिल की गयी है तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा करता हूँ पर मैं उसकी इज्ज़त नहीं कर सकता।

 

  • उन पत्थरों को उठाइए जो लोग आप पर फेंकते हैं और उनका इस्तेमाल कर के एक स्मारक खड़ी कर दीजिये।
  • दूसरों की नकल करने वाले व्यक्ति थोड़े समय के लिए सफलता तो प्राप्त कर सकते हैं परंतु जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

ZipLoan से मिलता बेहद कम शर्तों पर बिजनेस लोन- करिए अपने बिजनेस का विस्तार

‘ZipLoan’ फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। ‘कंपनी द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों को लोन दिया जाता है। कारोबार बढ़ाने के बेहद कम शर्तों पर 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते बहुत कम हैं

  • बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना हो।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर कम से कम 5 लाख तक का होना चाहिए।
  • पिछले साल भरी गई ITR डेढ़ लाख रुपये की हो या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के कई फायदे हैं

  • बिजनेस लोन की रकम अप्लाई करने के सिर्फ 3 दिन के भीतर मिल जाती है। (यह सुविधा जरुरी कागजी दस्तावेजों को उपलब्ध रहने पर मिलती है)
  • लोन के घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
  • बिजनेस लोन की रकम 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री है।
  • लोन की रकम 6 महीने से लेकर 36 महीने के बीच वापस कर सकते है।

Ratan Tata in Hindi के आज के ब्लॉग में Ratan Tata Quotes in hindi में जानकारी प्राप्त किया।

उम्मीद आपको यह लेख पसंद आया होगा।

इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करें और  अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्वीटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number