एक सर्वे के मुताबिक, भारत पूरे विश्व में फैमिली बिजनेस के मामले में तीसरें नंबर पर आता है। भारत में ऐसी 111 कंपनियां काम करती है, जिनका कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 839 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। चीन इस मामले में 159 कंपनियों के साथ नंबर 1 पर आता है। इसके साथ ही 121 कंपनियों के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर है।

क्रेडिट सुइस रिसर्च इंस्टीट्यूट ने ‘क्रेडिट सुइस फैमिली 1000 in 2018’ नामक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पारिवारिक बिजनेस की संख्या के मामले में नॉन जापान एशियन क्षेत्र, चीन, भारत और हांगकांग का दबदबा है। परिवार नियंत्रित बिजनेस हर क्षेत्र और सेक्टर में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- बिटाना देवी: 5वीं पास उस महिला व्यवसायी की कहानी, जिसे राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

कोरिया चौथे स्थान पर-

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय परिवारों के स्वामित्व वाली कंपनियों ने साल 2006 से 13.9 फीसद का सालाना औसत शेयर मूल्य प्राप्त किया है। जबकि, गैर पारिवारिक कंपनियों के निवेशकों को इस दौरान सिर्फ 6% रिटर्न मिला। इस मामले में कोरिया चौथे नंबर पर आता है, जहां 43 ऐसी कंपनियां काम करती हैं जिनका कुल बाजार पूंजीकरण 434.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है।

पारिवारिक बिजनेस

कैसे बढ़ाएं अपना फैमिली बिजनेस?

खैर ये तो थी, बड़े-बड़े फैमिली बिजनेस घरानों का बात। अब आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना पारिवारिक बिजनेस बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- श्रीकृष्ण से सीखें बिजनेस में सफल होने की ये बातें, होगा करोड़ों का मुनाफा

नए कॉन्टैक्ट्स बनाए-

क्योंकि यह आपका फैमिली बिजनेस है, तो आपके पास पुराने ग्राहक पहले से ही मौजूद होगें। अब वक्त आ गया है कि आप पुराने ग्राहकों के साथ-साथ नए ग्राहकों को बढ़ाने पर भी ध्यान दें। बिजनेस की सफलता में कॉन्टैक्ट्स काफी अहम भूमिका निभाते हैं। कॉन्टैक्ट बढ़ाना अपनी पॉवर बढ़ाने जैसा है। आप जितने ज्यादा लोगों के संपर्क में आएंगें, आपकी सफलता के अवसर उतने ही बढ़ते जाएंगें। अपने बिजनेस के विस्तार के लिए आपको लगातार नए-नए लोगों से संपर्क बनाते रहना चाहिए। नए कॉन्टैक्ट्स बनाने से आपके बिजनेस की Reach बढ़ेगी। जिसकी वजह से आपकी सेल भी बढ़ेगी। 

पारिवारिक बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोन

व्यव्हार कुशल बने-

आपके घर के बुजुर्गों ने काफी मेहनत से आपके फैमिली बिजनेस को बनाया और बसाया है। उनके ही व्यवहार की वजह से आपके पास पुराने ग्राहक अभी तक आते रहे हैं। अब ह आपकी जिम्मेदारी है कि आप भी व्यवहार कुशल बनें और अपने पुराने ग्राहकों के साथ-साथ नए ग्राहकों को भी अफने बिजनेस की तरफ आकर्षित करिए। ग्राहकों से प्रेम व्यवहार बनाये रखना जरूरी होता है। ग्राहक पहली बार तो आपके पास ऐसे ही आ सकता है, लेकिन उसका दोबारा आना आपके व्यवहार पर ही निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें:- इन 5 आसान टिप्स से अपने बिजनेस को सफल बनाएं

बिजनेस का विस्तार करें-

अब क्योंकि आपका फैमिली बिजनेस है, तो आपके पास पहले से ही एक सेट-अप तैयार है। जिससे कि आपकी एक निश्चित कमाई हो रही है। लेकिन अगर आप अपनी कमाई को दुगना करना चाहते हैं, तो आपको अपने बिजनेस का विस्तार करना पड़ेगा। आप नए इक्विपमेंट लेकर भी अपने बिजनेस विस्तार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- छोटे कारोबारी सीखें जैक मा से बिजनेस को सफल बनाने के टिप्स

बिजनेस लोन का ले सकते हैं सहारा-

अपने बिजनेस के विस्तार के लिए आप बिजनेस लोन का भी सहारा ले सकते हैं। आप अपने फैमिली बिजनेस के लिए कार्यकारी पूंजी लोन भी ले सकते हैं। जिसकी सहायता से आप अपने बिजनेस की प्रोसेसिंग कॉस्ट मैनेज कर सकते हैं। एक बिजनेस लोन से आप अपने बिजनेस को बेहद आसानी से बढ़ा सकते हैं, क्योंकि बिजनेस के विस्तार में सबसे बड़ी समस्या पैसों की ही होती है। जो कि एक बिजनेस लोन आसानी से पूरा सकता है।