किराना दुकान स्वरोजगार के बेहतरी साधनों में से एक है। किराने स्टोर को ऑनलाइन बिजनेस लोन के जरिए बढ़ाया जा सकता है. जो कारोबारी अपना कारोबार बढ़ाने के बारे में सोचते हैं उनके कारोबार के लिए बिजनेस लोन लेना बेहतर निर्णय साबित हो सकता है।

कई बार ऐसा भी होता है कि कारोबारी बिजनेस के लिए लोन तो लेना चाहते हैं लेकिन सही तरीके की जानकारी न होने के चलते चाहते हुए भी बिजनेस लोन नही ले पाते। आइए इस ब्लॉग में जानते हैं सिर्फ 5 स्टेप्स में कैसे बिजनेस लोन प्राप्त किया जा सकता है।

दुकान के लिए लोन

बिजनेस लोन वह रकम होती है, जिससे अपने कारोबार का विस्तार किया जाता है, कारोबार में कुछ नई चीजे शुरू किया जाता है। किराना दुकान के लिए बिजनेस लोन लेना बहुत ही समझदारी भरा फैसला हो सकता है। लोन की रकम से दुकान में इन्वेंट्री यानी सामान और दूसरी चीजों को बढ़ाया जा सकता है। अगर दुकान अच्छी चल रही हो और मुनाफा अच्छा हो रहा हो उसे बिजनेस लोन के उपयोग से अपनी ही दुकान की एक नई ब्रांच खोली जा सकती है।

किराना दुकान के लिए बिजनेस लोन कैसे मिलेगा?

वर्तमान समय में अधिकतर NBFC कंपनियां यानी गैर-वित्तीय बैंकिंग कंपनी बिजनेस का विस्तार करने के लिए ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन के जरिए लोन प्रदान कर रही हैं। आइए उन 5 स्टेप्स के बारे में समझते हैं जिसके जरिए दुकान के लिए लोन की रकम मिल सकती है।

दुकान के लिए लोन लेने के लिए फॉलो करें यह 5 स्टेप्स

  1. लोन प्रदान करने वाले संस्थान का चयन करें
  2. दुकान के लिए लोन अप्लाई करें
  3. जरुरी कागजात जमा करें
  4. दुकान का लोकेशन वेरिफाई करवाएं
  5. लोन की रकम प्राप्त करें और उपयोग करें

लोन देने वाली कंपनी का चुनाव करें

सबसे पहले आपको एक लिस्ट बनाना होगा। इस लिस्ट में उन सभी कंपनियों के नाम लिखिए जो बिजनेस लोन प्रदान करती हैं। इस लिस्ट कई कॉलम बनाइए, जैसे लोकेशन, इंटरेस्ट रेट यानी ब्याज दर, प्री पेमेंट के ऑप्शन और EMI की रकम।

अब आपको देखिये की आपके जरूरत के अनुसार कौन सी कंपनी बेहतर लग रही हैं। जब आप लिस्ट बना लेते हैं तो समझिए आपका आधा काम पूरा हो गया। आइए अब आधा को पूरा कैसे करते है, इसे समझते हैं।

ऑनलाइन लोन अप्लाई करें

जब किसी कंपनी से बिजनेस लोन लेने के लिए निर्णय कर लिया तो आपको ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन अप्लाई करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। इसके लिए आपको अपने द्वारा सलेक्ट की गई कंपनी के वेबसाइट पर जाना होगा और अप्लाई करने की बटन क्लिक कर आगे के प्रोसेस को फालो करना होगा।

इसे भी जानिएः बिज़नेस लोन में लगने वाले फ़ीस और शुल्क कितना होता है?

जरूरी कागजात जमा करना

जब आप बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको कुछ जरूरी कागजी दस्तावेजों को जमा करना होता है। यह भी संभव हो सकता है कि कागजातों को ऑनलाइन ही अपलोड करवा लिया जाए और यह भी हो सकता है कि लोन देने वाली कंपनी का कोई कर्मचारी आपके लोकेशन पर आकर खुद कागजातों को इक्कठा करें। इन दोनों ही स्थितियों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। इसका सबसे अच्छा सलूशन यह है कि लोन अप्लाई करने से पहले ही चेक कर ले की कौन – कौन से कागजातों की जरूरत पड़ने वाली है।

लोकेशन विरिफिकेशन में करें सहयोग

जब भी कोई कंपनी लोन देती है तब वह ग्राहक के लोकेशन और उनके कारोबार की जांच जरुर करती है। इसलिए जब भी लोन देने वाली कंपनी का कर्मचारी या अधिकारी जाए तो उसके साथ सहयोग वाला व्यवहार करें। इससे आपके लोन पास होने की संभावना बढ़ जाती है।

अभी बिजनेस लोन पाए

लोन की रकम पाए और बिजनेस बढ़ाएं

ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस को सफलतापूर्वक पूरा कर लेने के एक या दो दिन बाद ही लोन की रकम आपके बैंक अकाउंट ट्रांसफर हो जानी चाहिए। अधिकतर कंपनियों का कमिटमेंट होता होता है कि वह सभी प्रोसेस सफलता के पूरा करने वाले ग्राहकों को लोकेशन वेरिफिकेशन और लोन एग्रीमेंट पर साइन होने ही लोन की रकम ट्रांसफर कर देते हैं।

बिजनेस लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने से कैसे बचाएं

यहां से मिलता है सिर्फ 3 दिन* में लिए बिजनेस लोन

अगर आपकी किराना दुकान कम से कम 2 साल पुरानी है, सलाना टर्नओवर 5 लाख तक का है और पिछले साल कम से कम डेढ़ लाख ITR भरे हैं तो आप ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन के जरिए ZipLoan कंपनी से दुकान का विस्तार करने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में और बिना कुछ गिरवी रखे प्राप्त कर सकते हैं।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

आपको इन्हें भी जानना चाहिए

मुद्रा लोन आवेदन के लिए आधार कार्ड – योग्यता, स्टेटस & डाउनलोड बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्मट्रेडर्स के लिए बिज़नेस लोन
महिलाओं के लिए लोन स्किम जानने के लिएस्टैंड अप इंडिया स्कीम के लिए अप्लाई कैसे करें?प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना – योग्यता, डाक्यूमेंट्स, रजिस्ट्रेशनपैन कार्ड- ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन कैसे करें और इसका उपयोग
क्रेडिट गारंटी फंड स्कीमट्रैवल एजेंसी के लिए लोनग्रोसरी स्टोर के लिए लोनछोटे व्यापार के लिए लोन
जननी सुरक्षा योजना क्या है मैन्युफैक्चरर्स के लिए लोनबुटीक लोनटेक्सटाइल्स इंडस्ट्री के लिए लोन