बीमा पॉलिसी लेना सभी के लिए समझदारी भरा फैसला होता हैं। अगर बात व्यापारी और उसमे भी छोटे व्यापार करने वालों की हो तो यह और भी महत्वपूर्ण होता है। कारोबारी चाहे छोटे हो या बड़े सभी को रिस्क उठाना पड़ता हैं। कारोबार का विस्तार करने के लिए तरह – तरह की स्ट्रेटजी बनाते है और उसपर काम करते है तो इस तरह की जीवनशैली में कदम दर कदम पर रिस्क का सामना करना पड़ता ही है।  लेकिन, सभी कारोबारियों को जो एक चीज नही भूलना चाहिए वह है “जीवन बीमा करवाना”। इस ब्लॉग में बीमा के फायदों के बारे में जानते हैं।

अगर किसी कारोबारी ने अपना जीवन बीमा सुरक्षा नही ले रखा है तो उसे और उसके परिवार को दुर्भाग्य से हुई किसी दुर्घटना पर सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में कब किसे क्या हो जाए कहा नही जा सकता, लेकिन परीवार को आर्थिक सपोर्ट मिलता रहे तो जीवन आसान बन जाता है। इस कार्य में बीमा बहुत इम्पार्टेंट रोल निभाता है। छोटे व्यापार करने वालों के लिए तो और भी महत्वपूर्ण होता है बीमा करवाना।

अगर कोई यह सोचे कि बीमा जरूरी नही या इसमें भरे गए पैसे बेकार जाते हैं तो उन्हें इस भी सोचना चाहिए कि अचानक हुई कोई घटना या दुर्घटना के समय उसके परिवार या बिजनेस को कौन देखेगा? लेकिन वहीँ बीमा होता है तो पैसों के लिए क्लेम किया जा सकता है और जीवन को आगे बढ़ाया जा सकता है। यह नही कहा जा सकता कि जीवन बिलकुल आसान हो जायेगा लेकिन इतना तो होगा ही कि जिन्दगी पूरी तरह ठप होने से बच जाएगी।

किराना स्टोर और रेस्टोरेंट खोलना हुआ और भी आसान ! जानिए क्या हुए हैं बदलाव?

जीवन बीमा करवाने का महत्त्व

  1. परिवार का ख्याल रखना

बीमा करवाना आपके बच्चों के शिक्षा और अन्य दूसरी जरूरतों को पूरा करने में सहायता करती है। बीमा में छोटी बचत को जोड़ते हुए कुछ समय बाद बड़ी रकम जुटाया जा सकता है। इस रकम का इस्तेमाल आप अपने परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कर सकते हैं

  1. उधार चुकाने में सहायक

छोटे व्यापार में अक्सर बिजनेस लोन लेना पड़ता है। बिजनेस लोन समय वापस न होने पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बीमा में एक साथ बहुत रकम नही जमा करना होता, बल्कि थोड़ी – थोड़ी रकम करके जमा होती है जो बाद में बड़ी रकम बन जाती है। इस रकम से आप चाहे तो अपना उधार चुका सकते हैं। बच्चों के शादी या बिजनेस विस्तार करने में जो रकम लिया हो उसका उधार चुकाया जा सकता है।

  1. व्यापार के लिए बीमा

वर्तमान में कम्पनियां बिजनेस मालिकों के लिए ऐसी बीमा पॉलिसियाँ डिज़ाइन करती है जिसके जरिए कारोबार के पार्टनर भी बीना करवा सके। इस तरह के बीमा में कारोबार के असल मालिक के मृत्यु होने के बाद बिजनेस मालिक द्वारा तय किये गए नॉमिनी को बीमा का पैसा मिल जाता है।

  1. छोटी और अचानक आने वाली ज़रूरतों को पूरा करने के लिए

बीमा पॉलिसी के जरिए आप अपने अपने परिवार में आने वाले छोटी जरूरतों और अचानक जरूरतों को को पूरा कर सकते हैं। अगर अचानक कोई जरूरत आ पड़े या कोई छोटी देनदारी हो तो भी बीमा के पैसों से पूरा कर सकते हैं।

  1. टैक्स बचाने में सहयक

क्या आप जानते हैं कि बीमा पॉलिसी आपके टैक्स भी बचा सकती है। अगर नही तो यह जान लीजिए की बीमा पॉलिसी लेने वाले हर व्यक्ति बीमा पॉलिसियों में डेढ़ लाख रुपये तक टैक्स में लाभ प्राप्त कर सकता है। टैक्स में बचत के लिए टैक्स डिपार्टमेंट से संपर्क करें।

turant business loan

अगर आप भी किसी छोटे व्यापार में हैं और अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहते हैं। लेकिन, पैसों की कमी के चलते कदम पीछे खिंच लेते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नही क्योंकि ZipLoan अब दे रहा हैं 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में वो भी 5 लाख के सालाना टर्नओवर और 1.5 लाख के वार्षिक ITR भरने पर। आज ही अप्लाई करें।