वर्तमान में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां पर महिलाएं प्रमुखता से नहीं खड़ी हैं। महिलाएं सेना से लेकर कॉर्पोरेट तक में लीडरशीप पोजीशन पर कार्य कर रही हैं। जो महिला घर पर रहती हैं, वह भी सोचती हैं कि कोई ऐसा व्यवसाय किया जाय जिससे घर बैठे इनकम जेनरेट हो सके। तो आइये आपको इस आर्टिकल में 10 ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देते हैं, जिन्हें घर बैठे किया जा सकता है और इन बिजनेस में इनकम भी बेहतर होती है।

कम पैसे में होने वाले गृहिणियों के लिए 10 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज 2022

थोक वस्त्र उद्योग

अन्य छोटे पैमाने की कंपनी के विचारों में, यह काफी लाभदायक हो सकता है। थोक परिधान उद्योग में, आप विभिन्न निर्माताओं और ब्रांडों से थोक में कपड़े मंगवाते हैं। फिर इन्हें फैलाया जाता है और कपड़ों के खुदरा विक्रेताओं को बेचा जाता है।

आप अपने ख़ाली समय में कपड़ों का थोक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जहाँ आपको उत्पादन केंद्रों से कपड़े मंगवाने होंगे और उन्हें छोटे शहरों में दुकानों में वितरित करना होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप टेक्सटाइल लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग

क्या आपमें लिखने का हुनर ​​है? यदि आप नहीं भी करते हैं, तो भी आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और इससे उचित जीवन यापन कर सकते हैं। यह बेहतरीन घर-आधारित व्यापार अवसर है।

आपको बस कुछ मौलिक लेखन क्षमताओं और लिखने के लिए एक संबंधित विषय की आवश्यकता है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनमें एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग और सशुल्क विज्ञापन शामिल हैं।

सबसे अच्छा पहलू यह है कि आरंभ करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। आप बहुत कम निवेश के साथ एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और Affiliate Marketing से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनिंग

आजकल, लोग अपने उत्तम स्वाद को अपने घरों के माध्यम से व्यक्त करना पसंद करते हैं, इसलिए एक अच्छी तरह से सजाया गया घर आवश्यक है। सच तो यह है कि इंटीरियर डिजाइनरों की जरूरत सिर्फ घरों में ही नहीं, बल्कि बिजनेस, दुकानों, रेस्टोरेंट और अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी होती है।

See also  किसान विकास पत्र 2019: क्या है और इसका रजिस्ट्रेशन कैसे करते है?

सौभाग्य से, चूंकि महिलाएं अपने घरों की साज-सज्जा और आंतरिक सज्जा के लिए जिम्मेदार होती हैं, इसलिए उन्हें इंटीरियर डिजाइन की बुनियादी समझ होती है। और, अगर आपको ग्लोम स्पेस को बदलने का शौक है, तो आप विशिष्ट विचारों के साथ आ सकते हैं जो किसी भी घर की सजावट में एक चिंगारी जोड़ देंगे।

इंटीरियर डिज़ाइन में शुरुआत करने के लिए, आप या तो कुछ महीनों के कोर्स में भाग ले सकते हैं या इंटर्न के रूप में काम कर सकते हैं और फिर घर-आधारित व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं।

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

मोमबत्तियां किसी भी स्थान के सौंदर्यशास्त्र में इजाफा करती हैं और स्व-देखभाल, हॉट टब बाथ, डेट नाइट्स आदि के दौरान मूड बना या बिगाड़ सकती हैं। और अगर आप मोमबत्तियां बनाना जानते हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।

यहां तक ​​​​कि अगर आप नहीं जानते कि मोमबत्तियां कैसे बनाई जाती हैं, तो आपको सिखाने के लिए कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

शुरू करने के लिए, अपने स्थानीय समाचार पत्र के वर्गीकृत अनुभाग में अपने क्षेत्र में मोमबत्ती निर्माण फ्रैंचाइज़ी प्रदाताओं की तलाश करें। यदि आप उनसे संपर्क करते हैं, तो वे आपको सभी कच्चे माल के साथ-साथ आपकी इच्छित मशीन की आपूर्ति करने में सक्षम हो सकते हैं।

उसके बाद, आप या तो अंतिम उत्पाद को स्वयं बेच सकते हैं या मोमबत्तियों को फ्रैंचाइज़ी आपूर्तिकर्ताओं को वापस बेच सकते हैं। यह घर पर रहने वाली माताओं के लिए एक लोकप्रिय लघु व्यवसाय अवधारणा है।

ब्यूटी सैलून

आजकल, महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों ने भी स्व-देखभाल के महत्व को समझा है और समय-समय पर खुद का इलाज करने के लिए ब्यूटी सैलून की ओर रुख किया है, इसलिए ब्यूटी सैलून को भारत में महिलाओं के लिए सबसे लाभदायक बिजनेस आइडिया माना जा सकता है।

ब्यूटीशियन बनने के लिए आपको सबसे पहले छह महीने का ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा करना होगा। ऐसे कई संस्थान हैं जो इस तरह के सेमिनार प्रदान करते हैं, और वे किसी भी शहर में पाए जा सकते हैं।

एक बार जब आप प्रशिक्षण पूरा कर लेते हैं, तो आप या तो किसी भी प्रतिष्ठित पार्लर में इंटर्न के रूप में शुरुआत कर सकते हैं या अपना खुद का पार्लर स्थापित कर सकते हैं, जिसमें कुछ निवेश की आवश्यकता होगी।

See also  आईटीआर फाइल करते वक्त इन आमदनी न छुपाये

फ्रीलांसिंग कंटेंट राइटिंग

गृहणियों के लिए एक और उत्कृष्ट बिजनेस आइडिया कॉपी राइटिंग सेवाओं की पेशकश शुरू करना है। कॉपीराइटर वह होता है जो वेबसाइटों और इंटरनेट कंपनियों पर व्यावसायिक उपयोग के लिए सामग्री बनाता है।

इसलिए, यदि आप सम्मोहक सामग्री का उत्पादन करना जानते हैं और बुनियादी तकनीकी क्षमताएं रखते हैं, तो यह आपके लिए काम है। इसके लिए आपको किसी सर्टिफिकेशन की भी जरूरत नहीं है।

इसे भी जानिए- बिजनेस सफल बनाने के लिए टॉप 10 उपाय जानिए

कॉपीराइटर के रूप में काम करने के कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं, जब भी आप चाहें, काम करने की क्षमता, प्रबंधकों की कमी, और, सबसे महत्वपूर्ण बात, यह तथ्य कि आपको 9 से 5 की नौकरी के लिए प्रतिबद्ध नहीं होना है।

शुरू करने के लिए, आप या तो फ्रीलांसर, अपवर्क, या Fiverr जैसे ऑनलाइन बाजारों में शामिल हो सकते हैं और कुछ कार्य अर्जित कर सकते हैं, या आप फेसबुक समूहों में शामिल हो सकते हैं जहां लोग लगातार फ्रीलांसिंग के अवसर साझा करते हैं।

फूड बिजनेस

गृहणियों के लिए एक अच्छी व्यावसायिक अवधारणा (सबसे बड़ा व्यवसाय जिसे आप घर से शुरू कर सकते हैं) वह है जो महिला के शौक को पूरा कर सकता है और उन्हें जीवन में बदल सकता है।

पाक कला कक्षा शुरू करने के लिए दो क्षमताओं की आवश्यकता होगी: खाना बनाना और निर्देश देना। यदि आपके पास दोनों हैं, तो आप कुछ शानदार अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम होंगे। आप अपने पड़ोसियों को प्रशिक्षण देकर शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपनी कंपनी का विस्तार कर सकते हैं।

ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन

एक सुशिक्षित गृहिणी दूसरों को पढ़ाकर कहीं से भी और कभी भी पैसा कमा सकती है। और, Udacity और Udemy जैसी ऑनलाइन ट्यूटरिंग सेवाओं के उदय के साथ, अपना खुद का ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाना कभी आसान नहीं रहा।

वैकल्पिक रूप से, आप ऑफ़लाइन कोचिंग पाठ शुरू कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको काफी समय, पैसा और प्रयास करने की आवश्यकता होगी।

See also  इस दीवाली चमकेगा भारतीय लाइट बाजार, BIS ने चाइनीज लाइट पर चलाया डंडा

खिलौने बनाने का बिजनेस

नरम खिलौने सबसे लोकप्रिय उपहार उत्पादों में से एक हैं, इस प्रकार बाजार में हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले नरम खिलौनों की आवश्यकता होती है। सॉफ्ट टॉय व्यवसाय स्थापित करना भी अविश्वसनीय रूप से सरल है।

महिलाओं के लिए लोन

इस तरह के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है, केवल आवश्यक योग्यताएं। एक बार जब आप सॉफ्ट टॉय बनाना सीख जाते हैं, तो आप अपनी घर-आधारित कंपनी शुरू करने के लिए आस-पास के विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाकर इनकम जेनरेट

एक सफल और उच्च-गुणवत्ता वाला YouTube चैनल गृहणियों के लिए एक छोटे व्यवसाय के विचार को एक बड़े, उच्च-भुगतान वाले अवसर में बदल सकता है। कई गृहणियों ने YouTube पर कुकिंग, गार्डनिंग, होममेड क्राफ्ट्स, फैशन, DIY, वर्कआउट, ब्यूटी टिप्स आदि पर वीडियो पोस्ट करके काफी पैसा कमाया है।

जैसे-जैसे यूट्यूब पर व्यूज की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे यूट्यूब वीडियो से होने वाली कमाई भी बढ़ती जाती है। Affiliate Marketing और सशुल्क सहयोग का उपयोग करके YouTube से अपनी कमाई बढ़ाएं। घर से पैसा कमाना शुरू करने के लिए यह एक रचनात्मक और सुखद तरीका है।

इसे भी जानिए- महिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं

सरकार की एमएसएमई पंजीकरण और क्रेडिट सुविधाओं की नीतियों के साथ, अपना स्टार्टअप स्थापित करना काफी आसान हो सकता है। एमएसएमई लोन वित्तीय संस्थानों द्वारा व्यवसाय लोन, सावधि लोन, या कार्यशील पूंजी लोन के रूप में लोगों, एमएसएमई, स्टार्टअप और कई अन्य व्यावसायिक संगठनों द्वारा प्रदान की जाने वाली क्रेडिट सुविधाएं हैं।

एमएसएमई लोन आमतौर पर कंपनी के विकास, एक नई फर्म शुरू करने, कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने, नकदी प्रवाह को नियंत्रित करने या बढ़ाने, उपकरण/मशीनरी खरीदने, किराए का भुगतान करने और अन्य समान गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाता है। कई ऑनलाइन आय संभावनाओं और गृहणियों के लिए बिजनेस आइडियाज के साथ, इंटरनेट निश्चित रूप से सदी के बेहतरीन उपहारों में से एक है। ZipLoan की अनुकूलित मार्गदर्शिका में गृहणियों के लिए चुनी गई इंटरनेट नौकरियों और वित्तीय स्वतंत्रता को पुनः प्राप्त करने के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल हैं।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number