नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री की शपथ लेते ही किसानों और व्यापारियों को पेंशन देने का अपना वादा पूरा कर दिया। 1 मई 2019 को सभी किसानों और दुकानदारों के अच्छे दिन आ गए। दरअसल इस लोकसभा (2019) चुनाव में भारतीय जनता (बीजेपी) ने यह वादा किया था कि अगर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुबारा से सरकार बनती है तो वह सभी किसानों को 6 हजार रूपये सालाना दिया जायेगा। गौरवतलब है कि नरेन्द्र मोदी की पिछली सरकार (2014 – 2019) के दौरान ही 6 हजार सालाना के दो हिस्से यानी 2 – 2 हजार करके 4 हजार रूपये की रकम किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाने लगा था। पिछली स्कीम में न्यूनतम 2 हेक्टेयर भूमि की शर्त के चलते कुछ ही किसानों को लाभ प्राप्त हो रही था। अब इस योजना को बिना किसी शर्त सभी किसानों के लिए लागू कर दिया गया है।

अपनी नई सरकार में नरेन्द्र मोदी ने किसानों के साथ ही छोटे दुकानदारों के लिए भी पेंशन देने का वादा किया गया था। सरकार बनते और शपथ ग्रहण करने के बाद पहली कैबिनेट बैठक में में ही दुकानदारों के लिए योजना को सर्वसम्मति से पास करा लिया। आने वाले दिनों में किसानों के साथ ही दुकानदारों की भी बल्ले – बल्ले है। नरेन्द्र मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में एक नारा दिया था, “अच्छे दिन आएंगे” तो अब इस तरह कहा जा सकता है की किसानों और दुकानदारों के अच्छे दिन आ चुके है।

See also  नई सरकार ने किया बिजनेस खोलना बहुत आसान, देनी होगी सिर्फ ये 4 जानकारियां

किसानों के लिए योजना

किसानों के लिए बड़ी सौग़ात के रूप में आई इस इस योजना का नाम, “प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना” रखा गया है। पीएम किसान सम्मान योजना के जरिए सभी किसानों को सालाना 6000 रूपये मिलेंगे। पिछले वर्ष इस योजना में केवल सीमांत किसानों को रखा गया था तो देश के कुल 12 करोड़ गरीब और सीमांत किसानों को इस स्कीम का लाभ प्राप्त हुआ था। अब जबकि इस योजना के लिए 2 हेक्टेयर भूमि की शर्त हटा दिया गया है तो एक सर्वे के मुताबिक तक़रीबन 15 करोड़ किसानों को सीधा फायदा होने का अनुमान है।

दुकानदारों के लिए योजना

नरेंद्र मोदी द्वारा दुकानदारों का भरपूर ख्याल रखा जा रहा है। पहले GST में तमाम सुविधाएं प्रदान करने के बाद, अब दुकानदारों के लिए यह स्कीम लाइ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपनी पहली ही कैबिनेट बैठक में छोटे दुकानदारों, खुदरा (रिटेल) विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वाले वालों के लिए योजना शुरू कर दी गई है। इस स्कीम का नाम “श्रमयोगी मानधन” रखने का प्रस्ताव किया गया है। स्कीम के तहत दुकानदारों को 60 साल की उम्र के बाद कम से कम 3000 हजार रूपये पेंशन के रूप में दिए जायेंगे। इस योजना द्वारा लगभग खुदरा कारोबारियों और दुकानदारों और अपना खुद का बिजनेस करने वाले 3 करोड़ दुकानदार सीधे लाभान्वित होंगे।

See also  जानिए "Connect" ऐप MSME के लिए कैसे हो सकता है सहायक?

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में जानकरी देते हुए कहा कि अगले तीन साल के दौरान करीब पांच करोड़ दुकानदारों के इस योजना से जुड़ने की उम्मीद है।

सरकार की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘डेढ करोड़ रुपये सालाना से कम कारोबार करने वाले सभी दुकानदार, स्वरोजगार करने वालों और खुदरा कारोबारियों, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है, वह सभी इस योजना से जुड़ सकते हैं।’’ इसमें कहा गया है कि पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देशभर में फैले 3.25 लाख सहज जन सेवा केन्द्रों पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

दुकानदारों के लिए लाइ गई योजना से स्पष्ट तौर पर किसानों के साथ ही व्यापारियों के अच्छे दिन (achche din) आ चुके है। यह योजना LIC के जरिए संचालित की जाएगी और बीमा के रूप में कार्य करेगी।

“श्रमयोगी मानधन” स्कीम से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • स्कीम की रकम दुकानदार के उम्र 60 साल होने बाद मिलनी शुरू होगी
  • 3 हजार रूपये प्रतिमाह पेशन के रूप में मिलेंगे
  • योजना LIC के सहयोग के चलेगी
  • 29 साल के उम्र वाले दुकानदारों को देने होंगे 100 रूपये महिना
  • 40 साल के दुकानदारों को देने होंगे 200 रूपये महिना
  • योजना का लाभ वही दुकानदार ले सकता है जिनकी महीने की कमाई 15 हजार या इससे कम है
See also  सरकारी योजना: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PMSYM)

सरल शब्दों में इसे इस तरह समझा सकता है कि योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद दुकानदार को न्यूनतम 100 रूपये योजना के अकाउंट में जमा करने होंगे, फिर उतनी ही राशि यानी 100 रूपये सरकार दुकानदार तरफ से योजना के अकाउंट में जमा करेगी। 60 साल होने के बाद दुकानदार को  3 हजार रूपये महिना प्रतिमहिना होने लगेंगे। 3 हजार रूपये का सिर्फ उदाहरण है, अगर आप इससे अधिक पेंशन चाहते है तो आपको अधिक मासिक रूपये योजना के अकाउंट में जमा करने होंगे।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number