आज के समय हर किसी को आर्थिक रुप से सक्षम होने का समय है। क्योंकि अगर आर्थिक आत्मनिर्भरता होगी तो ही स्वतंत्र निर्णय किया जा सकता है। महिलाओं के संबंध में खासकर आर्थिक आत्मनिर्भरता जरुरी है।

बिजनेस के जरिए आत्मनिर्भरता प्राप्त करना एक सही तरीका है। भले ही शुरुआत में कम धन इन्वेस्ट करके बिजनेस शुरु कर लिया जाय। समय आने पर बिजनेस लोन के जरिए बिजनेस का विस्तार किया जा सकता है।

महिलाओं के लिए लोन

हालांकि बिजनेस लोन के जरिए बिजनेस का विस्तार तब किया जा सकता है, जब बिजनेस चल रहा हो। आइये आपको इस आर्टिकल में टॉप 3 बिजनेस के बारें में जानकारी देते हैं, जिन बिजनेस को महिलाएं घर बैठे आसानी के साथ चला सकती हैं और आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया – Business Ideas for Women’s Hindi

वैसे तो आज के समय में ऐसा कोई भी काम या बिजनेस नहीं है जिसे महिलाएं नहीं कर सकती हैं। वर्तमान में सभी क्षेत्रों में महिलाए अपने हुनर का जलवा दिखा रहीं है। लेकिन अभी भी ऐसी महिलाओं की संख्या अधिक है, जो घर के कार्यों के साथ ही बिजनेस करना चाहती है।

जो महिलाएं घर संभालने के साथ ही बिजनेस भी करना चाहती हैं, उनके लिए टॉप 3 ऐसे बिजनेस के बारें में जानकारी दी जा रही है, जिसे वह बहुत आराम के साथ कर सकती हैं।

महिलाओं के लिए टॉप 3 बिजनेस आईडिया – Home based Business ideas for Womens in Hindi

  1. रेस्टोरेंट बिजनेस – Restaurant Business
  2. ब्यूटी पार्लर – Beauty Parlour
  3. किराने की दुकान – Grocery Store!

रेस्टोरेंट बिजनेस – Restaurant Business

भारत का लगभग 90 फीसदी जनसंख्या चाय से पीती हैं। और 100 प्रतिशत लोगों को भोजन की आवश्यकता होती है। ऐसे में देखा जाय तो खाना और चाय सबसे अधिक बिकने वाली चीज है।

See also  राहत पैकेज पार्ट 3 “आत्मनिर्भर भारत” अभियान: एग्रीकल्चर, फिसरिज और उससे जुड़े क्षेत्रों के लिए घोषणा

अगर किसी कंपनी के बगल में या किसी पब्लिक प्लेस पर रेस्टोरेंट और चाय – नाश्ते का बिजनेस शुरु किया जाए तो, उससे बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता है।

समय के साथ दुकान पर चीजों की वेराइटी में इजाफा किया जा सकता है, जिससे अधिक मुनाफा संभव है। हालांकि इस बिजनेस को चलाने के लिए मेहनत करने की जरूरत होती है।

इसे भी जानिएः महिला उद्यमियों के लिए 7 बेहतरीन लोन योजना

अगर रेस्टोरेंट चलाने वाली एक ही महिला है तो उनके लिए हमारी सलाह है कि उन्हें एक हेल्पर रख लेना चाहिए। समय के साथ जैसे – जैसे बिजनेस बढ़ता जाये, बिजनेस बढ़ाने का विचार भी किया जा सकता है।

अगर बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसों की कमी हो, तो इसके लिए बिजनेस लोन लेने का ऑप्शन सबसे बेहतर होता है। एनबीएफसी कंपनी ZipLoan से बहुत आसानी से बिजनेस लोन मिल जाता है।

अभी बिजनेस लोन पाए

हाउसवाइफ के लिए ब्यूटी पार्लर बिजनेस – Beauty Parlour

हाउसवाइफ के लिए ब्यूटी पार्लर का बिजनेस स्वालाबंन के लिहाज से एक शानदान व्यवसाय है। हाउसवाइफ घर का काम समाप्त करने के बाद अपने ब्यूटी पार्लर पर जाकर अच्छा बिजनेस कर सकती है। महिलाओं की लिहाज से यह बिजनेस बहुत ही शानदार बिजनेस है।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरु करने के लिए कुछ तैयारी करने की आवश्यकता होती है। ब्यूटी पार्लर बिजनेस के लिए निम्नलिखित तैयारी करना अनिवार्य हैः

  1. नजदीकी मॉर्केट में एक दुकान
  2. दुकान का ब्यूटी पार्लर के हिसाब से डेकोरेशन
  3. ब्यूटी पार्लर का साजो सामान
  4. कम के कम दो चेयर
  5. दो डेस्क
  6. एक साइन बोर्ड

ऊपर लिखित सभी सामान आपके नजदीकी मॉर्केट में आसानी मिल जाएगा। चूंकि ब्यूटी पार्लर का बिजनेस एक स्किल आधारित बिजनेस है, इसलिए अगर आप खुद बिजनेस पर बैठना चाहें तो आपको ब्यूटी पार्लर चलाने के लिए सभी योग्यता का आना अनिवार्य है।

हालांकि, अगर ब्यूटी पार्लर से संबंधित काम नहीं भी आता है तो इसे बहुत आसानी से सीखा जा सकता है। वर्तमान समय में हर जगह पर ब्यूटी पार्लर से संबंधित कोर्स कराया जाता है। यह कोर्स सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह का होता है।

ब्यूटी पार्लर का सरकारी कोर्स जिले की आईटीआई में चलता है। तथा इसकी फीस 250 रुपये के करीब होती है। वहीं प्राइवेट ट्रेनिंग संस्थानों की बात करें तो ब्यूटी पार्लर का कोर्स 5000 रुपये तक में कराया जाता है। ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण 3 महीने से लेकर 600 महिना तक का होता है।

See also  कार और बाइक वॉश बिजनेस कैसे शुरू करें? जानिए तरीका

ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरु करने में कितना पैसा लगता है?

बिजनेस शुरु करने में कितना पैसा लगेगा, यह इस बात पर निर्भर होता है कि बिजनेस कितना बड़ा और कहां पर शुरु किया जा रहा है। हालांकि, ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरु करने में सामान्य तौर ऊपर बताए गये उपकरणों की खरीद करने में जितना पैसा लगेगा। उतने में बिजनेस शुरु हो सकता है। इन उपकरणों की कीमत कुछ इस प्रकार होती हैः

  • नजदीकी मॉर्केट में एक दुकान – 5000 रुपया प्रति माह
  • दुकान का ब्यूटी पार्लर के हिसाब से डेकोरेशन – 50000 रुपया एक बार
  • ब्यूटी पार्लर का साजो सामान – 50000 रुपया एक बार, बाकि समय के अनुसार बढ़ता है
  • कम के कम दो चेयर – 20000 रुपया एक बार
  • दो डेस्क – 10000 रुपयी एक बार
  • एक साइन बोर्ड – 1000 रुपया एक बार

भरिएः महिलाओ के लिए मुद्रा लोन स्कीम फॉर्म

इस प्रकार देखा जाए तो ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरु करने में एक लाख 30 हजार रुपये खर्च आता है। हालांकि यह खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि बिजनेस किस स्केल पर शुरु किया जा रहा है। अगर बिजनेस को छोटे स्केल पर शुरु करना है तो खर्च भी कम होगा।

ब्यूटी पार्लर बिजनेस में कमाई कितनी होती है?

आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। सुंदर दिखने के लिए सजना – सवंरना जरुरी होता है। पुरुष सैलुन में जाते हैं और महिलाएं ब्यूटी पार्लर में। शादी – ब्याह का सीजन हो तो फिर पूछना ही क्या। बिजनेस पर ग्राहक ही ग्राहक होते हैं।

इसे भी जानिएः बेकरी आइटम्स का बिजनेस – Bakery Items Business

ब्यूटी पार्लर में केश कटिंग का 150 रुपये लगता है। फेशियल का 500 रुपये और मेकअप का 250 रुपये। इस हिसाब से देख सकते हैं कि ब्यूटी पार्लर के बिजनेस में कितनी अधिक आमदनी होती है। एक अनुमान के मुताबिक औसत ब्यूटी पार्लर में 40 से 50 हजार महिने की कमाई होती है। सभी खर्चो को काटकर देखें तो कम से कम 30 से 5 हजार रुपये की बचत महीने में हो सकती है।

हाउसवाइफ के लिए किराने की दुकान का बिजनेस

व्यक्ति कहीं पर भी रहे उसे किराने का सामान की आवश्यकता तो होती ही है। तो किराना की दुकान चलाना किसी भी हाउसवाइफ के लिए एक बेहद शानदार स्वरोजगार का साधन हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति के घर पर एक कमरा खाली हो और उस कमरे तक लोगों की पहुंच हो जाती हो तो घर से ही किराना की दुकान चलाया जा सकता है।

See also  इस प्रकार लघु उद्योग लोन प्राप्त कर सकते हैं

किराना की दुकान चलाने में कितना खर्च आता है?

यहां पर एक बार फिर यह बताना है कि किराना की दुकान जितनी बड़ी शुरु की जाएगी, उसके लिए उतना ही धन लगेगा। समान्य तौर पर एख किराना की दुकान शुरु करने में एक से डेढ़ लाख रुपये तक का खर्च आता है। किराने की समान मंगवाना अब बिल्कुल आसान हो गया है, क्योंकि लोकल डीलर सामान का ऑर्डर लेते हैं और सामान को दुकान पर डिलीवर करके जाते हैं। इस तरह से देखें तो किराने की दुकान घर पर बैठे ही शुरु हो सकती है।

किराना की दुकान में कितनी इनकम होती है?

किराने की दुकान पर फुटकर में  बिक्री होती है। इसलिए, सभी सामानों को खरीद मूल्य के अपेक्षा लाभ के मूल्य पर बेचा जाता है। हर सामान पर 15 से 20 प्रतिशन तक की मार्जिन रखी जाती है। इसलिए, इस बिजनेस में मुनाफा ही मुनाफा है।

अभी बिजनेस लोन पाए

क्या हाउसवाइफ घर बैठे बिजनेस कर सकती हैं?

बिल्कुल कर सकती हैं। इनफैक्ट हजारों की संख्या में हाउसवाइफ घर बैठे बिजनेस करती हैं और अपने परिवार का सहयोग करती है।

क्या महिलाओं को बिजनेस करने के लिए लोन मिलता है?

हां, बिल्कुल महिलाओं को बिजनेस करने के लिए लोन मिलता है। महिलाओं को सरकारी बैंक और एनबीएफसी दोनों से बिजनेस लोन मिलता है।

क्या लोन लेकर बिजनेस बड़ा करना चाहिए?

हां, बिल्कुल ऐसा करना चाहिए। बिजनेस लोन का उपयोग ही बिजनेस का विस्तार करने के लिए किया जाता है। बिजनेस लोन लेने में किसी प्रकार से डरना नहीं चाहिए।

क्या जनरल स्टोर का बिजनेस इस समय ठीक है?

यह समय जनरल स्टोर खोलने का ही है। जैसा कि आपने देखा कि लॉकडाउन में पूरा देश बंद था लेकिन सभी जनरल स्टोर खुले थे। इसलिए जनरल स्टोर खोलना एक फायदे का सौदा है।

इसे भी जानिए:

महिलाओ के लिए मुद्रा लोन स्कीममहिला समृद्धि योजनाउद्योग आधार
बिज़नेस लोन पर सब्सिडी उद्योगिनी योजनामुद्रा लोन
कुसुम योजनापीएम स्वनिधि योजनाबिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म
महिला उद्यम निधि योजनाबुटीक लोनमुद्रा लोन पत्राता
एमएसएमई लोनग्रोसरी स्टोर के लिए लोनमुद्रा लोन आवेदन पत्र

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number