Pan Card वर्तमान समय में सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेजों में से एक है। Pan की जरूरत ITR भरने, बैंक, लोन और अन्य कई वित्तीय लेन-देन पर होती है। टैक्स की जरूरतों के साथ यह मान्य पहचान पत्र भी है। बिना Pan Card के आपना तो विदेश यात्रा कर सकते हैं और ना ही सोना-चांदी खरीद सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है, कि इसमें सभी तरह की जानकारी सटीक और अपडेटेड हो। अगर ऐसा नहीं है, तो इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से अपडेट किया जा सकता है। आज हम आपको Pan Card को अपडेट करने का आसान तरीका बताएंगें।

Pan Card

यह भी पढ़ें:- सावधान: SBI समेत इन 7 बैंकों के मोबाइल ऐप यूजर को खतरा

Pan Card को अपडेट कैसे करें?

पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म ‘रिक्वेस्ट फॉर न्यू Pan Card या/ चेंजेज या करेक्शन इन पैन डेटा’ के नाम से होता है। इस फॉर्म को आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

https://www.tin-nsdl.com/downloads/pan/download/PAN-CR-Form_NSDL%20e-Gov_01.06.16.pdf

इसके बाद आपको यह चुनना होगा कि आप पैन के लिए दस्तावेज कैसे देना चाहते हैं। आप चाहें तो यह e-KYC के जरिए दस्तावेज जमा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होगी। आप e-Sign के जरिए स्कैन तस्वीर को सबमिट कर सकते हैं या फिर दस्तावेज को भेज सकते हैं। हमने ई-केवाईसी के जरिए दस्तावेज सबमिट करें। जहां भी आपको लाल (*) चिन्ह दिखाई दे, वहां जानकारी को भरने के बाद नेक्सट पर क्लिक करें।

अपडेट के लिए चाहिए ये दस्तावेज-

Pan Card अपडेट करने के लिए उन्हीं दस्तावेजों की जरूरत होती है, जो नए पैन कार्ड को बनवाते वक्त चाहिए होते हैं। इसके आपको जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, वे इस प्रकार हैं-

  • पैन का सबूत
  • Pan Card या पैन आवंटन पत्र की कॉपी
  • पहचान का सबूत
  • पते का प्रमाण
  • जन्म का प्रमाण
  • पैन के डेटा में बदलाव के अनुरोध से जुड़े सबूत

Pan Card

यह भी पढ़ें:- Pan Card क्या है, ये क्यों जरूरी है और इसे कैसे बनवाएं?

जमा करने का तरीका-

पूरी तरह से भरे गए फॉर्मों को एनएसडीएल टिन सुविधा केंद्र या पैन सेंटर में जमा करना होता है। नया Pan Card अपडेट किए गए पते पर भेज दिया जाता है। जमा करते समय आपको 110 रुपये की फीस चुकानी होगी। यदि संपर्क का पता भारत के बाहर है, तो 1,020 रुपये की प्रोसेसिंग फीस का भी भुगतान करना होगा।

Pan Card

यह भी पढ़ें:- बैंक से बिजनेस लोन लेने वाले हुए परेशान, बैंक मांग रहे चेक, ECS से भी काट रहे पैसा

इन बातों का रखें विशेष ध्यान-

  • पैन डेटा में जो बदलाव करने हैं, उनसे जुड़े खानों को ही टिक किया जाना चाहिए।
  • फॉर्म में दिए गए विवरण सही होने चाहिए ताकि आगे फिर गलतियों का ठीक नहीं करना पड़े।