पिछले कुछ वर्षों से उद्यमिता यानी बिजनेस करने को लेकर लोगों में बहुत उत्साह का माहौल है। इस उत्साह के पीछे केंद्र सरकार का अहम योगदान है। केंद्र साकार की तरफ से उद्योग शुरु करने के लिए और पुराने उद्योग का विस्तार करने के लिए कई योजनाओं के जरिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अतिरिक्त कारोबार की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए धन की पड़ती है। कारोबारियों के पास धन तो होता है लेकिन कई बार ऐसा भी ऐसा होता है कि पैसा मार्केट में लगा होने के कारण पास में पैसा नहीं होता तो दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इस परिस्थितियों में काम आता है स्माल बिजनेस लोन। जब भी कारोबारियों को तत्काल पैसों की जरूरत हो तो उन्हें स्माल बिजनेस लोन सहायता लेना चाहिए। इस प्रकार के बिजनेस के लिए लोन पाने के लिए कुछ गिरवी नहीं रखना होता और न ही बहुत अधिक कागज़ी प्रक्रिया पूरा करना होता है।

स्माल बिजनेस लोन पाने में सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई बिजनेस के लिए लोन देने वाली संस्थाएं केवल सिबिल स्कोर के आधार पर ही लोन प्रदान कर देते है। बिजनेस के लिए लोन पाने से पहले लोन देने वाली संस्थाएं स्माल बिजनेस लोन की पात्रता की जांच करती हैं। यह पात्रता कुछ इस तरह की होती है:

  • बिजनेस कम से कम दो साल पुराना होना चाहिए
  • बिजनेस का सालना टर्नओवर कम से कम 10 लाख होना चाहिए
  • पिछले साल भरी गई ITR कम से कम 1 लाख 50 हजार होना चाहिए

भारत में तेजी से बिजनेस लोन प्रदान करने वाली संस्थाओं में एनबीएफसी यानी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (गैर-वित्तीय बैंकिंग कंपनी) प्रमुख हैं। पिछले दो- तीन दशकों से एनबीएफसी कंपनियां लघु उद्योगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभा रही है।

जिन कारोबारियों को अपने बिजनेस में दैनिक खर्चो को पूरा करने के लिए लोन की जरूरत हो वह एनबीएफसी से स्माल बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते है। इन कंपनियों की यह विशेषता होती है कि इनसे कारोबारी अपने बिजनेस लोन पर संभावित ईएमआई भी पहले से पता लगा सकते हैं।

कारोबारी चाहें तो ऑनलाइन से भी बिजनेस लोन की पात्रता, ईएमआई इत्यादि की जांच भी कर सकते है। इसे एक उदाहरण के जरिए समझते है- यदि आपके बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख से अधिक है, पिछले साल डेढ़ लाख से अधिक की आईटीआर भरें हैं तो आप 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्राप्त कर सकते है।

बिजनेस लोन को आप 12 से 24 महीने में आसान ईएमआई पर वापस कर सकते हैं। अगर आप 6 महीने के बाद ही बिजनेस लोन की रकम वापस करना चाहते हैं तो भी आप प्री पेमेंट फ्री कर सकते हैं।

जानिए कैसे छोटे कारोबारियों के लिए सिक्योर्ड बिजनेस लोन से बेहतर है अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन

जितनी भी कंपनियां ऑनलाइन बिजनेस के लिए लोन प्रदान करती है, सभी की अपनी एक प्रक्रिया होती है। ये कंपनियां खुद के द्वारा विकसित किये गए क्रेडिट स्कोर के तहत ग्राहक का क्रेडिट स्कोर जांचती है।

ऐसा नहीं होता कि अगर किन्हीं कारणों से किसी का सिबिल स्कोर खराब है तो उसे बिजनेस लोन नहीं पाता। इन्हीं लचीली प्रक्रिया के चलते अधिकतर कारोबारियों को स्माल बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे बहुत आसान तरीके से मिल जाता है।

एनबीएफसी से जल्दी मिलता है स्माल बिजनेस लोन

एनबीएफसी कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाने वाला बिजनेस के लिए लोन बेहद आसान तरीके से, बिल्कुल सरल प्रक्रिया द्वारा और बिना किसी परेशानी के तहत दिया जाता है।

इन कंपनियों की यह विशेषता भी होती है कि ये बिजनेस लोन देने के लिए बेहद कम कागज़ी दस्तावेजों की मांग करती है। सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी होती है।

अगर लोन अप्लाई करने वाले कारोबारी इन न्यूनतम पात्रता को पूरा करते है तो उन्हें 3 दिन के भीतर (ZipLoan से 3 दिन में बिजनेस लोन मिल जाता है) ही लोन की रकम मिल जाती है।

स्माल बिजनेस लोन कैसे मिलता है?

किसी भी कारोबारी के लिए शॉर्ट टर्म बिजनेस लोन प्राप्त बेहद ही आसान है। किसी भी कारोबारी को शॉर्ट टर्म बिजनेस लोन पाने के लिए पाँच चरणों (स्टेप्स) से गुजरना पड़ता है।

अपने बिजनेस की जरूरत की पहचान करना 

जब भी कारोबारी शॉर्ट टर्म बिजनेस लोन के बारे में विकार करें तो उससे पहले इस बात पर गौर करें कि उनके बिजनेस के लिए कितनी धनराशि की जरूरत है। यह विचार करना किसी भी कारोबारी के लिए बेहद जरूरी होता है। क्योंकि अगर बिना विचार किये या किसी के कहने पर बिजनेस लोन ले लेने पर कारोबारी की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। क्योंकि, बिजनेस के लिए लोन की ईएमआई हर महीने भरना होता है और ब्याज का भी ध्यान रखना होता है।

बिजनेस लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्‍यान नहीं तो बाद में पछताएंगें

किसी भी परेशानी से बचने के लिए अपनी जरूरत की पहचान करना जरूरी होता है। इसके बाद यह रिसर्च करना जरूरी होता है कि आपके सुविधा के अनुसार किस कंपनी की सुविधाएं मैच करती है। मसलन ब्याज दर आपके लिए ठीक होनी चाहिए, समय से पहले लोन वापस करने पर प्री पेमेंट चार्ज नहीं लगना चाहिए या लोन के बदले प्रॉपर्टी गिरवी न रखना पड़ता हो, इत्यादि बातों के बारे में विचार कर लेना चाहिए।

स्माल बिजनेस लोन के लिए पात्रता की जांच करें 

आप ऊपर लिखी गई सलाह पर विचार कर ले और आश्वस्त होने के बाद बिजनेस लोन पाने की पात्रता जांचें। मसलन आप जिस कंपनी या संस्था से बिजनेस लोन लेना चाहते है वहां बिजनेस लोन पाने की योग्यता क्या- क्या है? अमूमन एनबीएफसी कंपनियों द्वारा लोन की पात्रता इस तरह की होती है:

  • बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना हो
  • कारोबार का सालाना टर्नओवर कम से कम 10 लाख से अधिक हो
  • पिछले साल भरी गई ITR कम से कम डेढ़ लाख तक की हो
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर या ब्लड रिलेशन के संबंधित किसी के नाम पर हो

यह देखें कि क्या आपका बिजनेस उस कंपनी द्वारा मांगी गई योग्यता को पूरा करता है? अगर हां तो आगे बढ़े।

स्माल बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

अधिकतर कंपनियों में शॉर्ट टर्म बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने का माध्यम ऑनलाइन ही होता है। अप्लाई करने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट पर ओपन करें और एप्लीकेशन भरें। एप्लीकेशन में मांगी गई सभी जानकारियां भरें और संबंधित कागजात की पीडीऍफ़ फाइल अटैच करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए। अब आगे काम कंपनी के अधिकारी खुद कर देंगे।

कागजात और लोकेशन वेरिफिकेशन कराएं 

जब आप बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर देते है तो कंपनी के अधिकारी आपका सिविल/क्रेडिट स्कोर इत्यादि की जांच करने के बाद कागजात और लोकेशन वेरिफिकेशन करते है। इसलिए आपको तैयार रहना होता है। जब भी कंपनी के तरफ से कोई अधिकारी कागजात और लोकेशन वेरिफिकेशन के लिए आपके पते पर पहुंचे तो उन्हें संबन्धित चीजें दिखाएं।

स्माल बिजनेस लोन प्राप्त करें और कारोबार का विकास करें

लोकेशन और कागजात वेरिफिकेशन के बाद 1 या 2 दिन के भीतर ही आपका बिजनेस लोन पास हो जायेगा और आपके बैंक खाते में आ जायेगा। अब आप बिजनेस लोन की रकम का अपने कारोबार का विस्तार करने और दैनिक जरूरतों में अपने हिसाब से उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होते है।

आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्विटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।