आज के समय में सोशल मीडिया का बोल-बाला है। सोशल मीडिया कैंपेन के जरिए कारोबारी मुनाफा भी कमा रहे हैं। रिसर्च फर्म ग्लोबल वेब इंडेक्स द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर व्यक्ति (जो सोशल मीडिया पर है) रोज ढाई घंटे औसत फेसबुक पर समय बिताते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बिजनेस बढ़ाने में बेहतर तरीके से किया जा सकता है।

मार्केटिंग करने की यह विधा यानी तरीका बहुत पुराना तो नहीं लेकिन प्रभावशाली जरूर है। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बहुत से कारोबार में हो रहा है, और इसके अभी और बढ़ने के ही आसार है। ग्लोबल वेब इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया यूज करने इ मामले में भारत 13वें नंबर पर है और पहले नंबर पर फिलिपींस है।

बिजनेस विस्तार में सोशल मीडिया कैंपेन का उपयोग

बिजनेस की मार्केटिंग करने में और कारोबार में बिक्री बढ़ाने में सोशल मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके लिए विज्ञापन करने होते है। सोशल मीडिया पर विज्ञापन करने के क्रम में 9 स्टेप कम्पलीट करके कारोबार का सोशल मीडिया कैंपेन  स्टार्ट किया जा सकता है। आइए इन 9 स्टेप्स के बारे में जानते हैं।

  1. अपने सोशल मीडिया कैंपेन को परिभाषित करें
  2. पब्लिसिटी करने वाले प्रोडक्ट को चुने
  3. अपने कारोबार के टारगेट ग्रुप की पहचान करें
  4. अपने टारगेट ग्रुप के स्थान का चयन करें
  5. अपने कैंपेन का समय सेट करें
  6. अपने कैंपेन का बजट निर्धारित करें
  7. विज्ञापन चलाने के मध्यम को सलेक्ट करें
  8. ग्राफिक्स और मार्केटिंग कंटेंट बनाएं
  9. कैंपेन शुरू करें और रिजल्ट प्राप्त करें

अपने सोशल मीडिया कैंपेन को परिभाषित करें

सोशल मीडिया कैंपेन को परिभाषित करने का अर्थ है कि आप अपने सोशल कैंपेन से हासिल क्या करना चाहते हैं, इस बारे में विचार करें। अधिकतर कारोबारियों का उत्तर होता है ‘बिक्री अधिक बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं’ लेकिन यह काफी नहीं है। सभी कारोबारी चाहते है कि उनके कारोबार में बिक्री बढ़े, यह नई बात नहीं है। इससे थोड़ा और सोचने की जरूरत है। जरा विस्तार में जाने की जरूरत है।

See also  एसएमई सेक्टर क्या है और किस तरह की चुनौतियों का सामना कर रहा है?

सोशल मीडिया कैंपेन  से अपने लक्ष्य परिभाषित करते समय स्मार्ट तरीके से सोचे, ऐसे लक्ष्य रखे जिन्हें प्राप्त किया जा सके, समय का भी ध्यान देना बेहतर होगा। आप इसके लिए आप निम्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

  • नए कस्टमर्स को सर्च करें: नए कस्टमर्स सर्च करने का अर्थ है कि आप अपने बिजनेस की बिक्री बढ़ाने के साथ ही उसकी ग्रोथ भी बढ़ा रहे हैं। जब आपके नए कस्टमर्स बनेंगे तो उसके से कुछ ऐसे कस्टमर्स होंगे जो आपके बिजनेस की हमेशा के लिए कस्टमर बन सकते है। इसके लिए आपको 30 से 50 दिन का कैंपेन चलाने की जरूरत पड़ेगी। यह लक्ष्य कम समय वाले कैंपेन से मिलना जरा मुश्किल होता है।
  • ब्रांड बनाने के तरफ ध्यान आकर्षित करें: यदि आपका सपना अपने बिजनेस को बढ़ा ब्रांड बनाने और उसके प्रति लोगों का विश्वास जितने का है तो आपको अपने बिजनेस के ब्रांड बिल्डिंग पर ध्यान देना चाहिए। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको यह जरूरी हो जाता है की आप वही कमिटमेंट करें जो आप अपने कारोबार में लागू कर सकने में सक्षम है।

शहद के बिजनेस से कमाइए लाखों रूपये महिना! जानिए कैसे?

सोशल मीडिया कैंपेन  के जरिए पब्लिसिटी करने वाले प्रोडक्ट को चुने

आपके बिजनेस में हो सकता है कई प्रोडक्ट हो जिनकी बिक्री होती हो। लेकिन जब सोशल मीडिया कैंपेन  की शुरुवात करें तो एक कैंपेन  पर किसी एक प्रोडक्ट का चयन करें, जिसकी पब्लिसिटी करनी हो। यह चेकलिस्ट इस तरह भी बन सकती है।

  • एक प्रोडक्ट
  • एक सर्विस
  • प्रोडक्ट/सर्विस का कोई एक ग्रुप
  • बिजनेस का ट्रेड मार्क
  • कोई अन्य प्रोडक्ट/चीज
See also  महिलाओं कारोबारियों के लिए बिजनेस लोन: सही या गलत

अपने कारोबार के टारगेट ग्रुप की पहचान करें

सोशल मीडिया कैंपेन  चलाने से पहले यह जरूरी शर्त होती है कि आप अपने बिजनेस के टारगेट ग्रुप का चयन करें। सिर्फ कैंपेन  चला देने से बेहतर रिजल्ट नहीं मिलता। बेहतर रिजल्ट के लिए कैंपेन  उन्हीं लोगों को दिखना चाहिये जो आपके कारोबार से संबंधित हो।

अपने टारगेट ग्रुप के स्थान का चयन करें

कारोबार के लिए सोशल मीडिया कैंपेन  लाँच करने से पहले यह निर्धारित कर ले कि आपका कैंपेन  आपके कारोबार के आस-आप लोगों को ही दिखे। इससे यह फायदा होगा आपका कैंपेन  उन्हीं लोगों दिखेगा जो आपके कारोबार तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

turant business loan

अपने कैंपेन  का समय सेट करें

कैंपेन  का समय सेट करने मतलब यह है कि कैंपेन  कितने से कितने समय तक कैंपेन  दिखेगा। इसी समय के आधार पर कैंपेन  के पैसे चार्ज किये जायेंगे।

अपने कैंपेन  का बजट निर्धारित करें

कैंपेन  के लिए जितनी बजट आपके द्वारा निर्धारित की जाती है, उसी के अनुसार कैंपेन  चलेगा।

विज्ञापन चलाने के माध्यम को सलेक्ट करें

कैंपेन  चलाने में यह सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है। माध्यम अर्थ है कि कैंपेन  किस प्लेटफ़ॉर्म पर चलेगा। प्लेटफ़ॉर्म जैसे फेसबुक, youtube इत्यादि जैसे प्लेटफ़ॉर्म। ग्लोबल वेब इंडेक्स के अनुसार फेसबुक लोगों द्वारा सबसे अधिक उपयोग में लाया जाने वाला प्लेटफ़ॉर्म है।

SMEs business loan कितने interest rate पर मिलता है? जानिए डिटेल

ग्राफिक्स और मार्केटिंग कंटेंट बनाएं

ऊपर बताए गए स्टेप्स को कम्पलीट करने के बाद ग्राफिक्स और मार्केटिंग कंटेंट कैंपेन  शुरू करने के चरण में दूसरा अंतिम और महत्वपूर्ण चरण है। ग्राफिक्स और मार्केटिंग कंटेंट का बनाने का मतलब है कि जब आपका कैंपेन  सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर दिखेगा तो वह कैसा होगा और उसमे क्या दिखेगा, इसी से तय होता है।

See also  सिबिल स्कोर के बारे में जानकारी - Cibil Score Ke Bare me Jankari

ग्राफिक्स बनवाते समय और मार्केटिंग कंटेंट बनवाते समय इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि उसमे वही बातें लिखी हो जो आपके यहां उपलब्ध होता है। कुछ ऐसी बातें न हो जो आपके कारोबार पर उपलब्ध न हो तो इससे आपके ब्रांड पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ सकता है।

कैंपेन  शुरू करें और रिजल्ट प्राप्त करें

जब सभी तैयारियां पूरी हो जाए तो आप अपना सोशल मीडिया कैंपेन  शुरू कर सकते हैं और बेहतर रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

बिजनेस लोन के लिए ZipLoan से लीजिए मदद

अगर आप अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहते हैं लेकिन पैसों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको ZipLoan से 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्राप्त हो सकता है। ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्तें बेहद आसान हैं जैसे – बिजनेस 2 साल पुराना हो, पिछले साल डेढ़ लाख की ITR भरी गई हो, सालाना टर्नओवर 5 लाख तक का हो और घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होनी चाहिए।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्वीटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number