GST (Goods & Services Tax) को लागू 1 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। मगर अभी तक इसके फायदे और नुकसान को लेकर बहस जारी है। GST लागू होने से पहले ही सरकार ने व्यापारियो को इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने का आदेश जारी किया था। जिसके लिए सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा भी दी थी। 20 लाख तक के कारोबार वाले कारोबारियों को GST रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन जिन कारोबारियों का बिजनेस 20 लाख रुपये से अधिक है, उन सभी कारोबारियों को GST रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

GST रजिसेट्रेशन कैसे करें कैंसिल

करीब 20 लाख माइग्रेटेड कारोबारी ऐसे हैं, जिन्‍होंने अपनी इनवॉयस इशू नहीं की है, ऐसे कारोबारी अगर चाहें तो अपना रजिस्‍ट्रेशन पोर्टल पर कैंसिल कर सकते हैं। GST में शामिल कारोबारी अगर अपना रजिस्ट्रेशन कैंसिल कराना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं। GST रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने के लिए GSTN पोर्टल पर नया विकल्प दिया गया है। जिसका इस्तेमाल कर के कारोबारी आसानी से अपना GST रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर सकते हैं।

1 करोड़ से भी ज्यादा हैं रजिस्टर्ड कारोबारी-

GST में अभी एक करोड़ से भी ज्यादा करदाताओं ने रजिस्ट्रेशन किया है। इनमें से 72 लाख वे करदाता हैं, जो पहले के एक्साइज, सर्विस टैक्स और वैट से इस नई व्यवस्था में शामिल हुए हैं। इनके अलावा 28 लाख ऐसे कारोबारी हैं, जिन्होंने नया रजिस्ट्रेशन किया है।

कौन कर सकता है GST रजिस्‍ट्रेशन कैंसिल?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर व्यक्ति GST कैंसिल नहीं कर सकता है। हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन GST रजिट्रेशन कैंसिल कर सकते हैं-

  • रजिस्‍टर्ड करने वाला व्‍यक्ति खुद
  • एक GST ऑफिसर
  • रजिस्टर्ड व्यक्ति का कानूनी उत्तराधिकारी

आपको बता दें कि स्वैच्छिक रजिस्ट्रेशन केवल GST रजिस्ट्रेशन की तारीख से एक साल या उससे अधिक के बाद ही कैंसिल किया जा सकता है। किसी व्यक्ति की मृत्यु के मामले में उसका कानूनी उत्तराधिकारी आवेदन के माध्यम से कैंसिल करने का अनुरोध कर सकता है।

यहां मिलेगा ये ऑप्शन-

GSTN पोर्टल पर आपको ये ऑप्शन प्रोफाइल के नीचे मिलेगा। इसे ‘यूटिलिटी REG 29’ प्रोफाइल सेक्शन के ठीक नीचे बनाया गया है।

Source:- Good Returns