इनकम टैक्स रिटर्न भरने की उल्टी गिनती शुरु हो गई है। 31 जुलाई ITR फाइल करने की अंतिम तारीख है। अगर आपने 31 जुलाई तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया, तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ेगा। तो ऐसे में अगर आप पहली बार ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न भर रहे हैं या फिर खुद से आईटीआर फाइल कर रहे हैं और आप कुछ परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो यह लेख आपकी मदद करेगा।

ITR फाइल करने में आयकर विभाग की मदद लें

ITR फाइल करने में हो रही है दिक्कत?

आज हम आपको बताएंगें कि अगर ITR की ई-फिलिंग करने के दौरान आपको परेशानी आ रही है तो आप घर बैठे कैसे इनकम टैक्स विभाग की मदद ले सकते हैं। जिससे कि आप निश्चिंत होकर घर से ही अपना ITR फाइल कर सकें। आपको लगता है कि फाइल करने में कुछ दिक्कत आ रही है, तो अब आप सीधे आय कर विभाग की मदद ले सकते हैं।

ITR फाइल करने के दौरान किसी भी तरह की जानकारी हासिल करने के लिए और अपनी शंकाओं को दूर करने की खातिर आप ‘टैक्स रिटर्न प्रीपेयर’ अथवा ई-रिटर्न इंटरमीडियरीज का सहारा ले सकते हैं। इसके साथ ही आप आप हेल्पलाइन नंबर 1800-10-23738 पर कॉल कर सकते हैं। आप चाहें तो helpdesk@trpscheme.com पर ईमेल भेजकर भी अपनी परेशानी का समाधान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन कैसे करें फाइल, 31 जुलाई है अंतिम तारीख

अगर आप टीआरपी को अपने घर पर बुलाकर आईटीआर भरने में उसकी मदद चाहते हैं तो आप https://www.trpscheme.com पर उनसे हेल्प ले सकते हैं। इसके लिए आपको साइट पर ‘रजिस्टर फॉर होम विजिट’ पर जाना होगा। टीआरपी आपको न सिर्फ टैक्स रिटर्न फाइल करने में मदद करेंगे, बल्क‍ि ये टैक्स से जुड़ी आपकी हर दुविधा का समाधान करेंगे।

कौन होते हैं TRP?

टीआरपी अथवा ई-रिटर्न मीडियरीज दरअसल चार्टर्ड अकाउंटंट्स या चार्टर्ड अकाउंटंट फर्म्स होते हैं, जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के साथ रजिस्टर्ड होते हैं। इनसे संपर्क करने के लिए आप https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/eFiling/Portal/StaticPDF/List_Of_ERI.pdf?lang=eng पर जा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि TRP को अपने घर बुला कर हेल्प लेने के लिए आपको कुछ चार्ज भी चुकाना पड़ता है। उदाहरण के लिए दिल्ली में आपको TRP की सर्विसेस लेने के लिए आपको 400 रुपये या उससे ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं।

Source:- News18 India