पिछले कुछ वर्षों से हमारे देश में Entrepreneur के मामलों में महिलाओं ने बड़ी संख्या में भागीदारी कर है। महिलाओं के कुशल नेतृत्व में संचालित बिजनेस अच्छी प्रगति भी कर रहे है। लिज्जत पापड़ इसका ज्वलंत उदाहरण है। महिलाओं को भी बिजनेस को सतत बनाए रखने के लिए और निरंतर चलाने के लिए पूजीं (पैसो) की जरूरत पड़ती है।

भारत में कई ऐसी संस्था है जो महिला Entrepreneur को बिजनेस लोन देते है। कुछ संस्था ऑनलाइन बिजनेस लोन देते है तो कुछ की प्रक्रिया बैंक/संस्था में जाकर पूरी करनी पड़ती है। आइए जानते है की महिला Entrepreneur को कैसे बिजनेस लोन मिल सकता है और क्या – क्या प्रक्रिया अपनानी पड़ती है:

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन क्या है?

कुछ बिजनेस लोन सिर्फ महिला Entrepreneur के लिए बनाया गया है, जिसे कोई भी महिला Entrepreneur ले सकती है। चाहे उसका बिजनेस बड़ा हो या छोटा हो। इसे महिला उद्यमी अपने व्यवसाय के जरूरत के अनुसार ले सकती है। इन तरफ के बिजनेस लोन को 6 महीने, 12 महीने, 18 महीने और 24 महीने के आसान और लचीले EMI में चुकाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- छोटे कारोबारियों की चांदी, पीएम मोदी करेंगें विशेष सुविधा पैकेज का ऐलान

महिला Entrepreneur के लिए बिजनेस लोन के तरीके

महिलाओं के लिए कोई भी बिजनेस लोन प्राप्त करना कोई बहुत मुश्किल भरा कार्य नहीं है। बस बिजनेस लोन की पात्रता और शर्तों को पूरा करना चाहिए और जरूरी कागजात पूरे रहने चाहिए। महिला Entrepreneurs बिना किसी परेशानी के यानी आसानी से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कुछ तरीके दिए जा रहे है, जिनको अपना कर आसानी से बिजनेस लोन हासिल किया जा सकता है:

महिला Entrepreneur स्पेशल बिजनेस लोन का चुनाव करें

बिजनेस लोन प्राप्त करने के चरण में सबसे पहला कदम मार्केट में उपलब्ध बिजनेस लोन में से महिला Entrepreneur विशेष बिजनेस लोन का चुनाव करना चाहिए। साथ ही, बिजनेस लोन के बारे में पूरी जानकारी अच्छे सर्च करें जैसे लोन की ब्याज दर क्या है? उसकी पात्रता क्या है? EMI कैसे बनेगी साथ ही लोन प्रदान करने वाली संस्था के पिछले रिकार्डों को भी ध्यान में रखना चाहिए

अपने बिजनेस के वेंचर का निर्माण करें

कोई भी लोन देने वाली संस्था तभी लोन देने के लिए तैयार होती है जब पूरी तरह से कॉन्फिडेंस में हो जाती ही है उसके द्वारा दिया जाने वाला पैसा वापस उसे प्राप्त हो जाएगा। इसके एवज में वह कंपनी से कुछ महत्वपूर्ण कागजों की मांग करती है, जो बिजनेस के होने और संचालन होने के प्रमाण होते है। इसके लिए आप एक विस्तृत बिजनेस प्लान बनाइये जिसमे आपके बिजनेस से संबंधित सभी बातें कवर हो जाए। अगर यह कार्य अपने आप करने में सक्षम नहीं है तो इसके किसी प्रोफेशनल की मदद से तैयार करवाइए।

यह एक ऐसा दस्तावेज होते है जो लोन देने वाली संस्था को यह बतायेंगे की आप बिजनेस को लेकर गंभीर है और आपके ऊपर विश्वास किया जा सकता है। आप जब भी असुरक्षित बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें तो यह दस्तावेज जरुर लगाइए, इससे जल्दी लोन पास होने की संभावना होती है

यह भी पढ़ें:- जाानिए क्यों है आपका सिबिल स्कोर लो और कैसे करें इसमें सुधार

कैश फ्लो सुनिश्चित करें

जब भी आप कही लोन के लिए अप्लाई करते है तो उस संस्था द्वारा आपने खाते का कैश फ्लो को देखा जाता है। आपको चाहिए की अपने कैश फ्लो को खातों के माध्यम से अपने बिजनेस के जरूरत के लिए पैसे को खर्च करें। लोन देने वाली संस्था इसलिए भी कैश फ्लो देखती है की क्या आप वास्तव में उसकी EMI की चुकाने में सक्षम है या नहीं। यहां यह ध्यान रखना होता है की आपके खाते में बहुत अधिक पैसे नहीं होने चाहिए या ट्रांजेक्शन का अंतर बहुत अधिक नही होना चाहिए, अन्यथा आपका लोन पास होने में दिक्कत हो सकती है

कोलैटरल मुक्त लोन का चुनाव करें

भारत में लोन देने वाली कई ऐसी संस्थाएं है जो महिला एंटरप्रेनर के लिए कोलैटरल मुक्त बिजनेस लोन प्रदान करते है। यदि आपके पास कोलैटरल के रूप में पेश करने के लिए संपति नहीं है, तो आप इस प्रकार के बिजनेस लोन का विकल्प चुन सकते हैं। ये बिजनेस लोन महिला उद्यमियों की साख पर दिए जाते हैं। एक अन्सेक्योर्ड बिजनेस लोन किसी प्रकार की गारंटर की जरूरत को ख़त्म करती है।

CIBIL अच्छा स्कोर बनाए रखें

बिजनेस लोन स्वीकृत होने के लिए अच्छा CIBIL स्कोर होना जरूरी है। लोन के लिए कम से कम 700 CIBIL स्कोर होना जरुरी माना जाता है। यह औसत CIBIL स्कोर माना जाता है। अगर CIBIL स्कोर इससे अधिक है तो आपको कम ब्याज दर पर भी बिजनेस लोन मिल सकता है। अगर आपका CIBIL स्कोर 715 से कम है तो आपको अपनी CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने के दिशा में काम करना चाहिए

आप यहां बताए गए तरीको को अपनाकर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकती है। अगर आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस लोन लेना चाहते है तो तुरंत यहां क्लिक कर ZipLoan से बिजनेस लोन से प्राप्त करें। ZipLoan से लोन लेने पर आपको कम से कम कागजात देना पड़ेगा साथ ही घर बैठे सिर्फ तीन दिन के अंदर बिजनेस लोन आपको प्राप्त हो जाएगा।

अभी बिजनेस लोन पाए