किसी भी बिजनेस में सफलता प्राप्त करना बिजनेसमैन के गुण और क्षमताओं पर निर्भर करता है। आमतौर व्यवसाय में सफल होने के लिए किसी कारोबारी को अपने व्यक्तित्व से संबंधित कई बातों पर ध्यान देना होता है। हालांकि ऐसा नही है की किसी कोई इंसान अपने साथ कुछ विशेष गुण लेकर पैदा होता है। लेकिन, सफल बिजनेसमैन अपने अंदर कुछ ऐसे गुण और क्षमताओं को विकसित करते हैं जो उनको कारोबार में सफलता के मुकाम पर पहुँचाने में सहायता करता हैं।

प्रसिद्ध दोहा है,

“करत- करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान”

इस का दोहे का सार है, अभ्यास करने से पत्थर पर भी लकीर बनाई जा सकती है। ठीक इसी प्रकार किसी व्यक्ति में अगर कोई गुण न भी हो तो वह अभ्यास करके वह गुण प्राप्त कर सकता है। लेकिन इसमें निरंतरता बनाए रखना बेहद ही जरूरी होता है।

एक्सपर्ट की क्या राय है?

बिजनेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि कारोबार सफल बनाने के लिए न उम्र मायने रखती है और न ही उसकी जाति और यह की वह किस समाज से आता है। यह भी आवश्यक नहीं होता कि वह कितनी पढ़ाई किया है। जो चीज मायने रखती है वह है, बिजनेसमैन के गुण

गुण का मतलब है कारोबार का संचालन कितना बेहतर तरीके से कर सकता है। सबको साथ लेकर चल रहा है या नही। नेतृत्व कैसा है? इंसान कैसे है, कर्मचारियों पर बोझ डालने वाला या कर्मचारियों का साथ निभाने वाला। हालांकि कारोबार की सफलता के लिए किसी भी बिजनेसमैन में अपने बिजनेस और ग्राहकों की जरूरतों की समझ होना आवश्यक शर्त होती है।

इसे भी जानिए: बिजनेस से जुड़ी 10 बातें: व्यापारियों को हमेशा रखना चाहिए याद

जब तक बिजनेसमैन को अपने मार्केट की समझ नही होगी वह बेहतर कारोबारी नहीं बन सकता। ऐसा कहा जाता है की ‘ए’ कैटेगरी के बिजनेस स्कूलों (आईआईएम इत्यादि) से निकले स्नातक छात्रों के पास बेहतर प्रबंधन की क्षमता होती है लेकिन सच्चाई यह भी है कि अभी तक बी या सी कैटेगरी से निकले मैनेजमेंट के स्नातक ही बेहतरीन उद्यमी साबित हुए है और ए कैटेगरी के बी स्कूल से निकले छात्र उच्च पैकेज के बेहतरीन अधिकारी।

बेहतर मैनेजमेंट करना और बेहतर उद्यमी बनना दो अलग- लग चीजे हैं। बेहतर मैनेजर व्यवस्था को चलाने में मदद करता है। उद्यमी यानी कारोबारी के बारे में यह भी कहा जा सकता है कि यह एक घोड़े की तरह होता है जो नए विचारों को आत्मसात करता है और उसपर काम करने के लिए आगे बढ़ता है।

सफल बिजनेसमैन में होना चाहिए ये गुण

कारोबार सफल बनाने के लिए बिजनेसमैन के गुण और क्षमताओं की बात करें तो कुछ ऐसे गुण और क्षमताएं होती है जो अगर किसी कारोबारी में है तो वह कारोबार को निरंतर सफलता की ऊँचाइयों पर पहुंचा सकता है। किसी में ये गुण नही हैं तो वह अपने अंदर ऐसे गुण विकसित कर सकते हैं। कारोबार में सफलता के लिए अगर किसी बिजनेसमैन के गुण की बात करें तो निम्नलिखित गुण होना चाहिए:

  • बिजनेसमैन को कार्य में आनंद लेना आता हो
  • गंभीरता उसकी पहचान हो
  • आत्मविश्वास उसे अपने आप पर होना चाहिए
  • प्लानिंग इस तरह कर लेता हो जिससे बिजनेस का भविष्य दिखे

कार्य में आनंद लेना

सफल कारोबारी बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण गुण होता है, इसे शर्त भी कह सकते है। जब बिजनेसमैन अपने कार्य में आनंद लेने लगता है तब यह समझा जाता है की अब वह अपने बिजनेस से पूरी तरह जुड़ गया है। इससे वह हर रोज कुछ नया करने की कोशिश करता है। अपने साथी कार्मिकों को प्रोत्साहित करता है जिससे बिजनेस बढ़ता है।

सफल कारोबारी की पहचान गंभीरता है

सफल बिजनेसमैन का गंभीर होना और किसी भी बात को गंभीरता पूर्वक सुनने की क्षमता होना सोने पर सुहागा होता है। कारोबारी के गंभीर होने से मतलब है- किसी भी बात के बारे में गहन विचार करना, कुछ भी बोलने से पहले अच्छी तरह सोचना और समझना।

कारोबारी को खुद पर आत्मविश्वास होना चाहिए

बिजनेसमैन में इतना आत्मविश्वास होना चाहिए की वह अपने फैसले पर अडिग रह सके और उसे सच साबित कर के दिखाए। इससे बिजनेस तो बढ़ता ही है साथ ही साथी कार्मिकों का विश्वास भी बनता है।

बिजनेस के भविष्य की प्लानिंग करना आना चाहिए

किसी भी कारोबारी के पास इस तरह की प्लानिंग होनी चाहिए की आगे 10 साल का भी भविष्य दिखे। बेहतर प्लानिंग से ही कोई बिजनेस आगे बढ़ता है लोगों को उसपर विश्वास बनता है।

महिलाओं के लिए लोन

सफल कारोबारी में होनी चाहिए ये क्षमताए

किसी भी बिजनेसमैन निभाने वाला हो (प्रोफेशनल रिलेशन), जोखिम लेने से डरता न हो (रिस्क उठाने वाला), विशेषज्ञता रखने वाला (अपने सेगमेंट का एक्सपर्ट), हमेशा खुद को अपडेट रखने वाला हो और बिजनेस को हमेशा आगे बढ़ाने की ललक हो तो बिजनेस का सफल होना तय होता है। ये क्षमताएं इसलिए जरूरी है:

प्रोफेशनल रिलेशनशिप

प्रोफेशनल रिलेशनशिप यानी कारोबारी संबंध निभाने से मतलब है की सामने वाले की इज्जत करना। सामने वाला चाहे खुद उसी के बिजनेस में हो। एक सफल कारोबारी अपने कार्य स्थल (ऑफिस, दुकान इत्यादि) और बाहर दोनों जगह बेहतरीन संबंध निभाता है। इस तरीके से बिजनेस का नेटवर्क बड़ा बनाया जा सकता है।

जोखिम लेने से पीछे न हटना

बिजनेस में रिस्क उठाना मतलब बिजनेस बढ़ाना होता है। जो कारोबारी सकारात्मक सोच रखता है उसे उसकी सकारात्मकता ही तार्किक तरीके से ग्राउंड लेबल पर सोचने के लिए प्रेरित करती है। ऐसे बिजनेसमैन के व्यक्तित्व में एक खास तरह का आकर्षण होता है, जो लोगों को उनकी ओर खींचता है। रिस्क उठाने वाले लोगों में हमेशा जितने इच्छा होती है और यही इच्छा उन्हें सफल कारोबारी बनाती है।

विशेषज्ञता रखने वाला (अपने सेगमेंट का एक्सपर्ट)

बिजनेसमैन के गुण और क्षमताओं में अपने कारोबार क्षेत्र की विशेषज्ञता यानी A से लेकर Z तक चीजों के बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है। इससे कारोबारी को कोई धोखा नहीं दे सकता। इसका दूसरा फायदा यह है की काम दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत आती है और कोई उपलब्ध न हो तो उस समस्या को बिना देर किये खुद ही ठीक कर सकते हैं।

बिजनेस आगे बढ़ाने की ललक

कारोबार एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे जितना आगे बढ़ाया जाये वह उतना ही आगे बढ़ता है। बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कारोबारी में ललक होना अनिवार्य होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि कारोबारी अपने बिजनेस का विस्तार तो करना चाहते हैं लेकिन, बिजनेस बढ़ाने की राह में आर्थिक समस्या चुनौती बनकर खड़ी हो जाती है।

इसे भी जानिए: अपना बिज़नेस बढ़ाये ZipLoan मशीनरी लोन के साथ

बहुत से कारोबारियों का हौसला यहीं पर पस्त हो जाता है। लेकिन, जब भी ऐसी स्थिति आये तो बिजनेस लोन की सहायता बेहिचिक लेना चाहिए। आपको बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है।

कारोबार बढ़ाने के लिए ZipLoan से मिलता बेहद आसान शर्तों पर बिजनेस लोन

फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC कंपनी ‘ZipLoan’ द्वारा कारोबार बढ़ाने के लिए लोन बेहद कम शर्तों पर प्रदान किया जाता है। ZipLoan द्वारा कारोबारियों की समस्याओं को समझा जाता है, इसीलिए आसान EMI और 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री, 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन  सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

अगर आपका कारोबार कम से कम 2 साल पुराना है, सालाना टर्नओवर 5 लाख तक का होता है, पिछले साल कम से कम डेढ़ लाख की ITR भरी गई हो और घर या दुकान की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर हो तो आप ZipLoan कंपनी से प्राप्त कर सकते है 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे वो भी सिर्फ 3 दिन* में।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें