भारत में मेडीकल स्टोर/फार्मेसी स्टोर बिजनेस काफी तरक्की कर रहा है। मेडिकल स्टोर के बिजनेस पर मंदी या अन्य किसी आर्थिक घटनाओ से कमाई में ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति स्वाथ्य के साथ कोई समझौता नहीं कर सकता। चूँकि फार्मेसी बिजनेस में ज्यादा खर्च न आने एवं इसके व्यापक मांग और कम लागत में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा को देखते हुए हम कह सकते है कि आज के दौर में मेडिकल स्टोर्स की मांग ज्यादा बढ़ गयी है।

मेडिकल स्टोर बिजनेस को ऐसे बढ़ाएं

यह भी पढ़ें:- एनबीएफसी से बिजनेस लोन लें

मेडिकल स्टोर के बिजनेस को कैसे बढ़ाएं-

ऐसे में अगर आपका भी मेडिकल स्टोर है और आप अपने बिजनेस को बढाना चाहते हैं, तो आज हम आपको उन टिप्स के बारे में बताएंगें। इन टिप्स को फॉलों करके आप अपने मेडिकल स्टोर के बिजनेस को दुगना कर सकते हैं।

हॉस्पिटल फार्मेसी-

हॉस्पिटल फार्मेसी  से हमारा मतलब उस मेडिकल शॉप से है, जो किसी हास्पिटल के अंदर होती है। हॉस्पिटल के अंदर ही फार्मेसी स्टोर मरीजो के लिए दवाइयों की बिक्री करता हैं। यह दवाई दूकान हॉस्पटल से अनुबंधित  है। आप अपने एरिए के किसी हॉस्पिटल से संपर्क करके अपने मेडिकल स्टोर की एक ब्रांच वहां पर खोल सकते हैं। इससे आपको ज्यादा संख्या में ग्राहक मिल जाएंगें।

यह भी पढ़ें:- छोटे बिजनेसों के लिए बिजनेस लोन यहां से लें

बड़े ब्रांड की फैन्चाइजी लें-

अपने मेडिकल स्टोर के बिजनेस और विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिए आप किसी नेशनल या इंटरनेशनल फार्मेसी ब्रांड की फ्रैन्चाइजी ले सकते हैं। इन फ्रैन्चाइजी कई बड़े-बड़े उद्योग घराने हैं, जो कि विभिन्न शहरो में मेडिकल स्टोर्स की श्रृंखला खोलने के लिए अपनी फ्रैन्चाइजी देते हैं। जिनमें से मुख्य नाम है-

  • अप्पोलो फार्मेसी
  • डॉबर फार्मेसी
  • रेड क्रॉस सोसाइटी

यह भी पढ़ें:- अपने टूर एंड ट्रैवल्स के बिजनेस को ऐसे सफल बनाएं

अधिक सामान रखें-

मेडिकल स्टोर के साथ जनरल स्टोर तथा सर्जिकल्स आयटम भी बेच सकते है। जिससे लाभ और भी बढ़ जाता है। मेडिकल स्टोर का बिजनेस काफी नाम व सम्मान वाला बिजनेस है. आपका व्यवहार व नेटवार्किंग जितना अच्छा होगा आपका बिजनेस उतना ही अच्छा चलेगा। दवाईयों का बिजनेस काफी काम्पिटिशन वाला बिजनेस है। इसके बावजूद इस बिजनेस में काफी लाभ है। यदि आप दवाईयों के रेट में कुछ छूट दे सकते हैं तो आपके यहां भीड़ हटने का नाम नहीं लेगी।

यह भी पढ़ें:- भारतीय व्यापार जगत को पीएम मोदी के भाषण से उम्मीद जगी, भाषण का किया स्वागत

बिजनेस लोन की लें मदद-

आप अपने मेडिकल स्टोर के बिजनेस को बढ़ाने के लिए, अधिक सामान खरीदने के लिए, फैन्चाइजी आदि के लिए बिजनेस लोन का भी सहारा ले सकते हैं।  Ziploan आपको बिना किसा सिक्योरिटी के 1 से 5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बिना किसी सिक्योरिटी के प्रदान करता है। इस बिजनेस लोन की सहायता से आप अपने के दायरे को और अधिक बढ़ा सकते हैं।