जब कोई फेस्टिबल तब हम देखते हैं कि लगभग सभी सार्वजनिक जगहों के साथ कुछ निजी घरों पर बड़ी – बड़ी होर्डिंग टंगी नजर आने लगती है। होर्डिंग की वेराइटी की दिखती है। किसी होर्डिंग पर किसी नेता या पार्टी के नेताओं की तस्वीर होती है। तो किसी होर्डिंग पर कंपनियों के प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाई देता है। इन इन सब में जो देखने वाली बात यह होती है कि होर्डिंग कई तरह की होती हैं।

रंगबिरंगी, एक रंग की, साधारण, चित्रकारी किये हुए इत्यादि। यह तो हो गई होर्डिंग की बात। लेकिन क्या आपको पता है कि यह सब होर्डिंग कहाँ बनती है? आपको जानकारी के लिए बता दें कि होर्डिंग बनाने का एक बिजनेस होता है। इस बिजनेस में सिर्फ तरह – तरह की होर्डिंग बनाने का काम होता है। आपको यह भी जानकारी दें कि होर्डिंग का बिजनेस बहुत मुनाफा वाला होता है। आइये इस आर्टिकल में होर्डिंग बिजनेस के बारें में विस्तार से समझते हैं।

होर्डिंग बिजनेस क्या है?

जब किसी बात को बहुत अधिक लोगों तक पहुंचानी हो लेकिन शांति के साथ तो वहां होर्डिंग का जन्म होता है। होर्डिंग पर प्रचार संबंधित बातें लिखी जाती है और होर्डिंग को आवश्यकता अनुसार रंगबिरंगा स्वरूप दिया जाता है। होर्डिंग बनाने के बदले में होर्डिंग बनाने वाले व्यक्ति पैसा मिलता है। यही है होर्डिंग बिजनेस।

इसे भी जानिए: सफल बिजनेसमैन कैसे बने? जानिए 5 टिप्स

आज के इस टेक्नोलॉजी वाले समय में भी होर्डिंग का अस्तिव बना हुआ है। बल्कि हमें यह कहना चाहिए कि पहले के मुकाबले होर्डिंग का बिजनेस अब और अधिक बढ़ गया है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यह कम पैसे में अधिक फायदा पहुंचाता है। मतलब आज के तारीख में विज्ञापन के सभी माध्यम बहुत महंगे हो चुके हैं। फिर भी होर्डिंग के जरिये विज्ञापन करवाना सस्ता है और लोगों को आकर्षित करने वाला भी।

ऑनलाइन विज्ञापन की बात करें तो यह माध्यम तो बहुत बढ़िया है लेकिन इसका दायरा बहुत सीमित है। जो व्यक्ति ऑनलाइन एक्टिव रहने वाला होगा सिर्फ उन्हें ही ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से साधा जा सकता है। हालांकि यह माध्यम भी अपेक्षाकृत महंगा ही है।

इसे भी जानिए: बिजनेस आइडिया को सफल बिजनेस में कैसे बदलें? जानिए

वहीं टेलीविजन वाले विज्ञापन की बात करें तो यह माध्यम बहुत ही अधिक महंगा है। साथ ही सिर्फ उन्हीं लोगों को साधा जा सकता, जो लोग रेगुलर तौर पर टेलीविजन देखने वाले होंगे। लेकिन, होर्डिंग का विज्ञापन हर वक्त दिखाया जा सकता है, हर किसी को दिख सकता है। सीके साथ ही यह बहुत किफायती भी है। इसीलिए दिन-प्रतिदिन होर्डिंग की मांग बढ़ती जा रही है और होर्डिंग का बिजनेस फलता-फूलता जा रहा है।

होर्डिंग का बिजनेस कैसे करें?

 अगर हम कहें कि होर्डिंग का बिजनेस बहुत आसान है तो यह अतिश्योक्ति होगी। अगर हम कहें किन होर्डिंग का बिजनेस बहुत कठिन है, तो यह इस बिजनेस के साथ अन्याय होगा। होर्डिंग का बिजनेस बहुत साधारण और थोड़ी-बहुत मेहनत में अच्छा मुनाफा वाला है। बस जरूरत है तो इस बिजनेस की बारीकियों को सीखने की।

होर्डिंग का बिजनेस करने के लिए सबसे जरूरी होता है। होर्डिंग बनाने की विधि को समझना और उसको आत्मसात करना। जिस व्यक्ति ने होर्डिंग बनाने की कला में महारत हासिल कर लिया, समझिये उसने इस बिजनेस पर फतेह हासिल कर लिया।

इसे भी जानिए: बिजनेस बढ़ाने के लिए कहाँ से मिलेगा पैसा? जानिए 5 तरीके

अब पहले की तरह होर्डिंग हाथों से नहीं बनाई जाती है। अब होर्डिंग बनती है कम्प्यूटर के माध्यम से और उसकी छपाई होती है मशीन से। इसलिए होर्डिंग के बिजनेस में महारत हासिल करने के लिए दो चीज बहुत जरूरी हैं। पहली चीज है कम्प्यूटर ऑपरेट करने की जानकारी होना और दूसरी जरूरी चीज है होर्डिंग प्रिंट करने वाली मशीनों को चलाने में निपुण होना।

कंप्यूटर पर डिजाइन बनाने की बेसिक जानकारी होना जरूरी है

चूंकि अब वह जमाना लद गया जब हाथों से पेपर पर डिजाइन बनाई जाती थी। अब कंप्यूटर के माध्यम से ही होर्डिग की डिजाइन बनाई जाती है। इसलिए होर्डिंग के बिजनेस में घुसने से पहले कम्प्यूटर चलाने की जानकारी हासिल कर लेना उचित होता है। इसके साथ ही किसी कंप्यूटर कोचिंग जैसी जगहों से फोटोशॉप, कोरल ड्रॉ और इनडिजाइन की भी जानकारी हासिल करना महत्वपूर्ण है।

इसे भी जानिए: सिर्फ अपने शहर में बिजनेस का प्रचार कैसे करें ?

हालांकि ऐसा नहीं है कि आपको अगर कम्प्यूटर चलाना और फोटोशॉप, कोरल ड्रॉ और इनडिजाइन बनाना न आता हो तो आप होर्डिंग का बिजनेस नहीं कर सकते हैं। बिल्कुल कर सकते हैं। लेकिन, आपको इन सभी कार्यों के लिए किसी कर्मचारी को नौकरी पर रखना होगा। कर्मचारी रखने का मतलब है कि परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, आपको उस कर्मचारी को सैलरी देना ही होगा।

प्रिंटिंग मशीन रखना है अनिवार्य

माना कि आपने क्लाइंट की डिजाइन कंप्यूटर स्क्रीन पर उकेर दिया। लेकिन अब उस डिजाइन को प्रिंट कैसे करेंगे? प्रिंट के लिए चाहिए बैनर प्रिंटिंग मशीन। अगर आप होर्डिंग का बिजनेस छोटे स्तर पर करना चाहते हैं आप एक सामान्य मशीन खरीद सकते हैं, जो 1 से 3 लाख रुपए के  बीच में आपको आसानी से मिल जाएगी। आज की डेट में जिस तरह से होर्डिंग्स का व्यापार बढ़ रहा है, उससे यह परोक्ष रुप से यह कहा जा सकता है कि आप एक से दो साल के अन्दर ही मुनाफा कमाने के साथ-साथ अपनी लागत भी वसूल लेंगे।

इसे भी जानिए: Cash Flow क्या होता है? जानिए बिजनेस में इसका महत्व

कच्चा माल मंगाइए

मान लीजिये, आपके कम्प्यूटर पर होडिंग की डिजाइन बना लिया, बैनर प्रिंट करने की मशीन भी आपके पास है लेकिन जिस चीज पर बैनर प्रिंट करना है, अगर वही नहीं है तो आप कैसे बैनर प्रिंट करेंगे। इसलिए कच्चा माल के तौर पर बैनर का पेपर मंगाना अनिवार्य होता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रिंटिंग बैनर किसी भी बड़े शहर में आपको बहुत आसानी से प्राप्त हो सकता है।

होर्डिंग का बिजनेस करने में लगभग कितनी लागत लगती है?

किसी भी बिजनेस की लागत इस बात पर निर्भर होती है कि उस बिजनेस को किस स्केल पर शुरु किया जा रहा है। मतलब बिजनेस कितना बड़ा है। एक सामान्य होर्डिंग का बिजनेस शुरु करने में लगने वाला खर्च कुछ इस प्रकार होता है।

2  अदद कम्प्यूटर चाहिए होता है। इसकी लागत 30*30= 60 हजार एक बैनर प्रिंटिंग मशीन की जरूरत होती है। मशीन की कीमत 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच होती है। एक बड़ा हाल किराए पर चाहिए होता है। इसका मासिक किराया 15 हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये होता है। बैनर पेपर चाहिए होता है। इसकी कीमत 50 हजार के आसपास होती है। इस तरह से देखें तो होर्डिंग का बिजनेस शुरु करने के लिए कम से कम 3 लाख रुपये की आवश्यकता होती है। यह रकम एक सामान्य बिजनेस के लिए लागू है। बिजनेस का स्केल जैसे – जैसे बढ़ता जायेगा, वैसे – वैसे लागत की रकम भी बढ़ती जाएगी।

इसे भी जानिए: बिजनेस बढ़ाने के लिए कहाँ से मिलेगा पैसा? जानिए 5 तरीके

होर्डिग का बिजनेस एक बार चल जाने के बाद और मुनाफा आने लगने के बाद आप जब चाहें तब इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। यानी बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। अगर बिजनेस का विस्तार करने के लिए उपयुक्त धन उपलब्ध न भी हो तो बिजनेस लोन की सहायता प्राप्त की जा सकती है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी ‘ZipLoan’ की तरफ से बिजनेस बढ़ाने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। ZipLoan से मिलने वाला बिजनेस 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।

अभी बिजनेस लोन पाए