आधार यानी आम आदमी का अधिकार। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड भारत भर में कहीं भी अपनी पहचान साबित करने के लिए पर्याप्त दस्तावेज होता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आधार एक कार्ड होता है जिसपर 12 अंकों की एक यूनिक संख्या दर्ज होती है। यूनिक नंबर के अलावा आधार कार्ड पर व्यक्ति का फोटोग्राफ, नाम, जन्मतिथि और पूरा एड्रेस दर्ज होता है।

आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट कराने के 60 से 90 दिन बाद आधार बनकर व्यक्ति घर पर भारतीय डाक के माध्यम से पहुँच जाता है। आपको बता दें कि आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट कराने के तुरंत बाद ही व्यक्ति को एकनॉलेजमेंट स्लिप मिल जाती है जिस पर आधार एनरोलमेंट नंबर दर्ज होता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा जो आधार कार्ड प्रिंट होकर आता है उसको आने में 2 से 3 महीने का समय लगता है। लेकिन, आधार नंबर 1 या 2 महीने के भीतर ही जेनरेट हो जाता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को किसी काम के लिए आधार कार्ड चाहिए तो वह क्या करेगा?

इस सवाल का उत्तर है कि वह व्यक्ति आपका ई आधार कार्ड डाउनलोड करेगा। लेकिन ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि आधार कार्ड का स्‍टेट क्या है? यानी आधार कार्ड जेनरेट हो गया है या नही।

कई लोगों का यह सवाल हो सकता है कि आधार कार्ड का स्‍टेटस कैसे चेक कर सकते हैं? तो सवाल का उत्तर है इन स्टेप्स को फ़ॉलो करके आधार कार्ड का स्‍टेटस चेक किय जा सकता है।

इस तरह करें आधार कार्ड का स्‍टेटस चेक

अगर किसी व्यक्ति को अपना आधार स्टेटस जांचना है तो उसको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नही है। आधार कार्ड का स्टेटस जांचने का कई तरीका उपलब्ध है।

आधार कार्ड का स्टेटस आप निम्न विधियों द्वारा जाँच सकते हैं:

  • आधार एनरोलमेंट नंबर द्वारा
  • एनरोलमेंट नंबर के बिना आधार कार्ड स्टेटस चेक
  • URN नंबर द्वारा
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा

 आधार एनरोलमेंट नंबर द्वारा आधार कार्ड का स्‍टेटस चेक

एनरोलमेंट नंबर या किसी भी अन्य विधि द्वारा आधार स्टेटस जांचने के लिए सबसे पहले आधार की अधिकारिक वेबसाइट ओपन करें। अभी ओपन करने के लिए क्लिक करें  http://www.uidai.gov.in/

आधार कार्ड वेबसाइट

इस वेबसाइट को खोलने के बाद इन स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा:

  • My Aadhar पर क्लिक करें।
  • My Aadhar पर एक साथ बहुत सरे विकल्प खुल के आएंगे।
  • आपको Check Aadhaar Status पर क्लिक है। (लिंक- https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar)
  • चेक आधार कार्ड स्टेटस पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा विकल्प खुल जायेगा।
  • अब आपको यहां पर एकनॉलेजमेंट स्लिप पर पर जो 14 अंकों वाला एनरोलमेंट नंबर होगा उसको एंटर करना होगा। एनरोलमेंट नंबर के अलावा जिस तारीख को आपने एनरोलमेंट कराया होगा उस तारीख को भी एंटर करना होता है।
  • इसके बाद कैप्चा एंटर करना होगा।
  • कैप्चा एंटर करने के बाद।
  • चेक स्टेटस पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपका आधार स्टेटस आपके सामने होगा।

यहां अगर आपका आधार बन कर तैयार रहता है, तो आपको इसके बारे में एक मैसेज मिलेगा और आपको ई-आधार को ऑनलाइन डाउनलोड करने या इसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजने का ऑप्शन भी मिलेगा यानी अगर आपका आधार कार्ड बनकर तैयार होगा तो आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

अब आप तुरंत आधार कार्ड पाना चाहते हैं तो Download Aadhaar(आधार डाउनलोड करें) बटन पर क्लिक कर दें। अगर आप आधार अपने मोबाइल पर पाना चाहते हैं Get Aadhaar on Mobile (मोबाइल पर आधार) पर क्लिक कर दें।

इस तरह करें एनरोलमेंट नंबर के बिना आधार कार्ड स्टेटस चेक

कई बार ऐसा होता है कि लोग अपना एनरोलमेंट नंबर  भूल जाते हैं या उनकी एक्नॉलेजमेंट स्लिप खो जाती है। तो ऐसे में उनका सवाल होता है कि एनरोलमेंट नंबर के बिना आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं? इसके लिए भी ऑप्शन दिया गया है। बिना एनरोलमेंट नंबर के आधार स्टेटस जानने के लिए इन स्टेप्स को फ़ॉलो करें:

आपको बता दें कि जिनको अपना एनरोलमेंट नंबर पता नही होता है उनके लिए आधार की वेबसाइट पर अपना आधार एनरोलमेंट नंबर फिर से जानने का ऑप्शन दिया गया होता है। इस प्रोसेस को फ़ॉलो करना होता है:

आधार कार्ड वेबसाइट

  • आपको यहां पर फिर से एनरोलमेंट नंबर जानने के लिए Aadhaar No (UID) और Enrolment ID (EID) में किसी को सलेक्ट करना होता है। इन्हीं दोनों के आधार पर आधार एनरोलमेंट नंबर फिर से मिलता है।
  • यहां पर कुछ जानकरी भरना होता है जैसे: पूरा नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और इसके बाद वहां दिया गया कैप्चा एंटर करना होता है।
  • अब आपको सबमिट करना होता है। सबमिट करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी नंबर भेजा जायेगा। उस ओटीपी को एंटर करते ही आपके सामने होगा आपना आधार एनरोलमेंट नंबर। यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी भेजा जायेगा।

जब आपको अपना आधार एनरोलमेंट नंबर प्राप्त हो जाता है तो उसे के आधार पर आप अपना आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं। आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए ऊपर बताये गये प्रोसेस को फ़ॉलो करना होगा।

आधार स्टेटस ऑफलाइन भी जाना जा सकता है। ऑफलाइन आधार कार्ड स्टेटस जानने के लिए 1947 इस नंबर पर कॉल करना होता है। इस नंबर पर आपको अपना आधार एनरोलमेंट नंबर और यूआर’एन नंबर बताना होता है। इसके बाद आपको आपके आधार कार्ड का स्टेटस बता दिया जायेगा।

मोबाइल नंबर से इस तरह जानिए आधार स्टेटस

अगर आप आधार की वेबसाइट नही ओपन करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल के जरिये एक मैसेज भेज कर भी आधार स्टेटस का पता लगाया जा सकता है। मैसेज इस तरह लिखें: मैसेज बॉक्स (SMS) में यूआईडी स्टेटस (UIDAI STATUS) लिखे फिर स्पेस देकर 14 अंको का एनरोलमेंट  नंबर लिखकर 51969 पर भेज दें। कुछ समय में आपका आधार स्टेटस का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जायेगा।

डाक से आ रहा आधार कार्ड का स्टेटस इस तरह करें चेक

जैसा कि हमने पहले बताया है कि एक आधार कार्ड एनरोलमेंट होकर व्यक्ति तक पहुंचने में 60 से 90 दिन का वक्त लग जाता है। ऐसे में जब आपका आधार कार्ड बनकर आपके एड्रेस पर भेजा जाता है तो इसके बारे में आपको एक मैसेज भेजा जाता है। उस मैसेज में आधार कार्ड भेजने की जानकारी और डाक कन्साइनमेंट नंबर लिखा गया होता है।

अब आपको भारतीय डाक की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/_layouts/15/dop.portal।tracking/trackconsignment.aspx ओपन करना होता है। यह वेबसाइट खुलने पर डाक की स्थिति जानने के लिए आपको कन्साइनमेंट नंबर और कैप्चा कोड डालना होता है। सबमिट करते ही आपके डाक का लोकेशन का पता चल जायेगा। इस तरह आप अपना आधार स्टेटस पता कर सकते हैं जरूरत पड़ने पर ई आधार कार्ड प्रिंट भी कर सकते हैं।