मार्केटिंग आइडिया अगर जोरदार होता है तो बिजनेस तेजी से आगे बढ़ता है और मुनाफा भी अधिक होता है। इस ब्लाग में मार्केटिंग आइडियाज के बारे में बताया गया है।

जिस प्रकार से अचानक पूरे विश्व में कोरोना महामारी का दौर आया और सभी कुछ अचानक से ठप हो गया। सभी के लिए घर से बाहर जाना प्रतिबंधित हो गया। इसका सबसे अधिक प्रभाव व्यवसाय पर पड़ा। व्यवसाय में भी सबसे अधिक प्रभावित हुआ एमएसएमई सेक्टर। एसएमएमई सेक्टर का प्रोडक्ट पहले ऑफलाइन बिकता था। मॉर्केटिंग भी ऑफलाइन पर ही निर्भर थी।

लेकिन, समय के साथ अब यह जरुरी हो गया है कि एमएसएमई भी अब डिजिटल मार्केटिंग की तरफ जाए। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि इस महामारी ने बड़े, छोटे और मध्यम स्तर के व्यवसायों को कैसे प्रभावित किया है। बिजनेस ऑनलाइन होने की वजह से बहुत सी चीजें आसान हो सकती है।

आइये इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देते हैं कि 2021 में आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग आइडिया स्ट्रैटजी कौन सी हैं।

मार्केटिंग आइडिया 1: अपने टार्गेट ऑडियंस को समझें

एक व्यापारी के रूप में, आप को अपने ऑडियंस को समझना महत्वपूर्ण है। अपने टार्गेट ऑडियंस को जानना और उन्हें समझना किसी भी व्यवसाय की मार्केटिंग प्लान का सबसे महत्वपूर्ण कदम है। टार्गेट ऑडियंस को समझने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप को यह बहुत बेहतरीन तरीके से समझ आ जाता है कि किस तरह का मार्केटिंग करना है।

अपने ऑडियंस को समझने के लिए, आपको ग्राहक डेटा पर रिसर्च और विश्लेषण करना चाहिए – जैसे कि ग्राहकों से अपने बिजनेस और प्रोडक्ट से संबंधित प्रश्न-उत्तर (क्योरी), जुड़ाव और खरीदारी के रुझान को समझना चाहिए। यह आपके ग्राहक की जरूरतों, प्रेरणाओं और उनके खरीदारी व्यवहार को प्रभावित करने वाले कारकों को प्रकट करेगा।

See also  पैसों की बचत कैसे करें? जानिए तरीका

इसे भी जानिए- ग्रोसरी स्टोर के लिए लोन कैसे मिलता है? जानिए

एक बार जब आप अपने ग्राहकों को समझ लेते हैं, तो आपको खरीदार व्यक्तित्व बनाना चाहिए। यह आपको अपने ग्राहकों को इस तरह आकर्षित करने, संलग्न करने, रूपांतरित करने और प्रसन्न करने में मदद करेगा जिससे उच्च आरओआई सुनिश्चित हो सके। जब आप अपने ग्राहक को समझ लेते हैं और यह समझ लेते हैं कि आपका ग्राहक सेक्टर क्या सोचता है तो उसको ग्राहक बनाना बहुत आसान हो जाता है।

मार्केटिंग आइडिया 2: SEO/SEM मार्केटिंग करना

वर्तमान समय में अगर किसी को एक डिब्बा भी चाहिए होता है तो वह इंटरनेट पर खरीदने से पहले डिब्बा के बारे में कई बार सर्च करना है। डिब्बा के बारे में पढ़ता है, समझता है फिर जाकर डिब्बा की खरीददारी करता है। यहां पर एसईओ और एसईएम मार्केटिंग बहुत कारगर साबित होती है। एसईओ और एसईएस मार्केटिंग के बारे में जानने से पहले एसएईओ और एसईएस के बारे में जान लिजिए।

SEO का फुल-फॉर्म Search Engine Optimization (सर्च इंजन ऑप्टीमाइजेशन) है। एसईओ का कार्य होता है- इंटरनेट पर सर्च किये गये कीवर्ड को टार्गेट करना और पकड़ना। एसईओ मार्केटिंग में अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड कीवर्ड से संबंधित कंटेंट लिखकर अपने वेब

इसे भी जानिए- ट्रेडर्स के लिए बिज़नेस लोन प्राप्त करने का तरीका जानिए

SEM का फुल-फॉर्म सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) है। यह एक इंटरनेट मार्केटिंग का एक रूप है जिसमें वेबसाइट के विज्ञापन के साथ-साथ विज्ञापन के माध्यम से खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उनकी दृश्यता बढ़ाकर वेबसाइट को बढ़ावा दिया जाता है।

See also  अपना आँनलाइन बिजनेस कैसे करें

एसईओ और एसईएस का उपयोग करके अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग करना किसी भी व्यवसाय के लिए आवश्यक है। कोरोना काल के बाद यह मार्केटिंग का तरीका बहुत बेहतरीन है। क्योंकि, लोग अपने घर से अपने मोबाईल सर्च करके आपके व्यवसाय या प्रोडक्ट के बारे में जान सकते हैं और ऑर्डर कर सकते हैं। इससे व्यवसाय बढ़ता है।

मार्केटिंग आइडिया 3: अपने व्यवसाय के लिए मोबाइल एप बनवाएं

साल दर साल लोग अपने मोबाइल फोन और टैबलेट पर ज्यादा समय बिता रहे हैं। लेकिन कई वेबसाइटें अभी भी विभिन्न स्क्रीन आकारों और लोड समयों को चुनने के लिए डिज़ाइन नहीं की गई हैं।

मोबाइल अनुकूलन बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए मोबाइल उपकरणों के लिए आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

मोबाइल अनुकूलन में उत्तरदायी वेब डिज़ाइन, वेबसाइट संरचना, पृष्ठ गति अनुकूलन, और बहुत कुछ शामिल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप मोबाइल विज़िटर को दूर नहीं कर रहे हैं।

यदि आपकी साइट पहले से ही खोज इंजन के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है, तो मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलन करते समय आपको कुछ और चीजों पर ध्यान देना होगा।

मार्केटिंग आइडिया 4: सोशल मीडिया पर मजबूत उपस्थिति बनाएं

आज की डेट में जो व्यवसाय सोशल मीडिया पर नहीं है, तो समझिए कि वह व्यवसाय बहुत पीछे हैं। क्योंकि आज की डेट में सोशल मीडिया एक अनिवार्य तत्व बन गया है। लोगों की जीवन का अहम हिस्सा हो गया है सोशल मीडिया।

यदि आपके संभावित ग्राहक सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, तो आपके लिए भी ऐसा करना आवश्यक है। सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने से आपको अपनी दृश्यता, ग्राहक जुड़ाव और बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए एख मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति बनाएं। सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने से आपको अपनी दृश्यता, ग्राहक जुड़ाव और बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है।

See also  किराना स्टोर का ऐसे कर सकते हैं विस्तार! जानिए तरीका

सोशल मीडिया रणनीति के लिए निम्नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं:

  • अपने उद्देश्यों को पहचानें और स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करें।
  • अपने सही दर्शकों की पहचान करें।
  • मानवीय बनें।
  • उनकी जरूरतों को समझें और रिश्ते बनाएं।
  • रचनात्मक दृश्यों का प्रयोग करें।
  • सभी के साथ साझा करें।
  • सक्रिय रहने के लिए प्रतिदिन पोस्ट करें।
  • क्या ट्रेंड कर रहा है? यह देखते रहें।
  • ग्राहकों की शिकायतों का तुरंत समाधान करें।
  • एक रणनीतिक कैलेंडर बनाएं और उसका पालन करें।

मार्केटिंग आइडिया 5: अपने मार्केटिंग संदेशों को पर्सनलाइज करें

मार्केटिंग पर्सनलाइज, जिसे ईमेल या वन-टू-वन मार्केटिंग के साथ पर्सनलाइज मार्केटिंग भी कहा जाता है। यह एक संबंधित संभावना को लक्षित ब्रांड संदेश देने के लिए डेटा का उपयोग करने का अभ्यास है। पर्सनलाइज मार्केटिंग एक रणनीति है जिसे आप अपने व्यवसाय के मार्केटिंग मीडिया के साथ शामिल कर सकते हैं। बेहतर परिणाम उत्पन्न करने के लिए पर्सनल ईमेल, सोशल मीडिया और ब्लॉग इत्यादि।

पर्सनलाइज मार्केटिंग के लाभ

  • जब सही तरीके से उपयोग किया जाए तो पर्सनलाइज मार्केटिंग एक सटीक और शक्तिशाली उपकरण होगा।
  • मार्केटिंग अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दशकों से इस रणनीति का उपयोग कर रहे हैं।
  • आप जितना अधिक डेटा एकत्र करेंगे, आप उतना ही गहन विश्लेषण करेंगे और आप अपने ग्राहकों के बारे में उतना ही अधिक जानेंगे।
  • डेटा आपको यह समझने में मदद करता है कि आपके ग्राहक क्या खोज रहे हैं। और जब वे आपके व्यवसाय से संपर्क करते हैं।
  • एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप उन्हें उस समय उनकी सेवा कर सकते हैं, जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है।
  • अपने मार्केटिंग संदेशों को वैयक्तिकृत करके, आप अधिक वफादार ग्राहकों के साथ अधिक खुश होंगे।

आपको इसे भी जानना चाहिए- बिजनेस बड़ा करने का 10 आसान स्टेप्स – Business grow tips in Hindi