कारोबार चलाने के लिए कारोबारियों को आर्थिक सहायता की जरूरत पड़ती रहती है। कारोबारी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए business loan की सहायता लेने के लिए सोचते है। जो व्यापारी पहले बिजनेस के लिए लोन नहीं लिया होते है तो उन्हें यह प्रक्रिया काफी उबाऊ और थकाऊ लगती है।

वास्तव में ऐसा होता भी है। लेकिन यह भी सत्य है कि यह उन्हीं कारोबारियों के साथ होता है जिनको एसएमई लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होता। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं होगा क्योंकि हम आपको इस ब्लॉग में बताने जा रहे हैं कि पहली बार जब भी एसएमई लोन के लिए अप्लाई करें तो किन- किन प्रक्रिया का पालन करना चाहिए और क्या तरीका अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं।

बिजनेस के लिए उपलब्ध बिजनेस लोन

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग यानी एमएसएमई के लिए कई प्रकार के business loan उपलब्ध है। बिजनेस की जरूरत के मुताबिक एसएमई लोन उपलब्ध है। इसे इस तरह भी कह सकते हैं कि आपके सामने business loan की कई सारी वेरायटी है उनमें से आपको अपने लिए बेहतरीन एसएमई लोन का चुनाव करना होता है। वर्किंग कैपिटल लोन इक्विपमेंट लोन, मशीनरी लोन इत्यादि business loan के प्रकार हैं जिनमें से कारोबारी अपने व्यवसाय की जरूरत के मुताबिक लोन का चुनाव कर सकते हैं।

जब कारोबारी पहली बार business loan का लाभ उठाना चाहता है तो उसे लोन पाने के लिए जरूरी प्रक्रिया और कागज़ी दस्तावेज़ों की जानकारी नहीं होती, सिबिल स्कोर की जानकारी नही होती। इन सब कारणों से कारोबारियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो उन्हें लगता है कि यह प्रक्रिया बहुत उबाऊ और थकाऊ हैं।

जब प्रक्रिया थकाऊ और उबाऊ लगने लगती है तो बहुत से कारोबारी एसएमई लोन लेने से पीछे हट जाते हैं और अपने कारोबार विस्तार करने का सपना छोड़ देते हैं। कारोबारियों को ऐसा नहीं करना चाहिए। बल्कि सही तरीके का पता करना चाहिए और जरूरी कागज़ी दस्तावेजों को इक्कठा करना चाहिए जिससे कारोबार के लिए लोन बिना किसी देरी और बिना परेशानी मिल सके।

बिजनेस लोन पाने के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए? जानिए

बिजनेस लोन पाने के लिए इन 3 स्टेप्स का करें पालन

कारोबारियों को किसी भी प्रक्रिया से परेशान नहीं होना चाहिए बल्कि उचित माध्यम सर्च करना चाहिए। आइए समझते हैं कि बिजनेस के लिए लोन पाने के लिए किन जरूरी 3 टिप्स का पालन करना चाहिए:

क्रेडिट स्कोर का होता है बिजनेस लोन पाने में योगदान

बिजनेस के लिए लोन प्रदान करने वाले सरकारी बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी (एनबीएफसी) बिजनेस के लिए लोन देने के लिए क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर की मांग करते हैं। क्रेडिट स्कोर वह स्कोर होता है जो कारोबारी के द्वारा पहले से लोन के वापस करने के लिए अपनाएं गए तरीकों के मुताबिक तैयार किया जाता है।

अगर कारोबारी लोन समय से वापस किये रहते हैं तो क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर होता है और लोन समय से वापस नहीं हुआ रहता है तो क्रेडिट सर 700 से कम हो जाता है। इस स्थिति में बिजनेस के लिए लोन मिलने में जरा कठिनाई का समाना करना होता है।

इस तरह देखा जाए तो जो भी कारोबारी बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं उनको अपना क्रेडिट स्कोर ठीक रखना चाहिए। यह तभी ठीक हो सकता है जब पिछला लोन समय से चुका दिया जाए।

बिजनेस लोन पाने के लिए फ़ॉलो करिए ये 3 आसान स्टेप्स

बिजनेस लोन की रकम का भी पड़ता है प्रभाव

कई बार ऐसा भी होता है की कारोबारी की जरूरत होती है 3 लाख की और व्यापारी 7 या 8 लाख के business loan के लिए अप्लाई कर देते हैं। जब बैंक या एनबीएफसी के अधिकारी लोन की रकम खर्च करने के लिए प्लान मांगते हैं तो फिर दिक्कत होती है।

जब भी लोन के लिए जब कारोबारी लोन के लिए अप्लाई तो इस बात का ध्यान रखे की लोन की रकम जरूरत के मुताबिक ही हो। जरूरत से अधिक रकम के लिए अप्लाई करने पर पहली बात तो यह कि लोन देने वाली कंपनी या बैंक प्रश्नचिंह लगा देते हैं और लोन पास करने में आनाकानी करते है। दूसरी बात यह कि जरूरत से अधिक लोन लेने पर उसको वापस करने में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जरूरी कागज़ी दस्तावेज़ों के साथ ऑनलाइन अप्लाई करें

सिर्फ business loan के बारे में सोचने और किसी से बात करने से ही लोन नहीं मिल जाता है। business loan पाने के लिए आपको जरूरी कागजातों के साथ ऑनलाइन अप्लाई भी करना होता है।

हर बैंक और एनबीएफसी कंपनियों की अपनी प्रक्रिया होती है जिसके आधार पर लोन दिया जाता है। लोन के लिए कुछ जरूरी कागज़ी दस्तावेज चाहिए होता है। ये दस्तावेज कुछ इस तरह के होते हैं: बिजनेस रजिस्ट्रेशन का पेपर, कारोबार में पिछले 2 वर्षों के दौरान हुए लेनदेन का विवरण, आईटीआर फाइल करने का प्रमाण पत्र और बिजनेस की जगह का एड्रेस प्रूफ।

जब सभी जरूरी कागजातों को इक्कठा कर लें तो अप्लाई करने के लिए संबंधित बैंक या एनबीएफसी की वेबसाइट ओपन करें और business loan के लिए एप्लीकेशन में मांगी गई सभी सूचनाएं भरने के बाद कागजातों की पीडीऍफ़ फाइल अटैच करके फॉर्म सबमिट कर दें।

अगर कोई कारोबारी business loan के लिए पहली बार अप्लाई कर रहें हो तो आप यहां बताएं गए सभी प्रक्रियाओं का पालन करके बिना अधिक परेशान हुए business loan प्राप्त कर सकते है और अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं।

ZipLoan से मिलता है 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में

अगर आपका पहले से ही कोई बिजनेस चल रहा हो तो भी आप दिवाली के अवसर इन बिजनेस में से कोई एक शुरु कर सकते हैं। अगर पैसों की कमी आपके बिजनेस विस्तार के सपने में बाधक बने तो आप ZipLoan से business loan ले सकते है। ‘ZipLoan’ फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। मेडिकल कारोबार बढ़ाने के लिए 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते बहुत कम हैं 

  • बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना हो।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर कम से कम 5 लाख से अधिक का होना चाहिए।
  • पिछले साल भरी गई ITR डेढ़ लाख रुपये की हो या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के कई फायदे है

  • बिजनेस लोन की रकम अप्लाई करने के सिर्फ 3 दिन के भीतर मिल जाती है। (यह सुविधा जरुरी कागजी दस्तावेजों को उपलब्ध रहने पर मिलती है)
  • लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
  • business loanकी रकम 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री है।
  • लोन की रकम 12 से लेकर 24 महीने के बीच वापस कर सकते है।

आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्विटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।