इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का कारोबार वर्तमान समय में कमाऊ और टिकाऊ माना जाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान का विस्तार बिजनेस लोन के जरिए करने में बहुत मदद मिलती है। इलेक्ट्रॉनिक्स के कारोबार में कुछ महत्वपूर्ण तरीकों को लागू करके दुकान का विस्तार किया जा सकता है।

कारोबार के इस दौर में हर इंसान बिजनेस करना चाहता है। सभी अपनी पसंद के कारोबार को चुनते हैं और उसे अपने तरीके से आगे बढ़ाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार एक ऐसा बिजनेस है जिसमें पहले भी मुनाफा होता आया है और आगे और भी मुनाफा होने की संभावना है। इसके कई कारण है। आज हर इंसान अत्यधिक सुविधाभोगी हो गया है और वह चाहता है की उसके करने वाले काम मशीनें करें। मशीनों का निर्माण भी इंसान की फितरतों के अनुसार हो रहा है और इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारी मशीनें बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में कारोबार की संभावना इस बात से सहज ही लगाया जा सकता है की दूसरे देशों से प्रोडक्ट आयत के मामले में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर तेल है। इस बात से सहज ही अंदाजा हो जाता है कि अपने देश में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट की कितनी मांग अधिक है।

किराना दुकान के लिए बिजनेस लोन: सिर्फ 5 स्टेप्स में

इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट एक ऐसा सेगमेंट हैं जिसकी हर वर्ग को जरूरत पड़ती है। मिडिल वर्ग से लेकर हाई क्लास तक के लोग इन प्रोडक्ट की उपयोग करते हैं। लोगों को जरूरत पड़ती है इसीलिए प्रोडक्ट बिकता भी खूब है। आज लगभग हर घर में टेलीविजन, फ्रिज, मिक्स मशीन, मोबाइल फोन जैसी चीजे बड़ी आसानी से उपलब्ध होती हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान

इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट जैसे फ्रिज, टेलीविजन, खाना गर्म करने का माइक्रोवेव, चार्जिंग लाइट इत्यादि जैसे प्रोडक्ट की बिक्री करना और कुछ मामलों में रिपेयरिंग करना भी शामिल होता है।

बिजनेस लोन के जरिए इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान का विस्तार

इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान का बिजनेस लोन की रकम के जरिए विस्तार किया जा सकता है। आइए देखते हैं कैसे किया जा सकता है इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान का विस्तार बिजनेस लोन के जरिए:

विजन बड़ा करें

विजन बड़ा करने का अर्थ है की पहले प्लान का सेट अप करें। प्लान ऐसा होना चाहिए जिसमें यह सुनिश्चित होना चाहिए कि बिजनेस आज कहा है और अपने बिजनेस को आप 10 साल बाद कहा देखना चाहते हैं। इसके लिए क्या रिसोर्स लगेगा और कितनी फंड की जरूरत पड़ेगी जैसी सभी चीजों का हिसाब लगा लें। इससे बिजनेस लोन की रकम तय करने में आसानी रहेगी।

कई कंपनियों के प्रोडक्ट बेचें

ऐसा भी हो सकता है की कारोबारी पैसे की कमी से जूझ रहा हो और बहुत कम कंपनियों के प्रोडक्ट अपनी दुकान पर रखते हो। इससे ग्राहकों की संख्या में कमी आ जाती है क्योंकि जब ग्राहक के मन मुताबिक प्रोडक्ट नहीं मिल पाता है तो वह अपनी मन पसंद प्रोडक्ट लेने के लिए किसी दूसरी दुकान पर चला जाता है और कारोबारी का नुकसान होता है।

बिजनेस लोन की सहायता से इस कमी को दूर किया जा सकता है। बिजनेस लोन की रकम के जरिए कारोबारी कई कंपनियों के प्रोडक्ट अपनी दुकान पर रख सकते है और अधिक मुनाफा कमाने के तरफ आगे बढ़ सकते हैं।

दुकान की नई ब्रांच खोले

अगर आपकी दुकान ठीक चली रही हो और आपके क्षेत्र में नाम हो तो दुकान की ब्रांच खोलना फायदे का सौदा साबित हो सकता है। दुकान की ब्रांच खोलने के लिए किसी ऐसी जगह को सलेक्ट करें जहां पर अधिक भीड़भाड़ होती हो और पब्लिक का आना-जाना लगातार बना रहता हो।

नई जगह पर दुकान खोलने के लिए बिजनेस लोन की सहायता लेना सही कदम होगा। लेकिन लोन लेने से पहले कुछ सवालों के जवाब अपने- आप से पूछ लेना चाहिए, जैसे:

  • नई जगह पर दुकान खोलने में कितना खर्चा आएगा?
  • कितने प्रोडक्ट रखना है?
  • कितने एरिया में दुकान होगी?
  • पैसे का इंतजाम कहा – कहा से करना है?

जानिए ऐसे 3 small business ideas जिनसे होगी अच्छी इनकम

ZipLoan से मिलेगा दुकान के लिए सिर्फ 3 दिन में 5 लाख तक का बिजनेस लोन

फिनटेक सेक्टर की प्रमुख NBFC कंपनी ‘ZipLoan’ द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के लिए 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में बिना कुछ गिरवी रखे प्रदान किया जा रहा है। ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्तें बहुत आसान हैं, जैसे- बिजनेस दो साल पुराना होना चाहिए, कारोबार का सालाना टर्नओवर 5 लाख तक होना चाहिए, पिछले साल भरी गई ITR कम से कम डेढ़ लाख की होनी चाहिए। इन कम शर्तों का लाभ उठाकर आप ZipLoan से बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्राप्त कर सकते हैं और अपने कारोबार का विस्तार कर सकते हैं।