जब किसी भी व्यवसाय की बात आती है, तो सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है कि हम समय-समय पर नाम नहीं बदल सकते हैं। इसलिए, हमें किसी व्यवसाय के नामकरण में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि यह एक स्थायी चीज है।

एक व्यवसाय के रूप में सफल होना चुनौतीपूर्ण है, और एक नई कंपनी स्थापित करने और इसे लंबे समय तक पनपने देने के लिए बहुत मेहनत और प्रयास की आवश्यकता होती है। व्यवसाय के लिए फंडिंग प्राप्त करने से लेकर उत्पादन होने और बिक्री तक में व्यवसाय का नाम महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पहला इम्प्रीशन नाम का ही पड़ता है। इस लिए अपने व्यवसाय का नाम बहुत सोच – समझकर रखना चाहिए।

इसे भी जानना चाहिए- पीएम बिजनेस लोन योजना की जानकारी

व्यवसाय का नाम कैसे चुनें, यह कोई मामूली उपक्रम नहीं है क्योंकि गलत शब्द का चयन करने से कानूनी परेशानी हो सकती है। यदि आप कीमतों या प्रचारों के बारे में सोचने से पहले ही सही शीर्षक तैयार कर लेते हैं तो इससे मदद मिलेगी। यदि आप इसके लिए नए हैं तो चिंता न करें, हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि दुकान या व्यवसाय का नाम कैसे रखना चाहिए।

व्यवसाय का नाम रखने का महत्व

इससे पहले कि आप व्यवसाय का नाम चुनना सीखें, आपको इसका महत्व पता होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आप अस्थिर आधारों के साथ एक खड़ी संरचना के लिए तैयार नहीं हो सकते। इसका मतलब है कि यदि आप अपने व्यवसाय को एक आदर्श नाम नहीं देते हैं, तो आपको बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है। वहीं एक अच्छा व्यावसायिक नाम रखने के कारण आपको निम्नलिखित फायदा होता है:

आपके संरक्षक सबसे पहले देखते हैं- आपका व्यवसाय नाम आपकी कंपनी के लिए मौलिक है, और आपकी कोई भी संपत्ति कंपनी में महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाती है। तो आपके संरक्षक आपकी कंपनी के बारे में सबसे पहले आपका नाम सीखेंगे। आपके ब्रांड का नाम आपके विज्ञापनों को शीर्षक दे सकता है। आपके बिजनेस का यूनिक नाम वह है जो आपके संभावित संरक्षक आपकी ऑनलाइन उपस्थिति की जांच करने के लिए टाइप करेंगे।

See also  कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक प्रभावित उद्योग कौन सा है?

व्यवसाय के बारे में सब कुछ बताता है- सही कंपनी का नाम प्रबंधन के बारे में सब कुछ कहता है। उद्धृत करने के लिए, आपका उपनाम संरक्षकों को बताता है कि कंपनी क्या है। लेकिन, सबसे बढ़कर, यह उन्हें आपकी कंपनी के उत्पादों के बारे में समझा सकता है।

संबंधित उद्योग में यह आपकी अनूठी स्थिति है- यदि आप एक यूनिक प्रोडक्ट नहीं बनाते हैं या यूनिक सर्विस नहीं प्रदान करते हैं बल्कि, परंपरागत चीजों का ही बिजनेस करते हैं तो स्वभाविक तौर पर मार्केट में आपके कम्पीटर रहेंगे। और यह भी संभव है कि वह आपके संभावित ग्राहकों तक पहले से ही पहुंच बना ली हो या आपके टार्गेट मार्केट या दर्शकों पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं।

इसे भी जानिए- बिजनेस के लिए फाइनेंशियल प्लान कैसे तैयार करना चाहिए? जानिए

आपका नाम एक आशय का बयान होने की संभावना है, और यह आपके व्यवसाय की स्थिति को यूनिकनेस में स्थापित करने का पहला कदम है। सबसे अच्छा व्यावसायिक नाम आपको भीड़ में अलग खड़ा कर सकता है। क्योंकि वे उद्योग के बीच विशेषज्ञता के अलावा विश्वास, अधिकार दिखाने की संभावना रखते हैं। संक्षेप में, बिजनेस का यूनिक नाम ग्राहकों को बताता हैं कि वे आपके व्यवसाय से विश्व स्तरीय सेवा की अपेक्षा कर सकते हैं।

अपने व्यवसाय को नाम देने के चरण

एक बार जब आप जानते हैं कि व्यवसाय का नाम होना आवश्यक है, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि दुकान का नाम कैसे चुनना है।

व्यवसाय के नाम का मंथन करें

आपको नामकरण प्रक्रिया रचनात्मक रूप से शुरू करने की आवश्यकता होती है। एक आदर्श नाम चुनने से पहले, आपको कुछ शानदार विकल्पों के साथ आना होगा। आप या तो अकेले बैठ सकते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जिस पर आप भरोसा करते हैं। अपने दिमाग को काम करने के कई तरीके हैं। आपके व्यवसाय का नाम आपके संभावित संरक्षकों को बताना चाहिए कि उन्हें आपकी कंपनी के बारे में क्या जानना चाहिए। आपको इस स्तर पर विश्लेषणात्मक होने की आवश्यकता नहीं है।

लगातार नाम लिखने के लिए आपको खुद को कम से कम 20 मिनट से एक घंटे तक का समय देना होगा। एक बार जब आप अपने दिमाग में आने वाले शब्दों को सूचीबद्ध कर लेते हैं, तो आप संबंधित लक्षणों के साथ हर एक का मिलान करने के लिए एक शॉर्ट लिस्ट बना सकते हैं। यदि आप सभी तरीके आजमा चुके हैं और फिर भी  बिना किसी नाम के बैठे हैं, तो आपको तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है।

See also  Small manufacturing business 3 ऐसे आइडिया, जिसे कर सकते हैं घर से शुरू

MSME लोन के लिए अप्लाई करें

इस स्टेज पर आपको तकनीक सहारा लेना चाहिए। आप इंटरनेट पर नाम सुझाने वाली वेबसाइट लॉग-इन करें और कुछ यूनिक नाम सर्च करें। इससे आपको आईडिया मिल जाएगा। जैसे ही कोई यूनिक नाम दिखे, उसे आप नोट कर लें। फिर उस यूनिक नाम के अनुसान अपने बिजनेस का नाम रख या जोड़ सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक नामों की सूची बनाएं

दूसरा तरीका यह है कि आप कुछ बेहतरीन नाम की लिस्ट बना सकते हैं। आप यहां कुछ सहज विचारों और अपने मत का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप किसी नाम को पसंद नहीं करते हैं, तो उसे अपनी नाम सूची से हटाने से पहले जरा भी विचार न करें। क्योंकि, जो नाम आपको ही पसंद नहीं है उससे आप लगाव नहीं रख सकते हैं। आपको यह विचार करने की आवश्यकता है कि आपके व्यवसाय के नाम का क्या अर्थ है? यदि आपके पास अपने व्यवसाय के लिए कोई महत्वाकांक्षा है, तो आप खुद को सफल व्यवसायी बनाने का सपना देख रहे होंगे। ऐसा तभी संभव है जब आपके व्यवसाय का नाम लोगों की जुबान पर आता हो।

व्यवसाय के लिए कुछ अनिवार्य नामकरण दिशानिर्देशों का पालन करें

जब दुकान का नाम चुनने की बात आती है, तो आपको औपचारिक व्यावसायिक संरचना पर विचार करना होगा। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि व्यवसाय संरचना तय करेगी कि आपको किन नामकरण नियमों का पालन करना है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सीमित देयता निगम है तो आपको सीमित देयता कंपनी या एलएलसी जैसे वाक्यांश शामिल करने होंगे। आप किसी ऐसे नाम का प्रयोग नहीं कर सकते, जिससे सरकारी एजेंसी के साथ भ्रमित होने की संभावना हो।

दूसरी तरफ, यदि आपके पास सी-कॉरपोरेशन है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह एलएलसी से अधिक जटिल है। यह मुख्य रूप से आपकी संपत्ति की सुरक्षा करता है, और इसके कई शेयरधारक हैं। यहां सबसे सामान्य आवश्यकताओं में से एक यह है कि आपके व्यवसाय के नाम में कम से कम चार चरणों में से एक होना चाहिए, जिसमें निगमित, निगम, ‘कंपनी, या ‘सीमित’ शामिल हैं। यदि आप एकमात्र मालिक या भागीदार हैं, तो आपकी कंपनी के नाम में आपका नाम या आपके साथी का नाम शामिल होना चाहिए।

See also  फॉर्म 26AS क्या है और ITR फाइल करने में कैसे करता है मदद?

जांचें कि क्या आपका चुना हुआ व्यवसाय नाम उपलब्ध है

आपके पास व्यावसायिक विकल्पों की एक लंबी सूची होगी आप तब आप वास्तव में उत्साहित हो सकते हैं। लेकिन, ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन में वह नाम उपलब्ध भी होना चाहिए वर्ना आप उन नामों का उपयोग नहीं सकते हैं। आपको व्यवसाय संरचना के अनुसार सभी नियमों को क्रमबद्ध करना और सुनिश्चित करना है। प्रत्येक कंपनी को एक ऑनलाइन उपस्थिति की आवश्यकता होती है, और यह ईकामर्स ब्रांडों के लिए कुछ नहीं है। इसलिए आपको डोमेन उपलब्धता परीक्षण करने की आवश्यकता है। ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए कई उपकरण हैं।

अपना नाम रजिस्टर करें

अंत में, एक बार जब आप जानते हैं कि दुकान का नाम कैसे चुनना है, तो आपको अपना नाम पंजीकृत करना होगा। आदर्श रूप से, पंजीकरण प्रक्रिया काफी सरल है। आपको बस अपनी व्यावसायिक संरचना के लिए कुछ नियमों का पालन करना है और ट्रेडमार्क के साथ संरेखित करना है। एक बार जब आप अपनी कंपनी का नाम चुन लेते हैं, तो आपको रजिस्ट्रार के पास जाना होगा और उसे पंजीकृत कराना होगा।

व्यवसाय का नाम कैसे चुनें, इसके लिए टिप्स

सबसे पहले आपको अपने व्यवसाय को समझने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका चुना हुआ नाम ग्राहक की ठोस समझ प्रदान करता है। यह सार्थक होना चाहिए और उन सभी प्रोडक्ट और सर्विस को बताना चाहिए जो आप पेश करने का दावा करते हैं।इसके अतिरिक्त बिजनेस नाम का सलेक्ट करने में निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  • बिजनेस का नाम छोटा होना चाहिए।
  • आसान शब्द या भाषा होना चाहिए।
  • प्रोडक्ट या सर्विस से रिलेटेड होना चाहिए।
  • ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन में उपलब्ध होना चाहिए।
  • सभी को समझ में आ जाने लायक होना चाहिए।

आगे जानिए- बिज़नेस लोन की पात्रता और डॉक्यूमेंट लिस्ट