भारत जैसे विशाल जनसँख्या वाले देश में किराने स्टोर चलाना मुनाफे वाला सौदा रहा है। यहां लगभग हर गली में एक, दो किराने की दुकान देखने को मिल जाती है। जनसँख्या बढ़ने के कारण दैनिक उपयोग की चीजों की मांग भी बढ़ती है। रोजमर्रे की जरूरतों को पूरी करते है किराना स्टोर। एक तरह से यह भी कह सकते है कि बिना किराने के दुकान के कालोनी या रेजिडेंटिसियल सोसाइटी की कल्पना भी नहीं की जा सकती। यह स्वरोजगार के साथ ही साथ दुसरे लोगों को भी रोजगार प्रदान करने का माध्यम है। लेकिन क्या आप जानते है की किराने के स्टोर को विस्तार कर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है! इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि कैसे किराने के स्टोर का विस्तार किया जा सकता है।

वैरायटी बढ़ाएं 

किराने के स्टोर को फेमस और अधिक मुनाफा वाला बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है स्टोर पर तमाम वैराइटी की सामानों को रखना। अगर आपके किराने के स्टोर में जितने अधिक से अधिक वैराइटी के सामान उपलब्ध रहेंगे आपके पास उतनी ही अधिक संख्या में ग्राहक आयेंगे। इस तरह बिक्री बढ़ती जाएगी और मुनाफा भी बढ़ता जायेगा।

ग्राहकों के जरूरत के अनुसार सामानों को रखे

किसी भी किराना स्टोर पर अगर ग्राहक के मनमुताबिक सामान उपलब्ध होती है तो, ग्राहक उस दुकान पर बार – बार जाना पसंद करता है। यहां दुकानदार को यह ध्यान रखना चाहिए की एक रजिस्टर अपने पास हमेशा रखे, इस रजिस्टर में उन सामानों के नाम लिखे जिसे ग्राहक मांगे और आपके पास उपलब्ध न, तो उस सामान का नाम लिखकर रख लीजिए और समय मिलते ही उस सामान को मंगवा लीजिए, इससे आपके दुकान के ऊपर लोगों की विश्वसनीयता बढ़ती जाएगी।

https://hindi.ziploan.in/business-loans/msme-loan-lene-ki-schemes?utm_source=Blogpost_CTA_Buttons&utm_medium=Hindi-BlogPost-Buttons&utm_campaign=msme-loan-lene-ki-schemes

कस्टमर सर्विस अच्छी रखें

कस्टमर सर्विस अच्छी रखने का यहां मतलब है की जब ग्राहक आपके दुकान पर किसी सामान खरीदने आता है तो उसे, जो सामान चाहिए होती है, उसे तुरंत मिलनी चाहिए, बेवजह किसी ग्राहक को इंतजार न करना पड़े।

अपने किराना स्टोर की ब्रांडिंग करें

किराना स्टोर की ब्रांडिंग करने से मतलब है की, अपने दुकान के बारे में अच्छी खबरे चलवाने का प्रयास करें। अब आपका सवाल होगा, यह कैसे हो सकता है? तो इसके लिए बहुत ही आसान तरीका यह है की समय – समय आप अपनी दुकान पर कुछ छूट का ऑफ़र देते रहे, जब दुकान पर ऑफर की घोषणा करे तो कुछ पम्पलेट छपवा ले, जब भी कोई ग्राहक आये उसे वह पम्पलेट देते रहे। इससे यह होगा की आपके दुकान के बारे लोगों की अच्छी राय बनेगी और अधिक लोन खरीदारी करने के लिए आएंगे।

व्यवहार विनम्र होना चाहिए

बिजनेस का एक वसूल होता है “ग्राहक भगवान होते है”, तो अगर आपको अपने किराने के स्टोर का विस्तार करना है तो ग्राहकों की सेवा मुस्कान से करना होगा।

इन आसान तरीकों से अपने मेडिकल स्टोर की कमाई दुगनी करें

नई जगह की तलाश करें

किराने के स्टोर को विस्तार करने के सिलसिले में आप अपनी दुकान की नई ब्रांच खोलना चाहते है तो, सबसे पहला कार्य नई जगह की तलाश करने का कार्य करें। नई जगह ऐसी होनी चाहिए जहां पर लोग रहते हो और साधन क आने – जाने की अच्छी सुविधा मौजूद हो। अगर आने जाने की सुविधा अच्छी नहीं रहेगी तो सामान ले आने – ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पद सकता है।

दुकान के आंतिरक डिज़ाइन का रखें खास ध्यान

कई बार ऐसा होता है कि लोग दुकान को फैंसी दिखाने के चक्कर में बहुत सी जगह बेकार कर देते है, फिर शिकायत रहती है की दुकान में जगह नही है। इसे आप रोक सकते है। जगह बचाने के लिए दुकान के अंदर की डिज़ाइन को इस तरह से बनवाए ताकि अधिक से अधिक जगह बच सके, जहां आप अधिक से अधिक सामान रख सके।

पैसों का ऐसे करें इंतजाम

स्वाभाविक सी बात है कि अगर आप अपने किराना स्टोर का बड़ा करेंगे/विस्तार करेंगे तो उसके लिए पैसों की जरूरत पड़ेगी। इस जरूरत को पूरा करने के लिए आप बिजनेस लोन का सहारा ले सकते है। अगर आपका बिजनेस 2 साल से अधिक का है और आपके बिजनेस का टर्नओवर 10 लाख से अधिक है तो आप सिर्फ 3 दिनों के अंदर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है। अब आपका सवाल होगा की 3 दिन में कौन देगा लोन तो, इसका जवाब है “ZipLoan”. जी हां ZipLoan छोटे व्यापारियों की आर्थिक मदद करने के लिए सिर्फ 3 दिन में घर बैठे ऑनलाइन किराना स्टोर के लिए लोन अप्लाई  पर बिना कुछ गिरवी के 1 से 5 लाख तक बिजनेस लोन प्रदान कर रहा है।