रिसर्च एजेंसी Smergers के अनुसार, भारतीय फिटनेस व्यवसाय का मूल्य 4,500 करोड़ है और यह हर साल 16-18 प्रतिशत की गति से बढ़ रहा है। फिटनेस की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, यह ध्यान देने बात है कि एक व्यावसायिक जिम खोलना, यहां तक कि बिजनेस लोन ऑनलाइन या एमएसएमई लोन ऑनलाइन के साथ, उद्यमशीलता की भावना वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ग्रोथ की बहुत अधिक संभावना है। क्योंकि अपने देश में जिम लंबे समय से लोकप्रिय हैं।

जिम बिजनेस शुरु करना

इस ब्लॉग में आपको जानकारी देते हैं कि भारत में जिम व्यवसाय शुरू करने और जिम स्टार्टअप पर विचार करने वाले व्यक्ति के लिए क्या – क्या आवश्यक चीजें हो सकती हैं। जिसमें ऑनलाइन बिजनेस लोन प्राप्त करने की जानकारी भी शामिल है।

जिम शुरु करने के लिए स्थान चुनना

आपके जिम के स्थान में आपके व्यवसाय को बनाने या बिगाड़ने की क्षमता है। आवासीय पड़ोस, गेटेड समुदायों या अपार्टमेंट परिसरों में अपना जिम स्थापित करना बहुत अच्छा है।

MSME लोन के लिए अप्लाई करें

यदि आवासीय पड़ोस के पास कोई जगह उपलब्ध नहीं है, तो सस्ती दर के लिए अगले निकटतम संभावित स्थान में एक बड़ी जगह चुनें। सुबह और शाम के समय रिहायशी इलाकों में जिम खचाखच भरे रहते हैं।

यदि लोग कम भीड़-भाड़ वाले और अधिक आरामदायक वातावरण में व्यायाम करने का मतलब है तो लोग थोड़ा आगे चलने को तैयार हैं।

बिजनेस मॉडल चुनना

उद्योग अनुसंधान के अनुसार, भारत में एक जिम के संचालन की लागत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक हो सकती है। नतीजतन, कोई भी प्रमुख कंपनी निवेशक बिना ठोस व्यावसायिक रणनीति के दिल्ली या किसी भी बड़े शहर में पैसा देने या बिजनेस लोन प्रदान करने के लिए सहमत नहीं होगा।

See also  जानिए समय पर बिजनेस लोन चुकाने के बेहतर तरीके

आपके द्वारा चुनी गई व्यावसायिक रणनीति का इस बात पर प्रभाव पड़ेगा कि आपका जिम उस क्षेत्र में कितना सफलतापूर्वक प्रदर्शन करता है जहां वह स्थित है। आप जो स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, उसके आधार पर आपके व्यवसाय मॉडल भिन्न हो सकते हैं:

सदस्यता मॉडल: लंबे समय से, यह जिम के लिए मानक व्यवसाय मॉडल रहा है। ग्राहक मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं, जो आपको स्थिर राजस्व प्रदान करता है।

पे-एज़-यू-गो मॉडल: यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और अपने जिम में नए सदस्यों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। यदि पैकेज की कीमत दस यात्राओं के लिए 1000 रुपये है, तो ग्राहक कभी भी जिम जा सकते हैं।

गतिशील मूल्य निर्धारण मॉडल: ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं और उद्देश्यों के आधार पर विभिन्न पैकेजों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। यदि आप अपने जिम को प्रमुख शहरों में उच्च अंत पड़ोस के पास पाते हैं, तो यह एक अधिक सफल व्यावसायिक रणनीति होगी।

एकीकृत रणनीति: यह मॉडल सदस्यता को पे-एज़-यू-गो के साथ जोड़कर जिम और उपभोक्ताओं दोनों की मदद करता है। नियमित सदस्य सदस्यता मॉडल का लाभ उठा सकते हैं, जबकि अनियमित सदस्य विकल्प चुन सकते हैं।

आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करना

फिटनेस केंद्रों को एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या सीमित देयता भागीदारी के रूप में आयोजित किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रमोटरों के पास हस्तांतरणीयता और सीमित देयता संरक्षण है।

व्यवसाय पंजीकरण पूरा करने के बाद, एक व्यक्ति को कर पंजीकरण, भवन परमिट, कर प्रक्रिया और पहले निवेश से संबंधित लाइसेंस प्राप्त करना होगा। एक फिटनेस सेंटर की सेवाएं सेवा कर के अधीन होंगी।

जिम की मशीन लेने के लिए इस विडियो को देखें

नतीजतन, जब भी फिटनेस सेंटर की वार्षिक बिक्री 9 लाख रुपये से अधिक हो, तो उसे सेवा कर के लिए पंजीकरण करना होगा।

सेवा कर पंजीकरण के अलावा, फिटनेस सेंटर को सरकारी सब्सिडी और कार्यक्रमों के लिए पात्र होने के लिए एसएसआई पंजीकरण की भी आवश्यकता होती है।

See also  प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना: मिलेगा सभी को लोन

भारत में फिटनेस सेंटर चलाने के लिए भी स्थानीय पुलिस विभाग से अनुमति लेना आवश्यक है। राज्य में फिटनेस सेंटर चलाने के लिए सबसे पहले आपको पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारी से अनुमति लेनी होगी।

फिटनेस ट्रेनर्स को हायर करना

साइट पर प्रशिक्षकों की उपलब्धता फिटनेस सेंटर की क्षमता को निर्धारित करती है। फिटनेस ट्रेनर ग्राहकों को उपयुक्त प्रशिक्षण नियमों के साथ सहायता कर सकते हैं और व्यक्तिगत सुझाव प्रदान कर सकते हैं।

इन सेवाओं के परिणामस्वरूप, वे लंबे समय तक अपनी सदस्यता बनाए रखने में सक्षम होंगे। एक लाइसेंस प्राप्त ट्रेनर न केवल आपके जिम को वैधता प्रदान करेगा बल्कि गुणवत्ता और मौखिक विपणन में भी सुधार करेगा।

फिटनेस ट्रेनर चुनने से पहले आपको सभी क्रेडेंशियल्स की जांच करनी चाहिए:

  • GFFI (गोल्ड्स जिम फिटनेस इंस्टीट्यूट)
  • बीएफवाई खेल और फ़िटनेस
  • सीबीटी (प्रमाणित शरीर सौष्ठव और जिम / पर्सनल ट्रेनर)
  • आईएएफटी (भारतीय फिटनेस प्रशिक्षण अकादमी)

उपकरण और अंदरूनी सजावट का ध्यान देना

आपकी प्राथमिकताओं की सूची में उचित व्यायाम उपकरण स्थापित करना उच्च होना चाहिए। आपको सदस्यों की सुरक्षा, साथ ही नई तकनीक और उचित रखरखाव पर विचार करना चाहिए।

किसी भी मानक उपकरण को स्थापित करने की लागत 3,00,000 रुपये से लेकर 40,00,000 लाख रुपये हो सकती है। आंतरिक सज्जा अच्छी तरह से डिजाइन की जानी चाहिए, जिसमें बहुत सारी चमकदार रोशनी, अच्छी पेंटिंग और उत्साहजनक पोस्टर हों।

इस मामले में कि उपकरण टुट जाता है, हॉल को दर्पणों के साथ पंक्तिबद्ध किया जाना चाहिए और नीचे सुरक्षात्मक बंपर होना चाहिए।

सदस्यों के लिए प्रोत्साहन

जिम ग्राहकों को लंबी अवधि तक रखने के लिए मानक जिम सदस्यता पैकेज अब पर्याप्त नहीं हैं। आप सदस्यों को वजन घटाने के कार्यक्रम, फिजियोथेरेपी, ज़ुम्बा, एरोबिक्स, या विशेष प्रशिक्षण जैसे अतिरिक्त लाभ और गतिविधियाँ भी प्रदान कर सकते हैं।

जिम बिजनेस प्रमोशन

लोग हमेशा कुछ नया, मूल, दिलचस्प और उचित मूल्य के फिटनेस पैकेज की तलाश में रहते हैं। आप फिटनेस गतिविधियों, डेमो कोर्स, आकर्षक छूट, और व्यक्तिगत उपहार (वस्तुओं, बैग, आदि) सहित विभिन्न अभियान शुरू करके अपने व्यवसाय का विज्ञापन कर सकते हैं।

See also  केंद्र सरकार की पेंशन योजना में दिलचस्पी क्यों नहीं ले रहे ट्रेडर्स?

जिम के लिए फ्रेंचाइजी

एक फ्रैंचाइज़ी की तलाश करें यदि आप इसके बारे में उत्साहित हैं लेकिन खरोंच से शुरू होने की संभावना से डरते हैं। कानूनी अनुमतियों से लेकर उपयुक्त साइटों तक, एक प्रतिष्ठित ब्रांड स्वामी द्वारा उपरोक्त अधिकांश उपायों का ध्यान रखा जाएगा।

इसे ऑनलाइन बिजनेस लोन लेकर आसानी से किया जा सकता है। यहाँ इसके बारे में और अधिक जानें। जिम फ्रैंचाइज़ी खरीदने से आपको इस क्षेत्र के बारे में बहुत कुछ सीखने में मदद मिल सकती है। इस जानकारी के साथ, आप अपना जिम खोल सकते हैं और समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

रखरखाव कर्मी नियुक्त करना

आपको किसी भी जिम के लिए रिसेप्शनिस्ट, सफाई कर्मचारी, बिक्री प्रतिनिधि, हाउसकीपिंग स्टाफ, विशेष प्रशिक्षक, फिजियोथेरेपिस्ट और सर्विस तकनीशियन की आवश्यकता होगी। हर महीने कर्मियों और जिम उपकरण के रखरखाव की लागत लगभग 40,000 से 80,000 रुपये तक हो सकती है।

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार योजना बनाएं। यदि आप सैकड़ों सदस्यों के साथ एक बड़ा जिम खोलना चाहते हैं, तो आपको निस्संदेह जिम प्रशासन सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। व्यक्तिगत सदस्यों, उनकी दिनचर्या, प्रगति, विशेष जरूरतों, टिप्पणियों और नियमितता को ऐप का उपयोग करके ट्रैक किया जा सकता है।

निष्कर्ष

एक सफल जिम स्थान, उपकरण, साज-सज्जा, स्थान, प्रशिक्षकों और दीर्घकालिक व्यावसायिक अवधारणा में प्रारंभिक निवेश पर निर्भर करता है। यह क्षेत्र में पूर्व ज्ञान रखने वाले या मताधिकार प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए एक व्यवहार्य व्यावसायिक अवसर है।

यह जानकारी आपको एक अच्छा विचार देने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए कि क्या उम्मीद की जाए। यदि वित्त एक समस्या है, तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से बिना परेशानी आपको बिजनेस का विस्तार करने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बहुत आसानी से मिल सकता है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number