कारोबार करने वाले लोगों के लिए बिजनेस लोन शब्द कोई नया शब्द नही है। कारोबारी अपनी जरूरत के मुताबिक बिजनेस लोन लेते रहते हैं। बिजनेस लोन के जरिये कारोबारी अपने कारोबार बढ़ाते हैं, जरूरी चीजों की खरीदारी करते हैं। वर्किंग कैपिटल के रुप में इस्तेमाल करते हैं।

बिजनेस लोन लेते समय कारोबारियों को इस बात का विशेष तौर से ध्यान रखना चाहिए कि उनको कम ब्याज दर पर बिजनेस लोन मिले। कई बार ऐसा भी होता है कि कारोबारी लोन की ब्याज दरों पर ध्यान नही देते और अधिक ब्याज दर वाला लोन लेते हैं। जरूरत के समय तो लोन ले लेते हैं लेकिन बाद में कई तरह की दिक्कतों घिर जाते हैं।

इन सभी तरह की दिक्कतों से बचने का सबसे सही उपाय यही है कि लोन लेने से पहले ही ब्याज दर को ध्यान में रखा जाये जिससे अधिक ब्याज दर वाला लोन न लेना पड़े। कारोबारियों का यह सवाल हो सकता है कि उन्हें कम ब्याज दर वाला यानी कम इंटरेस्ट रेट पर लोन कैसे मिलेगा?

कुछ ऐसे ट्रिक्स होते है जिनका पालन करने से कम इंटरेस्ट रेट पर लोन मिल जाता है। आइये इस आर्टिकल में उन सभी तरीकों के बारें में समझते हैं जिनसे कम ब्याज दर यानी मिनियम इंटरेस्ट रेट पर लोन मिल सकता है।

बेहतर सिबिल क्रेडिट क्रेडिट स्कोर है जरूरी

लोन चाहे पर्सनल हो, होम लोन हो या बिजनेस लोन। अगर लोन लेने वाले व्यक्ति का सिबिल क्रेडिट स्कोर बेहतरीन होता है तो उसे मार्केट रेट से भी कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। इसे हम इस तरह भी कह सकते हैं कि ब्याज दर तय करने में सिबिल क्रेडिट स्कोर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

कितना सिबिल क्रेडिट स्कोर होना चाहिए

सरकारी बैंक और अन्य फाइनेंशियल कंपनियों के अनुसार अगर किसी का 800 से 900 के बीच सिबिल क्रेडिट स्कोर है तो उसे लोन प्राथमिकता के आधार पर दिया जाता है। लोन तो जल्दी मिलता ही है, साथ ही लोन पर लगने वाली ब्याज दर यानी इंटरेस्ट रेट भी कम लगाया जाता है।

आपको बता दें कि सिविल एक कंपनी है। सिबिल का पूरा नाम ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (पहले: क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड) – TransUnion CIBIL Limited (Formerly: Credit Information Bureau (India) Limited) है।

सिबिल कंपनी क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी के तौर पर कार्य करती है। सिबिल कंपनी का काम अत्याधुनिक, ग्लोबल रिस्क इनफार्मेशन संबंधी जानकारी बैंक और फाइनेंशियल कंपनियों को प्रदान करना है।

सिबिल कंपनी क्रेडिट हिस्ट्री और फाइनेंशियल कंडीशन को स्पष्ट रूप से समझने के लिए जानकारी और साधन प्रदान करते है। सबसे बड़ी बात यह है कि सिबिल कंपनी से निजी जानकारी की चोरी होने और संभावित धोखाधडी जैसी चीजों से सुरक्षा रहती है।

मंथली EMI की हिस्ट्री अच्छी बनाकर रखें

जैसा कि आपको पहले बताया गया है कि सिबिल स्कोर के आधार पर ही बिजनेस लोन मिलता है। आपको बता दें कि सिबिल क्रेडिट स्कोर मंथली EMI के आधार पर तय किया जाता है। यानी अगर आपकी मंथली EMI ठीक समय पर जमा हो रही है तो आपका सिबिल क्रेडिट स्कोर बेहतर बना रहेगा।

इसे भी पढ़े  लोन EMI कैलकुलेटर क्या होता है – (EMI Calculator in Hindi)

मंथली EMI वह रकम होती है जिसे टोटल लोन के बदले हर महीने एक निश्चित धनराशी के रुप में चुकाया जाता है। मंथली EMI से कारोबारी का लोन चुकता भी हो जाता है और उसे अधिक भार भी नही उठाना पड़ता है।

इसे भी पढ़े एमएसएमई लोन: लोन देने वाले टॉप बैंक और टॉप एनबीएफसी

समय – समय पर ऑफर्स का लाभ उठाए

क्या आप जानते हैं कि रिटेल दुकान की तरह फाइनेंशियल कंपनियों से भी समय – समय पर छूट का ऑफर्स मिलता रहता है। फाइनेंशियल सेक्टर में ऑफर्स कम ब्याज दर का होता है, लोन चुकाने में छूट का भी होता है। ऐसे में जब लोन चुकाने का कोई ऑफर्स चल रहा हो तो आप उसका लाभ उठा सकते हैं।

लोन चुकाने में छूट का मतलब है कि आपको ब्याज दर में छूट मिल सकती है या फॉर क्लोजर चार्जेस नही देना होता है। ऐसे ऑफर्स का लाभ उठाना फायदेमंद होता है।

अभी बिजनेस लोन पाए

बिजनेस में मुनाफा रखता है मायने

स्वाभाविक तौर अगर बिजनेस में मुनाफा हो रहा है तो कारोबार चलाने में फायदा होगा। बिजनेस में मुनाफा होना लोन चुकाने में भी सहायक होता हो। जब बिजनेस में फायदा होता है कारोबारी को चाहिए कि वह मुनाफा का एक हिस्सा उठाकर लोन चुकाने के लिए रख दें।

इसे भी पढ़े टॉप ट्रेंडिंग बिजनेस 2019: पाइए कम लागत में अधिक मुनाफा

एक समय में एक लोन से पड़ता है फर्क

अगर किसी कारोबारी पर एक ही समय में एक से अधिक बिजनेस लोन या पर्सनल लोन होता है तो उसको लोन चुकाने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में एक समय में एक ही बिजनेस लोन रखना फायदेमंद साबित होता है।

ZipLoan से मिलता है सिर्फ 3 दिन में बिजनेस लोन

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) कंपनी ZipLoan भारतीय रिजर्व बैंक से रजिस्टर्ड कंपनी है। ZipLoan से सूक्ष्म, लघु और मध्यम कारोबारियों को 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

इसे भी पढ़े ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने सबसे बड़ा फायदा है कि यहां पर बिजनेस लोन के लिए कुछ गिरवी नही रखना पड़ता है। कागजी दस्तावेज की प्रक्रिया भी बहुत बेसिक है। कुलमिलाकर यह कह सकते हैं कि किसी भी कारोबारी को अगर 5 लाख तक का बिजनेस लोन चाहिए तो वह ZipLoan से प्राप्त कर सकता है।

ZipLoan से कागजी दस्तावेजों की बात करें यहां पर बिजनेस लोन के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बिजनेस रजिस्ट्रेशन प्रूफ
  • पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले साल भरी गई ITR की कॉपी
  • बिजनेस की जगह या घर की जगह में किसी एक का मालिकाना हक़ (प्रॉपर्टी का मालिकाना हक़ अगर किसी ब्लड रिलेशन वाले व्यक्ति के नाम पर भी रहेगा तो भी वह मान्य किया जाता है)