बिजनेस विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन आवश्यक जरूरत होती है। लोन कई प्रकार के होते है।  फ्लेक्सी लोन लोन बिजनेस लोन का ही एक प्रकार है। सभी कारोबारियों की चाहत होती है की उनका बिजनेस दिन – प्रतिदिन प्रगति करें, मुनाफा बढ़े। अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए कारोबारी हर तरह के उपाय करते है। कारोबार का विस्तार करना यानी अपना बिजनेस बढ़ाना भी मुनाफा कमाने के तरीके में से एक होता है। कारोबारी जब बिजनेस विस्तार करते है तब उन्हें एकमुश्त अधिक पैसों की आवश्यकता पड़ती है। एका – एक हुई अधिक पैसों की जरूरत कई कारोबारियों को परेशानी की स्थिति में डाल देती है। कारोबारी इस परेशानी से निपटने के लिए बिजनेस लोन का सहारा लेते है। मार्केट में कई तरह के बिजनेस लोन उपलब्ध है। सभी लोनों की अपनी – अपनी खूबियां होती है। इस ब्लॉग में जानेंगे कि फ्लेक्सी लोन क्या होता है और क्या है इसके फायदे।

बिजनेस लोन की अधिक ब्याज दरों से बचने के उपाय

फ्लेक्सी लोन होता क्या है?

फ्लेक्सी लोन, जैसा की नाम से ही स्पस्ट है, इस लोन के नियम और तरीका काफी लचीले होते है। यह लोन कारोबारियों के लिए बहुत सुविधाजनक होता है। इस लोन का मूल फायदा यह है कि इसे चुकाने में कोई मजबूत शर्ते नही होती, इसे लोन लेने वाला व्यक्ति अपनी जरूरत के अनुसार चुका सकता है। उदाहारण के रूप में: अगर कोई व्यक्ति 5 लाख का लोन, 2 साल में चुकाने के लिए लेता है, लेकिन इस बीच उसे 5वें महीने में ही अधिक मुनाफा हो जाता है, तो अब वह व्यक्ति लोन को पांचवें महीने में ही चुका सकता है। ई समय से पहले लोन वापस करने पर उसे किसी तरह का अतिरिक्त पैसा नही देना पड़ेगा।

turant business loan

फ्लेक्सी लोन किन – किन कार्यों के लिए लिया जा सकता है

  • कार्यशील पूंजी बढ़ाने के लिए
  • ऑफिस के कार्यों के लिए
  • कोई नई मशीन खरीदने के लिए
  • नई तकनीक लगाने के लिए
  • बिजनेस में सामान बढ़ाने के लिए
  • कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए
  • नई जगह पर अपने बिजनेस की ब्रांच खोलने के लिए

यहां बताए गए कार्यों के अलावा भी कारोबारी इसे अपनी जरूरत के मुताबिक उपयोग कर सकते है।

बाकि लोनों से कैसे अलग है

लघु एवं स्माल बिजनेस के लिए मार्केट में बिजनेस लोन के बहुत सारे ऑप्शन्स मैजूद हैं लेकिन कही न कही मैजूद लोनों से बेहतर है फ्लेक्सी लोन। अगर दुसरे बिजनेस लोनों से बेहतरी की बात करें तो सबसे अच्छी बात तो यही है की इस लोन को वापसी के लिए बहुत कठोर शर्ते नही होती, बल्कि लोन लेने वाले व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार इसे चुका सकता है। कई ऐसी कंपनियां है जो लोन को तय किये गए समय से पहले चुकाने पर कोई चार्ज नही लेती, मलतब आपने अपने बिजनेस की जरूरत के लिए लोन लिया और जल्द ही आपका मुनाफा हो तो आप अपने लोन को तय समय से पहले भी चुका देते है तो आपको कुछ भी एक्स्ट्रा चार्ज नही देना पड़ेगा।

कहा से ले सकते है फ्लेक्सी लोन

बिजनेस विस्तार के लिए इस तरह का लोन आपको कई संस्थाओं जैसे बैंक, NBFC कंपनियों से लोन के सकते है । अगर आप बैंक से लोन लेने जाते है तो, बैंक की प्रक्रिया पूरी होने में कुछ समय लग सकता है, बैंक द्वारा मांगे गए कागजों को भी प्रस्तुत करना पड़ेगा, अगर एक भी कागज का कम पड़ा तो लोन मिलना जरा मुश्किल हो सकता है।

लोन देने में NBFC कंपनियां बेहतर साबित हो रही है।  NBFC कंपनियों के द्वारा कम कागजों पर इस प्रकार के लोन मिल जाता है। NBFC से लोन मिलने में लगने वाले समय की बात करें तो यह 3 दिन से लेकर 10 दिन या जरूरी कागज न रहने पर कुछ अधिक समय भी लग सकता है. अगर सभी जरूरी शर्ते पूरी हो तो 3 से 10 दिन के बीच लोन की रकम आपके खाते में आ सकती है।

NBFC से लोन पाने के लिए योग्यता क्या होती है

सभी बैंकों तथा NBFC कंपनियों की अपनी अलग – अलग शर्ते और लोन प्रदान करने की योग्यता होती है। लेकिन कुछ शर्ते ऐसी होती है जो सभी लोन देने वाली संस्थाएं मांगती ही है, तो इन शर्तो के बारे में पहले से जानकरी रखना जरूरी हो जाता है।

  • पिछले 12 महीनों की ITR
  • पिछले 1 साल का टर्नओवर कम से कम 10 लाख तक का होना ही चाहिए
  • बैंक विवरण
  • कारोबार करने की जगह या घर में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए

अगर इस तरह के लोन पर इंटरेस्ट रेट यानी ब्याज दर की बात करें तो यह सभी बैंकों और कंपनियों के ऊपर निर्भर करता है की वह कितना ब्याज लेते है। जब आप लोन लेने जाए तो ब्याज दरों के बारे में पहले पता कर ले। इस तरह देखा जाए तो इस तरह का लोन कारोबारियों के लिए काफी सुविधाजनक तथा काम की चीज है। जब जरूरत हो लोन ले लिया, जब मुनाफा हो जाए लोन चुका दिया। अगर आप भी फ्लेक्सी लोन चाहते है और आपका कारोबार 2 साल से अधिक पुराना है और सालाना टर्नओवर 10 लाख का है तो आपको ZipLoan से सिर्फ 3 दिनों के अंदर, घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करने पर, बिना कुछ गिरवी रखे 1 से 5 लाख तक लोन प्राप्त हो सकता है।