MSME लोन को कई उधार देने वाले संस्थानों द्वारा दिए गए सुरक्षित लोन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। मीडियम, स्माल इंडस्ट्री लोन यानी एमएसएमई लोन छोटे व्यवसायों के व्यवसाय संबंधी खर्चों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस तरह के लोन आर्थिक विकास का एक इंजन हैं। ये क्रेडिट उपकरण देश में समान आर्थिक विकास में सहायता करते हैं। एमएसएमई लोन छोटी अवधि और उधारकर्ताओं के लिए चुकौती लचीलेपन के लिए स्वीकृत हैं।

पारंपरिक व्यावसायिक लोन की तुलना में एमएसएमई लोन की पात्रता अधिक उदार बनी हुई है, जिसके लिए व्यावसायिक लाभप्रदता के प्रमाण की आवश्यकता होती है। व्यवसाय एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के माध्यम से भी एमएसएमई लोन का लाभ उठा सकते हैं।

व्यवसाय के लिए MSME लोन का महत्व

एसएमई (लघु और मध्यम उद्यम) क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद, रोजगार सृजन और यहां तक ​​कि निर्यात में सबसे महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं में से एक है। हालाँकि, महामारी ने छोटे व्यवसाय खंड की विकास संभावनाओं को प्रभावित किया है, इसके बजाय आर्थिक ठहराव की कमजोरियों को उजागर किया है।

इसे भी जानिए- नई परिभाषा के अनुसार एमएसएमई के लिए आज रजिस्ट्रेशन शुरु

कोरोना-प्रेरित आर्थिक संकट के प्रभावों को देखते हुए, MSMEs को अपने विकास वक्र पर ऊपर की ओर बढ़ने के लिए वित्तीय सहायता की सख्त आवश्यकता है। एक एमएसएमई व्यवसाय को दिया गया व्यवसाय लोन उन्हें कठिन समय को बनाए रखने में मदद कर सकता है। अधिकांश एमएसएमई व्यवसायों के लिए एमएसएमई लोन पसंदीदा क्रेडिट साधन हैं क्योंकि:

See also  जीएसटी रिटर्न दाखिल करने तारीख बढ़ी आगे! जानिए क्या है नई तिथि

पहुंच में आसानी

कई एमएसएमई व्यवसाय अपने उत्पाद और सेवाओं की मांग में मौसमी बाधाओं और उतार-चढ़ाव में योगदान देने वाले अन्य कारकों से जूझते हैं। ऐसे समय होते हैं जब उनके पास धन का अधिशेष भंडार होता है, और कभी-कभी, उन्हें अपने खर्चे पूरे करने में कठिनाई होती है। अचानक नकदी संकट व्यवसाय के प्रवाह के लिए हानिकारक हो सकता है। एक छोटे व्यवसाय में नकदी प्रवाह को बनाए रखने की आवश्यकता होने पर एक एमएसएमई व्यवसाय लोन एक सुलभ वैरागी प्रदान करता है। MSMEs को न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण और MSME व्यवसाय लोन के तत्काल वितरण से लाभ होता है।

बिजनेस पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखने में कामयाबी

एंजेल निवेशकों और उद्यम पूंजीपतियों से व्यापार के लिए निवेश बढ़ाने का मतलब यह भी है कि मालिकों को अपने उद्यम में अपने हिस्से का एक हिस्सा छोड़ना होगा। यद्यपि सभी छोटे व्यवसायों को समय-समय पर वित्तीय आवश्यकताओं का सामना करना पड़ता है, सभी व्यवसाय स्वामी निवेशकों को व्यवसाय पर नियंत्रण छोड़ने के लिए तैयार नहीं होते हैं। MSME व्यवसाय लोन एक छोटे व्यवसाय की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वांछनीय साधन के रूप में कार्य करता है, जो नियंत्रण के परिसमापन को रोकना चाहता है।

ब्याज दर

एक व्यवसाय में पर्याप्त नकदी प्रवाह इसे जोखिम लेने और बाद में लाभ कमाने के लिए मजबूत करता है। एक MSME व्यवसाय लोन में व्यवसायों को उनके विकास वक्र में सहायता करने के लिए लचीली और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की सुविधा होती है। इस तरह के क्रेडिट इंस्ट्रूमेंट्स का लाभ उठाने का मतलब है कि एक कंपनी लोन की अदायगी में न्यूनतम राशि खर्च करती है, और इसका एक हिस्सा अन्य व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए उपलब्ध है।

See also  SBI यूथ फेलोशिप के साथ कमाएं 15,000 महीने, जानिए क्या है इसमें खास

आपके व्यवसाय के लिए एमएसएमई लोन: 2020 आउटलुक

इससे पहले फरवरी में, केंद्रीय बजट 2020-2021 ने MSMEs के उद्यमियों के लिए अधीनस्थ लोन प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के अभूतपूर्व प्रसार ने अर्थव्यवस्था को गतिरोध में ला दिया। आज, अधिकांश एमएसएमई भारत सरकार द्वारा व्यावसायिक गतिविधि को फिर से खोलने के लिए विभिन्न छूटों के बावजूद पीड़ित हैं।

सप्लाई चेन में ठहराव और श्रम समस्याएं महामारी के समय में छोटे और मध्यम स्तर के व्यवसायों के लिए दो सबसे बड़ी बाधाएं हैं। लॉकडाउन के कुछ महीनों ने व्यवसायों को पूरी तरह से नकदी की तंगी में छोड़ दिया है, इतना अधिक कि वे जीवित रहने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

अर्थव्यवस्था के नकदी की कमी से जूझ रहे लघु व्यवसाय क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए फंड इन्फ्यूजन सबसे अच्छा तरीका है। सरकार की 3 लाख करोड़ रुपये की एमएसएमई लोन गारंटी योजना और 20,000 करोड़ रुपये की अधीनस्थ लोन योजना ऐसे व्यवसायों के लिए वरदान हैं। जैसे-जैसे खपत की मांग बढ़ती है, एमएसएमई लोन वृद्धि में और तेजी आने का अनुमान है।

ZipLoan के बिजनेस लोन के एसएमई लोन के साथ अपने व्यवसाय को एक आवश्यक बढ़ावा दें

ZipLoan के बिजनेस लोन की एमएसएमई लोन योजना के साथ अपने व्यवसाय के वित्तपोषण के लिए अनुकूलित बिजनेस लोन प्राप्त करें। यदि आप एक छोटे व्यवसाय हैं जो धन की आसान पहुंच के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो हमारी एमएसएमई व्यवसाय लोन योजना आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

See also  क्या Turnover 20 Lac से कम होने पर GST Number लेना पड़ेगा?

हम अपने ग्राहक के व्यवसाय मॉडल की आवश्यकता से मेल खाने वाले अनुकूलित लोन को पूरा करते हैं।

हमारे एमएसएमई लोन पात्रता मानदंड आवेदक की उम्र और उनके व्यवसाय की प्रकृति पर आधारित हैं।

यहां तक ​​कि तीन साल से कम उम्र के व्यवसाय भी हमारे एमएसएमई लोन का लाभ उठा सकते हैं।

हमारी ब्याज दरें लचीली हैं और लोन आवेदकों द्वारा चुनी गई योजनाओं पर आधारित हैं। ZipLoan के बिजनेस लोन के एमएसएमई लोन आपके व्यवसाय में पर्याप्त तरलता प्रवाहित कर सकते हैं और देश में आर्थिक मंदी की स्थिति में भी आपको लाभ कमाने में मदद कर सकते हैं।

MSME लोन के लिए अप्लाई करें

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number