आज के इस महंगाइ के दौर में किसी को किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना चाहिए। महिला हो या पुरुष दोनों को इनकम जेरेट करने की जरुरत है। महिलाएं घर बैठे चाहे तो बिजनेस करके पैसा कमा सकती हैं। बहुत से ऐसे बिजनेस हैं, जिन्हें जो महिलाएं घर पर बैठकर आसानी से कर सकती हैं।

महिलाओं के लिए कुटीर उद्योग यानी छोटा बिजनेस का संचालन करना स्वरोजगार के लिहाज से एक बेहतरीन विकल्प है। कई ऐसे कुटीर उद्योग हैं, जिसको शुरु करके महिलाएं अच्छी आमदनी बना सकती हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको 6 ऐसे व्यवसाय के बारें में जानकारी देते हैं, जिसे कम लागत में शुरु किया जा सकता है और बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता है।

कुटीर उद्योग के बारें में जानकारी देने से पहले आपको यह बताना जरुरी है कि किसी भी बिजनेस को कम पूंजी के साथ शुरु किया जा सकता है और समय आने पर बिजनेस का विस्तार भी किया जा सकता है। अगर बिजनेस बढ़ाने के लिए धन की कमी हो तो बिजनेस लोन की मदद ली जा सकती है।

देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे दिया जाता है। यहां से बिजनेस लोन लेकर बिजनेस का विस्तार आसानी से किया जा सकता है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

महिलाएं कम लागत में शुरू करें ये 6 व्यवसाय

आइये आपको 6 ऐसे बिजनेस के बारे में बताते हैं जिन्हें महिलाएं बहुत कम लागत के साथ घर से शुरु किया जा सकती हैं (business for women in Hindi ) और बेहतर मुनाफा बना सकती हैं। खास बात यह है कि इन सभी बिजनेस को बहुत कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरु किया जा सकता है। जिन बिजनेस को महिलाएं कम लागत में शुरु कर सकती हैं, वह निम्नलिखित है:

महिलाओं के लिए बिजनेस लिस्ट

  1. पापड़ बनाने का उद्योग – Papad making business
  2. पेड़ की नर्सरी का बिजनेस – Tree Nursery Business
  3. पेपर फोटो कॉपी और प्रिंट करने का बिजनेस – Paper photocopying and printing business
  4. बुटीक बिजनेस – Boutique business
  5. आइसक्रीम बनाने का बिजनेस – Ice cream making business
  6. फूलों का बिजनेस- Flower business

पापड़ बनाने का उद्योग – Papad making business

महिलाओं के लिए कुटीर उद्योग के तौर पर पापड़ बानाने का बिजनेस एक परंपरागत रुप से चलता आ रहा बिजनेस है। लिज्जत पापड़ ब्रांड को सबसे सफल पापड़ बिजनेस माना जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि लिज्जत पापड़ की शुरुआत भी कुछ महिलाओं ने एक साथ मिलकर किया था। धीरे – धीरे लिज्जत पापड़ फेमस होता गया और एक ब्रांड़ के रुप में स्थापित हो गया।

पापड़ का बिजनेस बेहद कम पैसों में शुरु किया जा सकता है। पापड़ का बिजनेस शुरु करने के लिए एक पापड़ मेकिंग मशीन और पापड़ बनाने का मैटेरियल चाहिए होता है। जिसमें पापड़ मेकिंग मशीन का मूल्य 50 हजार रुपये तक होता है और पापड़ बनाने का मैटेरियल 10 हजार तक में आ जाता है।

इसे भी जानिएः बिज़नेस लोन पर सब्सिडी कितनी मिलती है?

इस तरह कुल 60 हजार रुपये से पापड़ का बिजनेस का बिजनेस 60 हजार रुपये से शुरु किया जा सकता है। जैसे – जैसे बिजनेस का ऑर्डर बढ़ता जाए, वैसे – वैसे बिजनेस का प्रोडक्शन भी बढ़ाना होगा। इसके लिए वर्किंग कैपिटल लोन का उपयोग किया जा सकता है।

पेड़ की नर्सरी का बिजनेस – Tree Nursery Business

आजकल हर कोई पर्यावरण को लेकर सचेत है। हर कोई चाहता है कि हवा स्वच्छ हो। इसके लिए लोग अपने घर में और बालकनी इत्यादि जगहो पर पेड़ और फूल इत्यादि लगाना पसंद कर रहे हैं। इसके मध्यनजर पेड़ों और फूलों की नर्सरी का बिजनेस खूब फलफूल रहा है।

नर्सरी का बिजनेस शुरु करना बहुत ही आसान और किफायती है। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए एक जगह का जरुरत होती है और पेड़ और फूल की नर्सरी सप्लायर से नर्सरी लेने की। बस शुरु हो गया नर्सरी का बिजनेस।

इसे भी जानिएः महिला समृद्धि योजना में क्या फायदा मिलता है?

इस बिजनेस को 20 हजार रुपये से शुरु किया जा सकता है। इस बिजनेस में सिर्फ 3 जगह पैसा खर्च होता है। पहला – नर्सरी खरीदने में, दूसरा – जगह का किराया देने में और तीसरा – नर्सरी को जिंदा रखनें। जैसे – जैसे अधिक लोगो को आपके नर्सरी के बारें में पता चलता जाएगा वैसे – वैसे आपका मनाफा पढ़ता जाएगा।

पेपर फोटोकॉपी और प्रिंट करने का बिजनेस

यह बिजनेस महिलाओं के लिए एक सदाबाहार बिजनेस है। पेपर फोटोकॉपी और पेपर प्रिंट करने का बिजनेस महिलाएं आसानी के साथ कर सकती हैं। और बेहतर मुनाफा कमा सकती हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए एक लैपटॉप और एक प्रिंटर और बिजली की आवश्यकता होती है।

इसे भी जानिएः महिला उद्यम निधि योजना क्या है?

जिसमे, लैपटॉप 25 हजार रुपये का, प्रिंटर 5 हजार रुपये का होता है। यानी कुल मेजर खर्च 30 हजार रुपया है। इसके आलावा एक खर्च रुम का होता है। अगर बिजनेस खुद की जगह पर होता है, तो यह खर्च बच जाएगा।

महिलाओं के लिए बिजनेस – बुटीक बेजनेस

यह महिलाओं के लिए परंपरागत बिजनेस है। बुटीक का बिजनेस एक बार चल गया तो इसमे पैसा ही पैसा है। बुटीक का बिजनेस घर से भी और मार्केट से भी शुरु किया जा सकता है।

अन्य बिजनेस के अपेक्षा बुटीक का बिजनेस थोड़ा खर्चीला हो सकता है। क्योंकि बुटीक का बिजनेस शुरु करने के लिए पूरे साजो-सामान की आवश्यकता होती है।

इसे भी जानिएः कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस कैसे शुरु होता है?

बुटीक का बिजनेस शुरु करने के लिए शुरुआती तौर पर एक लाख रुपये से कुछ अधिक धन की आवश्यकता होती है। और बिजनेस अगर मार्केट में शुरु किया जाता है तो अधिक मुनाफा होने की संभावना होती है।

महिलाओं के लिए बिजनेस – आइसक्रीम बनाने का बिजनेस

अब आइसक्रिम कोई लग्जरी आइटम नहीं है। आइसक्रिम तक पहुंच हर वर्ग तक हो चुकी है। और सबसे खास बात यह कि आइसक्रिम की मांग अब पूरे 12 महीना होती है।

ऐसे में अगर कोई महिला घर से आइसक्रिम बनाने का बिजनेस शुरु करती है, तो उसके लिए यह एक शानदान इनकम का जरिया बन सकता है।

आइसक्रिम मेकिंग का बिजनेस शुरु करने के लिए आइसक्रिम फ्रिजर औ आइसक्रिम बनाने के मैटेरियल का जरुरत होती है। आइसक्रिम फ्रिजर मार्केज में 50 हजार रुपये से शुरु होकर 5 लाख रुपये तक का उपलब्ध है।

महिलाओं के लिए बिजनेस – फूलों का बिजनेस

शादियों का सीजन हो या कोई फेस्टीवल हो, सभी में फूलों की जबरदस्त डिमांड होती है। फूलो का बिजनेस शुरु करने के लिए 50 रुपये की जरुरत होती है। इस बिजनेस में किसानों से फूल मंगाकर उसे मार्केट में बेचा जाता है।

इसे भी जानिएः पोल्ट्री फार्म बिजनेस प्लान कैसे बनता है?