कर्मचारी के बेसिक सैलरी का 12% कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में पूरा जमा हो जाता है जबकि कंपनी/संस्थान  द्वारा किया गया 12% का योगदान में से केवल 3.67 % ही EPF में जमा होता है।

शेष 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना  (Employee’s Pension Scheme-EPS)  में जमा हो जाता है। यह पैसा इक्कठा होते – होते रिटायर्मेंट के समय एक बड़ा अमाउंट बन जाता है।

चूंकि यह पैसा कर्मचारियों की सैलरी से कटता है, इसलिए कर्मचारी इस बात को जानना चाहते हैं कि उनके एम्प्लॉयी प्रोविडेंट फंड (EPF) अकाउंट में अब तक कितना पैसा जमा हो चुका है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पीएफ का बैलेंस देखने के लिए UAN को एक्टिवेट करना होता है। UAN का फूल फार्म यूनिवर्सल अकाउंट नंबर – Universal Account Number होता है।

जब कर्मचारियों का एम्प्लॉयी प्रोविडेंट फंड (EPF) में पंजीकरण होता है, तभी कर्मचारी को एक UAN का फूल फार्म यूनिवर्सल अकाउंट नंबर – Universal Account Number मिल जाता है।

UAN नंबर कर्मचारी के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर फेजा जाता है। UAN नंबर से ही कर्मचारी अपने PF अकाउंट का बैलेंस देख सकने में सक्षम हो पाता है। हालांकि PF अकाउंट का बैलेंस देखने के लिए पहले UAN को एक्टिवेट करना होता है।

आइये आपको इस आर्टिकल में यह जानकारी देते हैं कि PF अकाउंट बैलेंस देखने के लिए UAN कैसे एक्टिवेट किया जाता है।

इस तरह करें UAN एक्टिवेट

पीएफ बैलेंस देखने के लिए UAN को निम्न स्टेप्स में एक्टिवेट कर सकते हैः

स्टेप- 1) सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट ओपेन करें। डायरेक्ट जाने के लिए क्लिक करेः https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

UAN एक्टिवेट link

स्टेप- 2) इस पेज पर एक्टिवेट UAN की एक बटन दिखाई देगी। उस बटन पर क्लिक करें। एक्टिवेट UAN बटन पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपेन होगा।

स्टेप- 3) नये पेज पर UAN, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और कैप्चा को कोड एंटर करना होता है।

स्टेप- 4) सभी चीजों को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होता है।

स्टेप- 5) सबमिट करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड फेजा जाता है।

स्टेप- 6) मोबाइल पर फेजे गये कोड को एंटर करना होता है और नीचे एग्री पर टिक-मार्क करना होता है। इसके बाद फिर से सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होता है।

बधाई हो, अब आपका UAN एक्टिवेट हो जायेगा और आप अपने PF अकाउंट का बैलेंस आसानी से देख सकते हैं।