नरेंद्र मोदी सरकार का इस बात पर जोर है की सभी वर्गों के लिए विशेष योजना बनाकर उनका विकास किया जाये। इसी क्रम में छोटे कारोबारियों, दुकानदारों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पेंशन योजना शुरु की गई है।

छोटे कारोबारियों, दुकानदारों के लिए शुरु की गई पेंशन योजना का नाम प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना है। इस योजना में 60 साल बार कारोबारियों को 3 हजार रुपये महिना पेंशन देने की व्यवस्था की गई है।

लेकिन योजना लांच होने बाद भी इसमें कारोबारी इंटरेस्ट नहीं ले रहे हैं। कारोबारियों का प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना से मोहभंग का अंदाजा लगाया जा सकता है की योजना के लांच होने के 60 दिन बाद भी सिर्फ 29 कारोबारियों ने ही योजना में रजिस्ट्रेशन कराया था।

इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री लघु कारोबारी मानधन योजना का लाभ, जरूरी कागजात, लाभ लेने की प्रक्रिया के बारें में जानकारी मिलेगी।

प्रधानमंत्री लघु कारोबारी मानधन योजना क्या है?

कुछ समय पहले किसानों और श्रमिकों के लिए पेंशन स्किन के तौर पर केन्द्र सरकार द्वारा भारतीय जीवन बिमा (एलआईसी) के सहयोग से प्रधानमंत्री मानधन योजना शुरु की गई थी। इस योजना में लाभार्थी की उम्र 60 साल पूरा होने के बाद न्यूनतम 3 हजार रुपये पेंशन के तौर पर देने की व्यवस्था की गई है।

ठीक इसी तर्ज पर छोटे कारोबारियों और दुकानदरों के लिए प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना शुरु हुई है। इस योजना में भी कारोबारियों को 60 साल की उम्र के बाद न्यूनतम 3 हजार रुपये पेंशन के तौर पर प्रदान करने की व्यवस्था की गई है।

श्रमयोगी मानधन योजना के तरह इस योजना को भी एलआईसी के सहयोग से चलाया जा रहा है। इस योजना में भी कारोबारी हर महीने एक निश्चित धनराशि EMI के तौर पर जमा करेंगे।

अगर कारोबारी की उम्र 18 से 20 वर्ष के बीच है तो उन्हें 500 रुपया हर महीने जमा करना होगा। ठीक उतना ही पैसा सरकार कारोबारी के तरफ कारोबारी के खाते में जमा करेगी।

3 करोड़ कारोबारियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया

प्रधानमंत्री लघु कारोबारी मानधन योजना में 3 करोड़ कारोबारियों को लाभ लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का लाभ डेढ़ करोड़ रुपये सालाना से कम कारोबार करने वाले सभी दुकानदार, स्वरोजगार करने वालों और खुदरा कारोबारियों जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है। वे सब इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

इन शर्तों पर मिलता है लघु व्यापारी मानधन योजना का लाभ

  • पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कारोबारी की उम्र 18 से 40 साल की बीच होनी चाहिए।
  • 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद हर माह 3000 रुपये पेंशन मिलेगी।
  • पेंशन योजना ऐसे व्यापारियों के लिए है जिनका सालाना टर्नओवर 1।5 करोड़ रुपये से कम हो।
  • आयकर देने वाले व्यापारियों को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा।