आए दिन हमें फोन और ईमेल पर आसान और सस्ते पर्सनल लोन के बारे में जानकारियां मिलती रहती हैं। कई बार तो आपके बैंक की तरफ से ही ऐसे ई-मेल या एसएमएस भेजे जाते हैं। पर्सनल लोन आपातकालीन स्थिति में तुरंत अतिरिक्त पैसा जुटाने का एक अच्छा विकल्प है। मगर यह काफी महंगा है। खास बात यह है कि ऐसे ऑफर को हां कहने की आदत आपको लोन के जाल में फंसा सकती है। इसलिए पर्सनल लोन लेने से पहले पर्सनल लोन के बारे में  जानकारियां जरूर ले लें। ज्यादा जरूरी होने पर ही ऐसे ऑफर पर विचार करना चाहिए। यहां हम आपको बता रहे हैं कि पर्सनल लोन के बारे में जानकारियां, जिन्हें लोन लेने से पहले जरूर जान लें।

पर्सनल लोन के बारे में जानकारियां

1. क्या पर्सनल लोन के अलावा दूसरा विकल्प नहीं है-

पर्सनल लोन लेने से पहले यह जान लें कि क्या वाकई आपको इसकी जरूरत है। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि इस लोन के लिए तभी अप्लाई करें, जब आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं हो। इस लोन के लिए आपको मासिक किस्त चुकानी पड़ती है, जो आपका बजट हिला सकता है। साथ ही यह जान लेना भी बेहद अहम है कि क्या आप इस लोन की मासिक किस्त का दबाव झेल सकते हैं या नहीं। इसकी वजह यह है कि पर्सनल लोन का बोझ ज्यादा होता है और किस्त की रकम भी बड़ी होती है। कर्ज लेने से पहले उसे चुकाने के विकल्प के बारे में भी सोच लें।

2. चुकाई जाने वाली कुल रकम के बारे में जान लें-

लोन लेते समय आपको सिर्फ यह बताया जाता है कि आपको लोन कितनी राशि का मिलेगा और आपकी मासिक किस्त कितने पैसे की होगी। इसके साथ आपको लोन चुकाने की अवधि और ब्याज दर भी बताई जाती है। मगर लोग अकसर यह भूल जाते हैं, कि इस दौरान असल में उन्होंने कितनी रकम चुकाई। साथ ही कई बैंक आपको ज्यादा समय में कम ईएमआई का लालच भी दे सकते हैं, जो असल में ज्यादा महंगा पड़ता है। कर्ज की कीमत को कम करने के लिए यह अनिवार्य है कि कम से कम समय में कर्ज से मुक्त हो जाएं।

3.  प्रोसेसिंग फीस और अन्य खर्च-

लोन की स्कीम में इधर-उधर के कई प्रकार के खर्च जुड़े होते हैं, जो लोन का दबाव बढ़ा देते हैं। इसमें प्रोसेसिंग फीस, दस्तावेजों का खर्च, प्री-पेमेंट चार्जेज, पेनल्टी जैसी कई शर्ते छुपी होती हैं। इनके बारे में तब तक नहीं बताया जाता, जब तक आप पूछे नहीं। इसलिए पर्सनल लोन के बारे में  जानकारियां जरूर जान लें।

4.  दस्तखत करने से पहले जान लें-पर्सनल लोन के बारे में जानकारियांsource- ET

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले उसके सभी नियम व शर्ते अच्छी तरह से जान लेने में समझदारी है। साथ ही अगर, कहीं भी कोई बिंदु पेचीदा या संदिग्ध नजर आए, तो आप उस पर सवाल खड़ा कर सकते हैं। “बतौर कंज्यूमर, जागरूक रहें कि आप लोन क्यों रहे हैं और कितना ले रहे हैं। मगर इस बारे में दोगुना सोच-विचार करें कि आप उसके कैसे चुकाएंगे। कागजों पर दस्तखत करने के बाद आप बैकफुट पर चले जाते हैं और फिर किसी भी तरह के बदलाव की गेंद आपके पाले में नहीं होती है।

5.  ऑफर की जानकारी-

कई लोगों को पर्सनल लोन के साथ कोई ऑफर बताकर बेच दिया जाता। हालांकि, बहुत बार यह एक जाल की तरह होता है, जिसमें ग्राहक फंसता चला जाता है। इसलिए लोन लेने से पहले इत्मिनान से यह जान लें कि ऑफर क्या है और वो आपको कितना ‘महंगा’ पड़ रहा है।

पर्सनल लोन की खूबियां और खासियतें:

  •  इसे लेना काफी आसान है
  • इस लोन की KYC काफी सरल है
  • इस लोन के जरिए पैसा तुरंत आपके हाथ में आ जाता है
  • इस लोन को वापस करने की समय-सीमा को घटाया या बढ़ाया जा सकता है
  • इस लोन को आप समय से पहले भी पूरी तरह चुका सकते हैं, हालांकि, इसके लिए आपको 4 फीसदी क्लोजर चार्ज भरना होगा।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री बिजनेस लोन स्कीम के जरिए इस तरह बढ़ाएं अपना बिजनेस