Know your Pan? मतलब क्या आपको अपने पैन कार्ड के बारे में जानकारी है? पैन कार्ड वर्तमान में बहुत ही उपयोगी दस्तावेज है. यह टैक्स भरने के काम तो आता ही है, इसके साथ ही पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। पैन कार्ड का मतलब होता है – परमानेंट अकाउंट नंबर। एक बार पैन नंबर मिल जाने के बाद इसे बदलना संभव नही होता लेकिन कुछ कंडीशन में बदलने के लिए भी छूट दी जाती है।

पैन कार्ड नंबर आसानी से न बदलने के चलते ही इसका महत्त्व बना हुआ है। जब लोग पैन कार्ड बनवाते हैं तो उन्हें फॉर्म में सही – सही सूचनाएं देनी चाहिए। फिर भी गलती से भी कुछ गलत सूचना दे दिए हैं तो उसे जितना जल्दी हो बदलवा लेना चाहिए। पैन कार्ड करेक्शन करने के लिए उच्च प्रोसेस फॉलो करना होता है। इस ब्लॉग हम पैन कार्ड में करेक्शन के लिए फॉलो किये जाने वाले प्रोसेस के बारे में जानकारी देंगे।

अब आपका PAN बताएगा कि आप Income tax act के नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं

Table of Contents

पैन कार्ड में ऐसे होता है करेक्शन

कई बार लोग नाम में कुछ स्पेलिंग चेज कर देते हैं या शादी के बाद नाम में कुछ और सरनेम जोड़ लेते हैं या यह भी हो सकता है कि पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते समय ही नाम गलत दर्ज हो गया हो। ऐसे में लोग करेक्शन करना चाहते हैं। करेक्शन करने के लिए स्पेट फ़ॉलो करने पड़ते हैं और कुछ जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होता है। इसके लिए दस्तावेज़ों में आधार कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट या ऐसे कागजात जिसे सरकार ने मान्यता दिया हो, उन्हें अपलोड करना होता है।

turant business loan

करेक्शन के समय चाहिए ये दस्तावेज

जब भी पैन अक्र्द में करेक्शन के लिए जायेंगे आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करना पड़ेगा। ये वह दस्तावेज़ होंगे जो आधार कार्ड बनवाते समय दिए गए होंगे। इन दस्तावेजों में आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि। एड्रेस प्रूफ में बिजली का बिल, पानी का बिल, वोटर आईडी कार्ड। जन्म तिथि के लिए जन्म प्रमाणपत्र, मैट्रिक परीक्षा सर्टिफिकेट आदि दस्तावेजों की जरूरत होती है।

बिजनेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

पैन कार्ड में करेक्शन करने के लिए इन स्टेप को करने होंगे फ़ॉलो

सबसे पहले NSDL या UTITSL वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको निम्न स्टेप्स फ़ॉलो करने होंगे:

  • वेबसाइट खुलने के बाद Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी को भरने के बाद कैप्चा कोड सबमिट करें।
  • अब आपको उन दस्तोवेजों में से एक चुनना होगा, जिन्हें आप जमा करना चाहते हैं। आप चाहें तो यह e-KYC के जरिए दस्तावेज जमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होगी।
  • अगले स्टेप में आपको पैन कार्ड में करेक्शन की फीस चुकाने का ऑप्शन आएगा. फी के रूप में 120जमा करने का ऑप्शन दिखेगा. सहमत होने पर भुगतान के लिए क्लिक करें।
  • अब आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका करेक्शन का फॉर्म सबमिट होने अंतिम पड़ाव पर है।
  • सबमिट होने से पहले आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा इसे फॉर्म में भर कर सबमिट कर दीजिये।
  • अब आपके सामने आपके पैन कार्ड करेक्शन का फॉर्म PDF के रूप में आ जायेगा. इसे डाउनलोड करके रख लिए
See also  बिजनेस के लिए लॉजिस्टिक खर्च कम करने के 7 तरीके जानिए

अगर आपको भी अपने पैन कार्ड में कोई करेक्शन करना है तो यहां बताएं गए प्रोसेस को फ़ॉलो करके अपने पैन कार्ड में बदलाव कर सकते हैं।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे FacebookTwitter और Linkedin पर भी जुड़े।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number