आज से करीब 15 – 20 साल पहले महिलाओं के लिए बिजनेस करना काफी कठिन था। महिलाओं को सिर्फ घर सँभालने के लायक समझा जाता था। पिछले 15 – 20 सालों में सामजिक क्रांति और अलग – अलग business ideas आने के वजह से महिला कारोबारियों की संख्या में बहुत बढ़ोतरी हुई है। महिलाओं को बिजनेस में आगे बढ़ने में सिनेमा का भी महत्वपूर्ण योगदान है।

2012 में ‘इंग्लिश-विंग्लिश’ फिल्म आई थी, जिसमे श्रीदेवी ने एक ऐसी भारतीय महिला का किरदार निभाया था, फिल्म में श्रीदेवी घर संभालने के साथ ही अपना खुद का लड्डू बनाने का छोटा सा बिजनेस भी करती थी। श्रीदेवी अपने लड्डू के बिजनेस को अपने समय का बेहतर उपयोग करने के लिए करती थीं, लेकिन उन्हें एक कोचिंग क्लास में पता चला कि वह जो लड्डू का बिजनेस करती हैं उसे एंटरप्रेन्योर कहा जाता है।

अपने देश मेंतमाम ऐसी एंटरप्रेन्योर महिलाएं हैं, जो घर संभालने के साथ ही अपना खुद का बिजनेस भी संभाल रही हैं। इस ब्लॉग में जानेंगे की महिलाओं के लिए बिजनेस 3 ऐसे business ideas (business ideas for women) के बारें में जिसे घर संभालने के साथ करके महिलाएं स्वावलंबी बन सकती हैं।

 मार्केट और उसकी जरूरत को समझें

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले यह जांचना बहुत जरूरी है कि उसकी मार्केट की डिमांड कितनी है। बिजनेस सफल होने में यह फैक्टर बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर बिना मार्केट की जरूरत वाला बिजनेस करती हैं तो उसमे घाटा होने होने की संभावना बढ़ जाती है। यह जानने के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकती हैं। मार्केट रिसर्च भी इसके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन: विशेषताएं एवं फायदे

गिफ्ट शॉप की दुकान 

महिलाओं के लिए बिजनेस के लिए गिफ्ट शॉप की दुकान खोलना बेहतर ऑप्शन में से एक है। गिफ्ट शॉप की दुकान खोलने के लिए किसी तरह के अनुभव की कोई जरूरत भी नही पड़ती। अधिकतर महिलाओं का शौक भी होता है सामान को करीने से सजा कर रखना। गिफ्ट शॉप की सबसे बड़ी जरूरत होती है ‘आकर्षक दिखना’ क्योंकि जब दुकान बेहतर ढंग से सजी होती है तो लोगों को खरीदारी करने में बेहतर अनुभव होता है। अगर आपका आपका कोई पुराना बिजनेस चल रहा है तो गिफ्ट शॉप को उसके साथ भी शुरू किया जा सकता है।

पापड़ के मैन्युफैक्चरिंग 

पापड़ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस सदाबहार business ideas है। यह घर से शुरू किया जा सकता है। इसको शुरू करने में कम पूंजी (पैसों) और कम लोगों की जरूरत पड़ती है। इसको शुरू करने के लिए 50 हजार की रकम पर्याप्त होती है। अगर आपके यहां पहले से कोई बिजनेस चल रहा है उसके साथ इसे भी शुरू किया जा सकता है।

महिलाओं-के-लिए-लोन

मेडिसिन की दुकान

यह business ideas उन महिलाओं के लिए है, जिन्होंने थोड़ी पढ़ाई की है, इनफैक्ट इंग्लिश पढ़ना और लिखना जानती हैं। इंग्लिश जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि लगभग सभी दवाइयों के नाम इंग्लिश में ही लिखकर आते हैं तो उसे पढ़ना और समझना आसान रहेगा।

मेडिसिन के बिजनेस में बहुत अधिक मार्जिन मिलती हैं जिससे मुनाफा अधिक होता है। मेडिसन की दुकान भी लगभग 10 बजे के बाद ही खुलती हैं, तब तक महिलाएं घर के कामों को निपटा चुकी होती हैं।

ZipLoan करेगा बिजनेस बढ़ाने में आर्थिक मदद

महिलाओं के लिए बिजनेस को आगे का सुनहरा मौका ZipLoan प्रदान कर रहा है। अगर आपका बिजनेस पहले ही चल रहा हो और वह 2 साल पुराना हो, उससे सालाना टर्नओवर 5 लाख तक हो और ITR डेढ़ लाख सालाना भरी जाती हो तो ZipLoan से मिल सकता है 1 से 5 लाख तक बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिनों में।

ZipLoan से बिजनेस लोन की विशेषता है कि यह महिलाओं को बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है और 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है, यानी 6 महीने के बाद कभी भी लोन की रकम वापस करते हैं तो एक भी पैसा अधिक नही देना होता है।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्वीटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।