अगर पिछले 15 वर्षों पर नजर दौड़ाए तो पाएंगे की अब मार्केट ही पूरी बदल गई है। अब ग्लोबल मार्केट का दौर शुरु हो गया है। ऑनलाइन बिजनेस को ऊंचाइयों पर ले जाने का श्रेय अमेज़न, जबांग, स्नेपडील और फ्लिपकार्ट इत्यादि जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को जाता है।

यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय (online Business – E Commerce) शुरू करने की सोच रहे हैं, तो यह सही समय है। ज्यादातर लोगों ने ऑनलाइन खरीददारी शुरू कर दी है। इसके अलावा, ऑनलाइन व्यापार (online business) अत्यधिक लाभदायक है। यह आसान भी है, और कम निवेश की आवश्यकता है। तो, क्यों न आप आज ही अपना ऑनलाइन कारोबार शुरू करें।

ई-कॉम का बिजनेस कैसे शुरु होता है?

ऑनलाइन कारोबार (E commerce) शुरू करने से पहले कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। अन्यथा, ऐसा हो सकता है कि आप वांछित सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। ऑनलाइन व्यापार की सभी प्रक्रियाओं को जानना बेहद आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, आपको पता होना चाहिए कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि कहां निवेश करना है और कहां नहीं। हम पूरी प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे। ई-कॉमर्स या ऑनलाइन व्यापार के बारे में सभी बातें जानने के लिए यह लेख को अवश्य अंत तक पढ़ें।

यह सत्य है कि सफलता और असफलता किसी भी व्यवसाय के दो पहलू हैं। हालाँकि, यदि आप किसी व्यवसाय के सभी पहलुओं को जानते हैं, तो आप निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करेंगे। यह ऑनलाइन व्यवसायों पर भी लागू होता है। ऐसा हो सकता है कि आपका व्यवसाय विफल हो सकता है यदि आप गलत तरीके से काम करते हैं या गलत फेहमी में फंस जाते हैं।

ई-कॉमर्स के माध्यम से ऑनलाइन क्या बेचें?

चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, प्रत्येक व्यवसाय में यह तय करना बेहद महत्वपूर्ण है कि क्या बेचना है। हमेशा कुछ भी बेचकर पर्याप्त रूप से कमाई करना संभव नहीं है।

यदि आपके पास पहले से ही एक ऑफ़लाइन व्यवसाय है, तो आपके पास कोई समस्या नहीं है। आप ई-कॉमर्स और ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से आसानी से अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपके पास कोई मौजूदा व्यवसाय नहीं है, या आप पहली बार व्यवसाय में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि ऑनलाइन क्या बेचना है ताकि व्यापार बढ़ सके।

‘ऑनलाइन क्या बेचना है’ निश्चित करना इसीलिए महत्वपूर्ण है की यह आपके व्यवसाय की सफलता और स्थिरता की दर निर्धारित करता है। इसके लिए आपको थोड़ा-बहुत शोध (research) की जरूरत है।

आपको जानना होगा की :

आपका संभावित ग्राहक ऑनलाइन क्या खरीदेंगे ?

आपके उत्पाद की मूल्य नीति और गुणवत्ता मानक क्या होंगे?

आप जिस तरह के उत्पाद बेचना चाहते हैं, उसके लिए कितनी प्रतिस्पर्धा है?

आपके उत्पादों के लिए ऑनलाइन बाजार की मांग क्या है?

इन तथ्यों को जानने के लिए आप अनुमानों का उपयोग नहीं कर सकते। अन्यथा आप गलत हो सकते हैं और अपने व्यवसाय को बर्बाद कर सकते हैं। इस संबंध में, आपको बाज़ार विशेषज्ञ सह बाज़ार शोधकर्ता की मदद लेने की आवश्यकता है। मत भूलो कि एक बाजार शोधकर्ता आपकी बहुत मदद कर सकता है।

कैसे और कहाँ ऑनलाइन बेचें?

ई-कॉमर्स के माध्यम से ऑनलाइन बेचने के कई तरीके और अवसर हैं। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने में आप भ्रमित हो सकते हैं। इसलिए समझदारी से सोचें और धीमे निर्णय लें।

ऑनलाइन बेचने के दो प्रमुख तरीके हैं। एक तो आप अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, ईबे, पेटीएम जैसे ऑनलाइन बाजार स्थानों के माध्यम से बेच सकते हैं। दूसरा, आप अपने स्वयं के ऑनलाइन पोर्टल या ई-कॉमर्स स्टोर के माध्यम से भी बेच सकते हैं।