अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों देश के बीच छिड़े इस ट्रेड वॉर से दोनों ही देशों की अर्थव्यवस्थाएं प्रभावित हो रही हैं। मगर अमेरिका और चीन के बीच छिड़े इस ट्रेड वॉर का सीधा फायदा भारत को हो रहा है। एक न्यूज एजेंसी के सूत्रों के अनुसार भारत ने ऐसे 40 उत्पादों की लिस्ट तैयार कर ली है, जो चीन को एक्सपोर्ट किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- 5वीं पास उस महिला व्यवसायी की कहानी, जिसे राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

ऐसे शुरु हुआ ट्रेड-वॉर-

हाल ही में अमेरिका ने चीन से आयात पर शुल्क बढ़ा दिया था। जिसके जवाब में चीन ने भी अमेरिका से आयात होने वाले सामानों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। इस वजह से एक-दूसरे देश में दोनों की वस्तुएं महंगी हो गई और ट्रेड वॉर शुरु हो गया। इस ट्रेड वॉर से दोनों ही देश पीछे हटने को तैयार नहीं हैं।

चीन को एक्सपोर्ट बढ़ाएगा भारत-

अमेरिका और चीन के बीच छिड़े ट्रेड वार का फायदा उठाने के लिए भारत, अमेरिका के एक्सपोर्ट में कटौती कर चीन को निर्यात बढ़ा सकता है। भारत से एक्सपोर्ट बढ़ने से एक तरफ चीन की अमेरिका पर निर्भरता घटेगी। चीन के बाजार में सस्ता सामान उपलब्ध होगा। इधर निर्यात बढ़ने से भारत को चीन से अपना व्यापार घाटा कम करने में मदद मिलेगी।

See also  नई सरकार MSME के बिजनेस को बड़ी कंपनियों से जोड़ने की कर रही तैयारी

यह भी पढ़ें:- इन आसान तरीकों से जल्दी पाएं टैक्स रिफंड

भारत का घटेगा व्यापार घाटा-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 4.41 लाख करोड़ रुपए यानि कि 63 अरब डॉलर है। एक स्टडी के मुताबिक भारत मांस और बादाम समेत 20 वस्तुएं चीन को निर्यात करने में सक्षम है। करीब 80 और ऐसी वस्तुएं हैं जो चीन को निर्यात की जा सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने संबंधित विभागों और उद्योग संगठनों को उन सेक्टर में उत्पादन बढ़ाने की रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं, जिनमें भारत फायदा उठा सकता है।

यह भी पढ़ें:- दिल्ली में आसानी से बिजनेस लोन

भारतीय उद्योगों को फायदा-

चीन को भारत की तरफ से एक्सपोर्ट किए जाने वाले सामानों की संख्या बढ़ेगी, तो इसका सीधा फायदा भारतीय उद्योगों को होगा। इसके साथ ही जो इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का बिजनेस करते हैं, उन व्यवसायियों को भी सीधे तौर पर फायदा होगा।

Source:- Dainik Bhaskar