भारत में लॉकडाउन हुए 6 महिना होने जा रहा है। बीते हुए यह 6 महिने कारोबारियों के लिए के लिए किसी वज्रपात से कम नहीं था। लॉकडाउन के दौरान सभी कुछ बंद था। जिसका असर सीधे तौर पर कारोबारियों की आमदनी पर हुआ है।

बड़ी संख्या में कारोबारियों की आमदनी कम हुई है। और बङी संख्या में कारोबारियों की आमदनी बंद हो गई थी। हालांकि अब जब धीरे – धीरे ऑन – लाक की प्रकिया शुरु हो रही है तो कारोबारियों की आमदनी आना शुरु हो गई है।

यह एक अच्छी खबर है। धीरे – धीरे ही सही लेकिन अब बिजनेस चलना शुरु हो गये है। लोग अब बाहर निकलना शुरु कर दिये हैं। लेकिन कोरोना को कहर अभी पुरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। ऐसे में लोग बाहर तो जरुर निकल रहें है पर उनके मन में अपनी सुरक्षा को लेकर एक शंका बनी रहती है।

इसे भी जानिए: खुशखबरी: एमएसएमई कारोबारियों की सरकार के तरफ से मिली सौगात

अगर आप एक कारोबारी हैं तो आपको बता दें कि यह समय आपके लिये मुनाफादायक साबित हो सकता है। जी हां यह बिल्कुल सही है कि इस कठिन समय में भी आप मुनाफा बना सकते हैं। अगर आपका पहले से कोई बिजनेस चल रहा है तो उसी बिजनेस के साथ आप कुछ और प्रोड्कट बेच कर मुनाफा बना सकते हैं।

अब आपका सवाल हो सकता है कि कौन से प्रोड्कट को बेचने से लॉकडाउन और अन – लॉक में लाभ हो सकता है? तो आइये आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि वह कौन – कौन सा प्रोड्कट है जिसका बिजनेस अपने पुराने बिजनेस के साथ करके मुनाफा कमाया जा सकता है।

वायरस मारक मास्क का कारोबार

आज के समय में मास्क लगाना अनिवार्य हो गया है। ऐसे में मास्क की बिक्री बहुत बढ़ गई है। लेकिन अभी भी मार्केट में वायरस से सुरक्षा प्रदान करने वाला मास्क नहीं आया है। तो यह समय है वायरस से सुरक्षा देने वाले मास्क का बिक्री करने का। अब आपकी सवाल हो सकता है कि आपको वायरस मारने वाला मास्क कहां मिलेगा ताकि आप उस मास्क की बिक्री कर सकेंगे।

इसे भी जानिए: अपने बिजनेस प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचे?

आपको जानकारी के लिये बता दें कि लंदन की एक कंपनी “वायरस्टैटिक” द्रारा ऐसे मास्क का निर्माण कर लिया गया है, जिससे वायरस का खात्मा होता है। ऐसा मास्क बनाने वाली कंपनी “वायरस्टैटिक” का दावा है कि उसके यहां बनें मास्क वायरस को अंदर जाने से रोकता है और वायरस का खात्मा 96 प्रतिशत तक करता है। कंपनी का कहना है कि इस मास्क पर एंटीवायरल कोटिंग की गई है।

आइआइटी कानपुर ने बानाया है दुर्गंध से बचाने वाला मास्क

कोरोना वायरस से निपटने के लिए आइआइटी के पूर्व छात्रों ने ऐसा मास्क बानाया है जिससे अपने मुंह की दुर्गंध को मारा जा सकता है। आइआइटी कानपुर के छात्रों ने जे मास्क तैयार किया है वह सुपर एक्टिवेटेड है कार्बन और नैनो पार्टिकल्स की परत वाला एन-95 मास्क है। जो कि पांच परतों की सुरक्षायुक्त, ओडरलेस टेक्नोलँजी पर आधीरित है। कोरोना वायरस से बचने के लिहाज से यह मास्क बेहद कारगर है। आने वाले दिनों में इस मास्क की मांग बहुत अधिक बढ़ेगी। इस लिहाज से इस मास्क को कारोबार करना बेहद मुनाफा वाला सौदा साबित होगा।

कोरोनाओवन का बिजनेस

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी जी ने कोरोना काल में कहा था कि आपदा को अवसर में बदलिए।  इस बात का अनुसरण करते हुए बेंगलुरु में स्टार्ट-अप ने कोरोनाओवन नामक ओवन प्रॉडक्ट निर्मित किया है। कोरोनाओवन बनाने वाली कंपनी का नाम ‘9 मटेरियल्स’ है।

बिना कोलैटरल बिजनेस लोन्स

9 मटेरियल्स कंपनी का दावा है कि उसके द्रारा बानाया गया कोरोनाओवन घर के विभिन्न सतहों पर मौजूद बैक्टेरिया और वायरस को मार सकता है। कंपनी का दावा है कि कोरोनाओवन घर के विभिन्न सतहों पर मौजूद बैक्टेरिया और वायरस को मारने के लिये अल्ट्रावायलेट सी-लाइट इस्तेमाल करता है

अगर इस कोरोनाओवन की बनावट की बात करें तो कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इसका डिज़ाइन एक चैम्बर की तरह है, जिसमे सामान रखकर सैनीटाइज भी किया जा सकता है। 9 मटेरियल्स कंपनी के एक अन्य संवाद में कहा गया है कि इस कोरोनाओवन में वायरस 10 मिनट में समाप्त हो सकता है।

हाईजीन हुक का उत्पादन या बिक्री का बिजनेस

सभी लोगों को पता है कि कोरोना वायरस छुवाछूत से फैलता है। इसके कारण लोग बिल्डिग इत्यदि की लिफ्ट की बटन को छुने से भी कतराते हैं। ऐसे में अगर कोइ ऐसा उपरकण हो जिससे बटत को दबाया जा सकें तो लोग उस प्रोडट्क को हाथोंहाथ लेंगे। आपको बता दें कि ऐसा उपकरण तैयार हो चुका है। लंदन की डीडीबी कंपनी ने बिना हाथ लगाए दरवाजा खोलने के लिए हुक बनाया है। यह हुक इतना छोटा है कि चाबियें के बिच बहुत असानी से फिट हो सकता है। कंपनी का दावा है की इस उपकरण को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने भी बनाया है। कंपनी का कहना है की इस उपकरण को बनाने में ऐसे मटेरियल्स का उपयोग किया गया है जिनपर वायरस ज्यादा देर नहीं टिक सकता है।

एंटी बैक्टीरियल फैब्रिक का बिजनेस

कहते हैं कि आवश्यता ही आविष्कार की जननी होती है। यह बिल्कुल ठीक कहावत साबित कर दिखाया है इजराइल के स्टार्ट-अप सोनोविआ ने। स्टार्ट-अप सोनोविआ ने ऐसा कपड़ा बनाया है, जो बैक्टेरिया और वायरस से बचाने में कारगर साबित हो रहा है। इजराइल में इस कपड़े का उपयोग डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों का मास्क बनाने के लिए किया जा रहा है। इस कपड़े का निर्यात भारत में करके बेचा जा सकता है।

कार के लिए कोरोना शील्ड की सर्विस

आपदा को अवसर में बदलते हुए गुरुग्राम में स्थापित भारतीय स्टार्ट-अप ड्रूम द्रारा कोरोना शील्ड नामक सर्विस लॉन्च की गयी है। यह सर्विस गाड़ियों को कोरोना वायरस मुक्त बनाने की है। कोरोना शील्ड सर्विस में गाड़ियों पर और गाड़ियो के भीतर ऐसी एंटी-माइक्रोबियल कोटिंग की जाती है जिससे गाड़ी के भीतर और गाड़ी की सतह पर बैक्टेरिया, एल्गी आदि नहीं टिक पाते।

इसे भी जानिए: अपना बिज़नेस बढ़ाये ZipLoan मशीनरी लोन के साथ

शील्ड सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी ड्रूम का कहना है कि हमारी सर्विस में माइक्रोब शील्ड टेक्नोलॉजी इस्तेमाल होता है, जिससे कार को सेनिटाइज किया जाता है। यही कारण है कि मिक्रोऑर्गेनिज़्म को पनपने से रुक जाता है।

कंपनी का दवा है कि एक बार यह ट्रीटमेंट करवाने पर इसका असर 4 महीने तक रह सकता है। आपको बता दें कि इस स्टार्ट-अप ने फिलहाल गुरुग्राम में पुलिस की गाड़ियों पर इसका इस्तेमाल करना शुरू किया है। आप भी चाहें तो इस कंपनी का सर्विस सेंटर अपने कारोबार पर शुरु कर सकते हैं।

ZipLoan से करें धन का इंतजाम

अब आपका यह सवाल हो सकता है कि लँकडाउन में पहले ही बिजसेस की हालत पतली है ऐसे में इन प्रोडक्ट्स को बनाने या मंगाने के लिये धन का इंतजाम कैसे करें? यह बिल्कुल सत्य है कि पिछले 6 महिनों के दैरान सबसे अधिक मार कारोबार पर ही पड़ी है। लेकिन इस समस्या का समाधान बहुत ही आसान है। अपने पुराने बिजनेस के साथ नया बिजनेस करने के लिए आपको बिजनेस लोन का साहारा मिल सकता है।

इसे भी जानिए: ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

बिजनेस लोन की मदद से आप नया बिजनेस शुरु कर सकते है और बिजनेस लोन के धन को आसान ईएमआई के रुप चुका सकते हैं। इस तरह आप अपना कारोबार फिर से जमाने कामयाब हो जाऐंगे और मुनाफा भी कमा सकते हैं। यह आपके लिए एक बेदह शानदार मौका है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्रारा बिजनेस का विस्तार करने के लिए सिर्फ 3 दिन* में 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिलता है।

अभी बिजनेस लोन पाए