चीन के सामान की बिक्री भारतीय बाजार में लगातार घटती जा रही है। पिछले साल की ही तरह इस साल भी दीवाली में चाइनीज इलेक्ट्रॉनिक आइटम और चाइनीज लाइटिंग के बाजार में सन्नाटा छाया हुआ है। यही कारण है कि इस साल भारतीय बाजार में चीन के सामान कम आया है, जिसकी वजह से चाईनीज माल की कीमतें 35% से 40% तक बढ़ गई हैं। जिसके कारण चाइनीज लाइटिंग का बाजार सिमतता जा रहा है।

चाइनीज लाइटिंग

यह भी पढ़ें:- ग्राहकों को ब्याज में राहत देने में बैंक सुस्त, सुप्रीम कोर्ट ने RBI से मांगा जवाब

बाजारों में नहीं आ रही चाइनीज लाइटिंग-

चाइनीज लाइटिंग और इलेक्ट्रॉनिक आइटम का भारतीय बाजारों में ना दिखने का सबसे बड़ा कारण इम्पोर्ट टैरिफ में दोगुनी बढ़ोतरी और कंसाइनमेंट क्लियरंस में देरी करना है। इम्पोर्टर्स के हाथ खींचने से बाजार में माल की बहुत कम हुई है। भारतीय बाजार में चाइनीज लाइट के गायब होने के प्रमुख कारणों में ट्रेड वॉर भी है। ट्रेड वॉर के चलते इस दीवाली चाइनीज आइटम भारतीय बाजार से गायब ही रहेगें।

चाइनीज लाइटिंग

यह भी पढ़ें:- IMF ने GST की तारीफ हुए कहा- ‘GST की वजह से बढ़ सकती है भारत की ग्रोथ रेट’

सरकार के फैसले का असर-

भारत सरकार के फैसले के कारण बेसिक कस्टम ड्यूटी दोगुनी हो चुकी है। इसके साथ ही काउंटर वेलिंग ड्यूटी, सेस और अन्य चार्जेज के चलते इंपोर्ट कॉस्ट दोगुनी बढ़ गई है। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये का लगातार गिरना और चीन-अमेरिका का ट्रेड वार के कारण भारतीय बाजार से चाइनीज सामान लगभग गायब होता जा रहा है। मार्च के बाद से कई चाइनीज इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक आइटमों पर ड्यूटी में तीन दौर का इजाफा हो चुका है। इसके अलावा कॉपर सहित मेटल के दामों में तेजी से भी इलेक्ट्रिकल सामान उतने सस्ते नहीं रह गए हैं।

भारतीय लाइटिंग बाजार के पास बड़ा मौका-

चाइनीज लाइटिंग के भारतीय बाजार में धड़ाम हो जाने से भारतीय लाइटिंग बाजार को बहुत फायदा मिलेगा। दीवाली के समय चाइनीज लाइटिंग के कारण भारतीय लाइटिंग बिजनेस को काफी नुकसान पहुंचता था। मगर अब भारतीय व्यवसायियों के लिए एक सुनहरा मौका है। वे इस मौके का फायदा उठा कर अपने लाइटिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स के बिजनेस को चमका सकते हैं।

चाइनीज लाइटिंग

यह भी पढ़ें:- ईमानदारी से income tax भरने वालों को सरकार देगी ईनाम, जानिए मिलेगीं कौन-कौन सी सुविधाएं

कारोबारी ऐसे उठाएं इस सुनहरे मौके का फायदा-

ट्रेड वॉर और चाइनीज लाइटिंग के आयात घटने का सीधा फायदा भारतीय कारोबारी उठा सकते हैं। दीवाली के मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स और लाइटिंग से संबंधित कारोबारी अपने बिजनेस को बढ़ा कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। आप अपने बिजनेस पर बिजनेस लोन लेकर अपने बिजनेस को चमका सकते हैं। Ziploan से आप 1 से 5 लाख रुपये तक का तत्काल बिजनेस लोन बिना किसी सिक्योरिटी के प्राप्त कर सकते हैं।