आज अगर किसी व्यक्ति को किसी जगह या ऑफिस का फोन नंबर चाहिए होता तो उसके दिमाग में तुरंत just dial नाम आता है। जस्ट डायल एक टेलीफोन नंबर सर्विस है जिसमें विभिन्न ऑफिसों और लोकेशन के बारे में जानकारी निशुल्क मिलती है। इसे शुरू करने वाले व्यक्ति का नाम है वीएसएस मणि। कभी वीएसएस मणि को पैसों की तंगी से चलते अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी। आज वह 2,200 करोड़ रुपये की कंपनी के मालिक हैं। आइए जानते हैं वीएसएस मणि के बिजनेस में सफलता की कहानी।

पैसों की तंगी के चलते पढ़ाई बीच में ही छोड़ना पड़ा

वीएसएस मणि का जन्म बंगाल के कोलकाता शहर में हुआ और बचपन कोलकाता में ही बीता। मणि का परिवार बेहद साधारण और मध्यम वर्गीय रहा। स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद मणि दिल्ली यूनिवर्सिटी में कॉमर्स और चार्टेड अकाउंटेट (सीए) के लिए एडमिशन लिया। लेकिन पैसों की दिक्कतों के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़ना पड़ गया।

परिवार को सपोर्ट करने के लिए किया सेल्समैन का काम

कहते हैं कि हर सफल इंसान की अपनी एक कहानी होती है, जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। कुछ ऐसा ही है वीएसएस मणि के साथ। मणि पढ़ाई छोड़ने के बाद अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुवात एक डाटाबेस कंपनी (यूनाइटेड डाटाबेस इंडिया (यूडीआई) में सेल्समैन के रूप में किया। इसी कंपनी में काम करते हुए मणि को उद्यमी (आंत्रप्रेन्योर) बनने का ख्याल आया। कंपनी ने एक ऐसा प्लान बनाया जिसमें सभी जानकारियां एक टेलीफोन पर उपलब्ध रहे। मणि ने इस प्लान पर पूरी मेहनत और लगन से काम करते हुए इसमें अपना 100 फीसदी योगदान दिया। यही से शुरू हुआ मणि के उद्यमी (आंत्रप्रेन्योर) बनने की कहानी।

चमड़ा व्यापारियों को मिला दक्षिण कोरिया का विशाल बाजार

22 साल की उम्र में शुरू कर दिया अपनी खुद की कंपनी

मणि अपनी नौकरी के दौरान जिन चीजों को सीखा था उसे अब खुद करने का निर्णय कर लिया। साल 1989 में उन्होंने आस्क मी (ask me) नाम से खुद की कंपनी शुरू कर दिया। आस्क मी को मार्केट में एक्सपोजर नहीं मिल पाया अधिक कनेक्शन न होने के चलते और कंपनी चल नही पाई। अंततः कंपनी को बंद करना पड़ा।

See also  कुंवर सचदेव: वो व्यक्ति जो कभी बसों में बेचता था पेन, आज है 2,300 करोड़ की कंपनी के मालिक

लेकिन वीएसएस मणि ने हार नही माना था। वह रुकना नही चाहते थे, अपने सपने को मरते हुए नहीं देखना चाहते थे। मणि ने अपनी गलतियों से सीख लेते हुए 1994 में Just Dial (जस्ट डायल) नाम की कंपनी फिर से शुरू कर दिया। जस्ट डायल को 50 हजार रुपये के इन्वेस्टमेंट के साथ एक खाली गैराज किराए पर लेकर शुरू किया।

बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि वीएसएस मणि जस्ट डायल शुरू करने से पहले वेडिंग प्लानर का काम भी शुरू कर दिया था और उसमे उन्हें मुनाफा होना भी शुरू हो गया था। हालांकि उसे कंटिन्यू नहीं कर सके। क्योंकि उनके अंदर कुछ अलग बिजनेस करने की सोच घर कर गई थी। उन्होंने शादी की प्लानिंग करनी छोड़ी और जस्ट डायल के बारे में सोचने लगे। आज भी जब शादियों का सीजन होता है तो वे एक खास कैम्पेन लॉन्च करते है जिसमें अलग-अलग जगहों पर शॉपिंग स्पॉट्स के बारे में जानकारी मिलती है। जेमैटो के साथ मिलकर कंपनी ने फूड कूपन वितरित किये थे। कुछ शहरों में ऑनलाइन फूड ऑर्डर सर्विस और टिकट बुकिंग सुविधा भी शुरू की।

सफलता पाने में गलतियों से सीखना आया काम

ऑनलाइन पत्रिका को दिए इन्टरव्यू में बताते है कि जो गलतियां आस्क मी (ask me) में हुई थी उसे जस्ट डायल में नहीं दोहराया। जस्ट डायल का ऑफिस बहुत बड़ा न होकर एक पुरानी गैराज था। ऑफिस के सभी सामान रेंट पर लिए गए थे – यहां तक कि कुर्सी, टेबुल, कम्प्यूटर और लैन नेटवर्क केबल इत्यादि भी रेंट पर ही थे। जस्ट डायल में मणि ने छोटे ग्राहकों पर ध्यान देना शुरू किया और पैसे पहले ले लिए। इससे कंपनी में कैश-फ्लो की समस्या कम हुई। इस तरह धीरे – धीरे ही सही लेकिन एक सतत रफ्तार से जस्ट डायल आगे बढ़ती रही और आज 2200 करोड़ की कंपनी बन चुकी है।

जानिए कैसे सिर्फ 23 साल की उम्र में निधी गुप्ता बनीं 500 करोड़ की कंपनी की मालिक

वीएसएस मणि से बिजनेस सीखने वाली 5 महत्वपूर्ण बातें

  • अगर आपका कोई बिजनेस आइडिया है तो उसको लेकर जनूनी बने रहें
  • बिजनेस में आगे बढ़ने के लिए बिना थके लगातार काम करते रहने की होती है
  • बिजनेस में आत्मविश्वास होता है सबसे बड़ा हथियार, इसे बनाए रखे
See also  ऑटो से लेकर टेक्सटाइल तक आर्थिक मंदी: जानिए कारण और बचने के उपाय

अगर आपको भी करना है अपने बिजनेस का विस्तार तो ZipLoan से लीजिए मदद

कभी – कभी ऐसा भी होता है कि कारोबारी अपने कारोबार का विस्तार तो करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी उनके रास्ते में बाधक बन जाती है। अगर आपका बिजनेस 2 साल पुराना है, सालना टर्नओवर 5 लाख का होता है, पिछले साल डेढ़ लाख की ITR फाइल किये है और बिजनेस और घर की जगह में से कोई खुद के नाम पर या किसी ब्लड रिलेशन संबधी के नाम पर है तो ZipLoan से मिल सकता है 1 से 5 लाख तक बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्वीटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number